जिस तरह हम रोज अपने घर की सफाई करते हैं, लेकिन फिर भी उसमें गंदगी जमा हो जाती है और उसे डीप क्लीनिंग की जरूरत पड़ती है। ठीक उसी तरह, हम डेली अपनी स्किन को वॉश व मॉइश्चराइज करते हैं, लेकिन फिर भी त्वचा के बाहर और भीतर टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं और फिर बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने की आवश्यकता होती है। यह टॉक्सिन्स ना केवल आपकी स्किन को बल्कि आपकी सेहत को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं। बॉडी को अंदर-बाहर से डिटॉक्सिफाई करने के लिए खानपान से लेकर स्किन केयर रूटीन में कुछ चीजों को अपनाने की जरूरत होती है। वैसे स्किन और बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस आपको कुछ नेचुरल तरीकों को अपनाना होता है और कुछ चीजों को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अपनी स्किन व बॉडी को नेचुरली डिटॉक्स करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

हाइड्रेशन पर करें फोकस

hydrate

बॉडी को हाइड्रेट रखना कई मायनों में लाभदायक है। सबसे पहले तो जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीती हैं तो इससे आपके शरीर के टॉक्सिन खुद ब खुद बाहर निकल जाते हैं, जिससे ना सिर्फ बॉडी की भीतरी तौर पर सफाई होती है, बल्कि स्किन पर भी गजब का निखार आता है।  इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन अवश्य करें। अगर आपको सादा पानी पीना अच्छा नहीं लगता तो आप उसमें नींबू डालकर पी सकती हैं या फिर अलग-अलग तरह के डिटॉक्स वॉटर तैयार कर सकती हैं। इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

एक्सफोलिएशन भी है जरूरी

skin beauty tips

स्किन को बाहरी तौर पर डिटॉक्स करने के लिए एक्सफोलिएशन यकीनन एक महत्वपूर्ण टूल के रूप में काम आ सकता है। स्किन को स्क्रब करने से त्वचा पर मौजूद गंदगी व डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, यह आपके पोर्स को भी ओपन करता है, जिससे आपकी स्किन को सांस लेने का मौका मिलता है। वैसे जब एक्सफोलिएशन की बात हो तो आप इसे फेस स्क्रब तक ही सीमित ना रखें, बल्कि अपनी बॉडी को भी एक्सफोलिएट अवश्य करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- एक्ने और ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 फेस वॉश

मेकअप को दें छुट्टी

Makeup

हम हर दिन मेकअप अवश्य लगाती हैं, भले ही वह लाइट मेकअप क्यों ना हो।  लेकिन लगातार मेकअप का इस्तेमाल आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है। इसलिए, जब आप स्किन को डिटॉक्सिफाई कर रही हैं तो ऐसे में अपने मेकअप प्रॉडक्ट्स को एक छुट्टी दे दें। आप अपने डेली रूटीन में कुछ स्किन केयर प्रॉडक्ट्स जैसे टोनर व मॉइश्चराइजर का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा, फाउंडेशन से लेकर प्राइमर मस्कारा से लेकर आईशैडो आदि को इस्तेमाल करने से बचें। इससे भी आपकी स्किन को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

Recommended Video

इसका रखें ध्यान

face care

जब आप स्किन व बॉडी डिटॉक्स शुरू कर रही हैं तो आपको सबसे पहले इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप अपने टॉक्सिन लोड को हल्का करें। इसके लिए आप कुछ बदलाव करें। मसलन, शराब, कॉफी, सिगरेट, रिफाइंड शुगर व सैचुरेटिड फैट को अपनी डाइट से बाहर कर दें, क्योंकि ये सभी शरीर में टॉक्सिन के रूप में कार्य करते हैं और आपके डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस में परेशानी खड़ी करते हैं। इसके अलावा, केमिकल बेस्ड घरेलू क्लीनर और पर्सनल प्रॉडक्ट्स जैसे क्लीनर्स, शैंपू, डिओडोरेंट्स और टूथपेस्ट का उपयोग कम से कम करें। बेहतर होगा कि आप अपनी जरूरतों को नेचुरल चीजों की मदद से पूरा करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- चेहरे के काले दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएगा 'हल्दी का जेल'

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik