• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शरीर में रहती है कमजोरी तो इन फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

अगर आप हमेशा थकी-थकी महसूस करती हैं तो आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -29 Jul 2022, 14:44 ISTUpdated -29 Jul 2022, 15:45 IST
Next
Article
food to reduce weakness

रोजाना की इस भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण हम सही डाइट नहीं लेते हैं। जिसके कारण शरीर में कमजोरी आने लगती हैं। कमजोरी की वजह से हम किसी भी काम में अपना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।

इसलिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जिनमें आवश्यक पोषक तत्व मौजूद हों। केवल खाना खाने से ही यह समस्या दूर नहीं होती है, आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने चाहिए जो आसानी से पच जाते हैं और जिनसे शरीर को ऊर्जा मिलती है। 

इस विषय पर हमने अनुपमा गिरोत्रा से बात की है, जो पेशे से डाइटिशियन और न्यूट्रीनिस्ट हैं, उन्होनें हमे बताया कि शरीर की कमजोरी को कम करने के लिए डाइट में बदलाव लाना जरूरी है। साथ ही कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिनको अवॉइड करके आप इस समस्या को कम कर सकती हैं।

क्या आप जानना चाहती हैं शरीर में एनर्जी बनाएं रखने और कमजोरी से लड़ने के लिए कौन से फूड्स होंगे फायदेमंद? तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

शरीर में कमजोरी का कारण

  • विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर में कमजोरी होती है। 
  • डिप्रेशन और एंग्जाइटी भी शरीर को कमजोर बनाता है। 
  • किसी प्रकार की बीमारी के कारण भी ऐसा होता है। 

मौसमी फल और सब्जी से मिलेगा फायदा

fruits to reduce weakness

जिन लोगों को कमजोरी महसूस होती है उन्हें अपनी डाइट में मौसमी फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए। इन फलों में एंटी-ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। फलों में पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। शरीर में पानी की कमी भी कमजोरी का कारण बनती है। 

लीन प्रोटीन का करें सेवन

lean protein for weakness

शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए आपको लीन प्रोटीन से भरपूर चीजों को सेवन करना चाहिए। चिकन और मछली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं होता है। लेकिन सीफूड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड कमजोरी की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। लीन प्रोटीन हार्ट के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए हेल्दी शरीर के लिए इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। 

इसे भी पढ़ें: शरीर में रहती है हमेशा थकावट तो इन हर्ब्स को करें अपनी डाइट में शामिल

Recommended Video


नट्स खाएं

nuts for reduce weakness

शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए नट्स और बीज खाएं। नट्स में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वह आसानी से डाइजेस्ट हो जाते हैं। इससे मांसपेशियों में कमजोरी और थकान भी कम होती है। एनर्जी को बढ़ाने के लिए अखरोट, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, काजू, बादाम और हेज़लनट जैसी चीजें बेहद फायदेमंद होती हैं। (थकान कम करने के लिए फूड्स)

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

साबुत अनाज

whole grains for reduce weakness

शरीर की कमजोरी का  एक कारण रिफाइंड कार्ब्स होते हैं। इसलिए आपको साबुत अनाज खाना चाहिए। यह डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करते हैं और आपके शरीर को एनर्जी देते हैं। 

 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।