यूवी किरणों से बचने के लिए हम तरह-तरह की सनस्क्रीन लगाते हैं और बाहर जाने के पहले फेस को ढ़ककर रखते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यूवी किरणों से बचने के लिए हेल्दी फूड का सेवन करना बेहद जरूरी है। ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका मित्तल गुप्ता ने बताया कि आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिसमें विटामिन-सी, हरी सब्जियां और ग्रीन टी शामिल हो। हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे चेहरे पर भी दिखता है, इसलिए डॉ गीतिका मित्तल ने सलाह दी कि आपको ऐसे 5 फूड्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए, जो यूवी किरणों से आपको बचा सकें।

विटामिन-सी युक्त फल

 nuts for skin inside

डॉ गीतिका मित्तल ने इंस्टाग्राम पर बताया कि आपको यूवी किरणों से बचने के लिए विटामिन-सी युक्त फल खाने चाहिए, जिसमें संतरे और नींबू शामिल हैं। इनमें विटामिन-सी के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो सूरज की किरणों से आपको बचाते हैं। कई लोगों को सनबर्न की शिकायत होती है, उससे बचने के लिए विटामिन-सी वाले फल अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए।

हरी सब्जियों का सेवन

हरी सब्जियों में विटामिन ए पाया जाता है, जिससे शरीर सूरज की किरणों से बचता है। डॉ गीतिका ने बताया कि हरी सब्जियों के सेवन से आप भरपूर विटामिन ए पा सकते हैं और सनबर्न से भी बच सकते हैं। जिन महिलाओं को धूप से हाथ-पैर डार्क पड़ने की शिकायत होती है, उन्हें हरी सब्जियां नियमित रूप से खानी चाहिए। डॉ गीतिका ने बताया कि हरी सब्जियों में पत्तेदार, जैसे- पालक, सरसों और मेथी खानी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: व्रत में खाए जाने वाले सामक चावल के सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदे जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

ग्रीन टी करती है यूवी किरणों से बचाव

 nuts for skin inside

कई लोग ग्रीन टी इसलिए भी पीते हैं, जिससे उनका वेट लॉस हो सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूवी किरणों से बचने के लिए ग्रीन टी बेहद फायदेमंद है? डॉ गीतिका ने बताया कि ग्रीन टी में पोलीफेनल एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिनके सेवन से सूरज की किरणें आपको नुकसान नहीं पहुचाती हैं। अगर आपको सन डैमेज होने की शिकायत अधिक रहती है, तो ग्रीन टी को अपने रूटीन में शामिल करना आपके लिए बेहद कारगर हो सकता है।

नट्स और ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम और किशमिश में ओमेगा- 3 फेटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन के लिए बेहद लाभकारी है। डॉ गीतिका का कहना है कि इनमें भरपूर मात्रा में एंटी-फ्लैमेटरी गुण होते हैं, जो सनबर्न वाली स्किन को रीकवर करने में मदद करते हैं। अगर आपकी स्किन यूवी किरणों की वजह से बेजान और डार्क हो गई है, तो अपनी डाइट में नट्स और ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। इसके अलावा डॉ गीतिका ने बताया कि सीड्स वाली सब्जियों का सेवन भी आपके लिए बेहतर रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें: Betel Nut के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में कितना जानते हैं आप!

Recommended Video

टमाटर जरूर खाएं

 nuts for skin inside

अगर आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज और हाइड्रेटेड रखना चाहती हैं, तो टमाटर को सलाद या खाने में जरूर शामिल करें। डॉ गीतिका के मुताबिक टमाटर में लाइकोपिन होता है जो सूरज की यूवी-ए और बी किरणों के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। टमाटर न सिर्फ स्किन के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इनमें पोटेशियम, विटामिन-सी और के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, आप टमाटर का सूप या सलाद में टमाटर खा सकते हैं।

तो यूवी किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन ही नहीं, इन फूड्स का सेवन भी जरूर करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik