पीरियड्स का दर्द हम सभी ने झेला है और इन दिनों में रोजाना का काम करना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। ये एक ऐसा समय होता है जब दर्द, खीज, गुस्सा, भावनाएं सभी कुछ हमारे इर्द-गिर्द घूमती रहती हैं और ये वो समय है जब पेट, पीठ और पैरों में होने वाले क्रैम्प्स हमें बहुत परेशान कर देते हैं। पीरियड का पेन 1 दिन से लेकर पूरे 5 दिन तक चल सकता है और ये क्रैम्प्स कम या ज्यादा हो सकते हैं। 

हमारी डाइट पीरियड्स के क्रैम्प्स को कम करने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होते हैं। ना सिर्फ आपको ये दर्द से राहत दे सकती है बल्कि शरीर में डिहाइड्रेशन जैसी समस्या को भी रोक सकती है। सही फूड और ड्रिंक्स के साथ आपके शरीर को वो मिलेगा जो उसे चाहिए और इसलिए आपको हर मुमकिन तरीके से अपना ध्यान रखना चाहिए। 

हमने मदरहुड हॉस्पिटल्स की कंसल्टेंट डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर हरी लक्ष्मी से बात की। उन्होंने हमें बताया कि पीरियड पेन के लिए किस तरह के ड्रिंक्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- 67 साल की उम्र में भी ऋतिक की मां पिंकी रोशन हैं इतनी फिट, करती हैं ये एक्सरसाइज

पानी-

सबसे जरूरी जो लिक्विड है वो है पानी। आपको पीरियड्स के दौरान गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। फ्रिज का पानी आपके लिए अच्छा नहीं होगा और इसकी जगह आपको गुनगुना पानी जरूर लेना चाहिए। ये पीरियड क्रैम्प्स में काफी राहत देता है। अगर आपको बहुत तकलीफ वाले पीरियड क्रैम्प्स हो रहे हैं या फिर ब्लोटिंग हो रही है तो गुनगुना पानी आपको जरूर राहत देगा। 

period pain and other problems

अदरक का पानी-

अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेशन प्रॉपर्टीज होती हैं और ये आपके लिए सुपर फूड का काम कर सकती है। दर्द भरे क्रैम्प्स के लिए अदरक का पानी बहुत मददगार साबित होगा। 

  • एक ग्लास पानी में 1 छोटा चम्मच अदरक ग्रेट करके डालें और इसे उबालें।
  • इसके बाद इसे ठंडा होने दें और छानकर पी लें। 
  • ये ड्रिंक गुनगुना पीने पर ज्यादा अच्छा काम करेगा। 
ginger for period pain

इमली-हल्दी ड्रिंक- 

इमली और हल्दी से भी एक ड्रिंक बना सकते हैं जो पीरियड्स के दर्द में आपको राहत देगी। ये ड्रिंक नेचुरल मसालों से भरपूर होती है।  

  • पानी में इमली का पल्प उबालें और उसमें हल्दी डालें। 
  • इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद या शक्कर डाली जा सकती है (गुड़ ना इस्तेमाल करें)
  • इसे छानकर गुनगुना कर पिएं।  

हरी स्मूदी- 

आप किसी भी तरह की फ्रेश ग्रीन सब्जियों का इस्तेमाल कर स्मूदी बना सकते हैं। खासतौर पर पीरियड पेन के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां काफी महत्वपूर्ण साबित होती हैं। आप इसमें कीवी, अदरक आदि का इस्तेमाल भी कर सकती हैं जो विटामिन और मिनरल्स देते हैं। आप नॉर्मल डेयरी प्रोडक्ट्स की जगह बादाम का दूध और पालक आदि का इस्तेमाल करें जिससे मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मिले।  

green smoothies for period pain

सौंफ की चाय- 

सौंफ की चाय भी एक बहुत ही बेहतरीन ड्रिंक है जिसे क्रैम्प्स को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें anethole नामक कम्पाउंड होता है जो दर्द के लिए पेन किलर जैसा काम करता है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक कर सकता है और मेंस्ट्रुएशन को भी रेगुलेट कर सकता है। 

कैमोमाइल टी- 

अगर आपको ग्रीन टी और हर्बल टी पीना पसंद है तो कैमोमाइल टी एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है जो नर्व्स के रिलैक्स करती है और मसल्स की ऐंठन को भी कम करती है। ये आपके यूट्रस को रिलैक्स करने का काम कर सकती है। अदरक की तरह ही ये भी एंटी-इन्फ्लेमेटरी चीज़ों से भरी हुई है और ये पेट के दर्द को कम कर सकती है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 10 साल से कम उम्र के बच्चों पर बहुत असर करती हैं ये 5 बीमारियां, एक्सपर्ट से जानें टिप्स 

पाइनएप्पल जूस- 

पाइनएप्पल जूस में कई सारे मिनरल्स होते हैं और ये सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें bromelain नामक एंजाइम होता है जो आपके मसल पेन को रिलैक्स कर सकता है।  

ये सारे ड्रिंक्स आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं, लेकिन अगर आपको पहले से कोई बीमारी है, किसी चीज़ की दवा चल रही है या फिर आपको किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही आप ये ड्रिंक्स पिएं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।