क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों में क्रीमी पास्ता, चीजी बॉल्स और फैट फूड्स खाने का मन क्यों करता है? आयुर्वेदा मसाज थेरिपिस्ट नीति शेठ ने अपने सोशल मीडिया पर बताया कि सर्दियो में हमें क्रेविंग ज्यादा होती है और इन्हें डाइजेस्ट करना आसान होता है इसी कारण से हम फैट वाले फूड्स का सेवन करते हैं। सर्दियों में टेस्टी खाना खाने के साथ-साथ हमारा पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है। नीति शेठ ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया कि हैवी फूड खाने के साथ-साथ बेहतर पाचन तंत्र के लिए आप आयुर्वेदिक टिप्स अपना सकती हैं, जो आपके स्वाद को भी अच्छा बनाएंगी।

सर्दियों में खाना खाने के बाद आपको जरूर सोने का मन करता होगा, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। नीति शेठ ने बताया कि लंच में फैट और टेस्टी खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक जरूर करनी चाहिए। अपने खाने को मसालेदार, स्वादिष्ट और हेल्दी बनाने के लिए आप नीति शेठ की सलाह ले सकते हैं। 

खाने में मसाले शामिल करें

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Niti Sheth (@_nitisheth_)

अगर आपको अपने खाने को टेस्टी बनाने के साथ-साथ हेल्दी भी बनाना है, तो नीति शेठ की पहली टिप है कि खाने में मसाले ज्यादा शामिल करें। अगर आप व्हाइट सॉस पास्ता खाते हैं, तो सॉस में नटमेग, काली मिर्च और ज्यादा चीज़ शामिल करें। लौंग, दालचीनी जैसे मसाले अपनी कढ़ी और सब्जियों में शामिल करें, जो स्वाद बेहतर बनाएंगी और खाना जल्दी पच जाएगा। नीति ने बताया अपनी मिठाई में आप पिसी हुई अदरक जरूर शामिल करें। यह मसाले आपके खाने की हैवीनेस को कम करेंगे और आपके पाचन तंत्र की समस्या जल्द से जल्द दूर होगी।

इसे जरूर पढ़ें: हॉट स्टोन मसाज के इन बेहतरीन पांच लाभों से यकीनन अनजान होंगी आप

दोपहर में ऐसे खाएं खाना

 food crav tips inside

यह बात तो आपने हमेशा ही सुनी होगी कि दोपहर में ही हैवी खाना खाना चाहिए और रात को हल्का व साधारण भोजन लेना अच्छा होता है। नीति शेठ ने बताया कि आपको दोपहर में अपनी सबसे हैवी डाइट लेनी चाहिए, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार सूरज शरीर में गर्मी पैदा करता है जिससे खाना जल्दी पच जाता है। कोशिश करें कि सर्दियों में आप फैट वाला खाना दोपहर में ही खाएं और रात को हल्का भोजन करें। सर्दियो में अगर आप चाहें तो कुछ देर खाना खाने के बाद धूप में बैठ सकते हैं, जिससे आपकी स्किन तो बेहतर होगी ही बल्कि पाचन तंत्र भी अच्छा होगा।

इसे जरूर पढ़ें: ये 3 तरह की ड्रिंक्स शरीर के लिए होती हैं सबसे खराब

Recommended Video

कुछ देर के लिए जरूर चलें

 food crav tips inside

खाना खाने के बाद अक्सर लोगों को नींद जल्दी आने लगती है, लेकिन तुरंत सोने से खाना पचता नहीं है और शरीर थकान भर महसूस करता है। नीति शेठ ने बताया कि अगर खाना खाने के बाद आपका मन करता है कि घर में रहें और आराम करें, तो इसे बिल्कुल बदल दें और कुछ देर के लिए चलना शुरु कर दें। खाना खाने के बाद आपको कुछ देर के लिए जरूर चलना चाहिए, खासकर अगर आपने हैवी फूड का सेवन किया हो। हेल्दी रहने और बेहतर पाचन तंत्र के लिए आपको 10 मिनट के लिए चलना चाहिए, योगा करना चाहिए या कोई भी ऐसी एक्टिविटी, जिससे आपका हार्ट पंप हो और थोड़े पसीने आएं। ऐसा करने के बाद आपका खाना पच जाएगा और न सिर्फ हेल्थ अच्छी होगी, बल्कि आपकी स्किन भी ग्लोइंग दिखेगी।

तो आप अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए कौन-सी टिप्स अपनाने वाले हैं, यह हमें जरूर बताएं।  यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik