ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील होता है और आपको इसे कभी भी छोड़ना नहीं चाहिए। क्‍योंकि ब्रेकफास्‍ट स्किप करने से आपको पूरा दिन सुस्‍ती और चिड़चिड़ापन महसूस होता है। लेकिन अगर हम अच्छा ब्रेकफास्ट करते हैं तो हम पूरा दिन एनर्जी से भरपूर और हेल्‍दी रहते है। इसलिए ब्रेकफास्ट के लिए हमें हेल्‍दी फूड ही चुनने चाहिए।

लेकिन अनजाने में हम अपने ब्रेकफास्‍ट में ऐसे फूड्स को शामिल कर लेते हैं जो हमें स्‍वाद तो देते हैं लेकिन शरीर को किसी ना किसी तरह का नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको ब्रेकफास्‍ट में नहीं खाना चाहिए। इनसे वजन बढ़ने के साथ ही बहुत सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें ऐसे फूड्स के बारे में।

मफिन्स
maffin inside

मफिन आमतौर पर रिफाइंड आटे, वेजिटेबल ऑयल, अंडे और चीनी का इस्‍तेमाल करके तैयार किया जाता है। साथ ही इसके टॉपिंग में चॉकलेट चिप्‍स और व्‍हीप्‍ट आमतौर पर परिष्कृत आटे, सब्जियों के तेल, अंडे और चीनी का उपयोग करके मफिन तैयार किए जाते हैं। उनके टॉपिंग में चॉकलेट चिप्स और व्हीप्ड क्रीम शामिल हैं जिसमें चीनी और कैलोरी बहुत ज्‍यादा होती हैं। इसे खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

ओटमील

ब्रेकफास्‍ट तैयार करते समय ओटमील एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। खासतौर, अगर आप वर्किंग वुमेन हैं तो ये आपके बहुत काम आ सकते हैं। हालांकि ओटमील इतने हेल्‍दी होते नहीं हैं जितना की आपको लगता है। अगर आप नाश्ते में ओटमील या सेरेल खा रहे हैं, ये सोचकर की वजन घटाने में भी मदद मिलेगी, तो आपकी ये कोशिश बेकार है। ये फ्लेवर्ड और मीठे ओटमील बहुत अधिक कैलोरी वाले होते हैं। इसलिए इन्‍हें खाने से बचें।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: महिलाओं को एनर्जी से भरपूर बना सकते हैं ये 3 ड्राई फ्रूट्स

ब्रेड
toast inside

अगर आप ब्रेकफास्‍ट के लिए होल वीट ब्रेड और बटर को चुनती हैं तो ये अच्‍छा नाश्‍ता नहीं है। जी हां ज्‍यादातर बटर में ट्रांस फैट होता है जो खतरनाक, सिंथेटिक फैट है जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाता है और गुड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा हार्ट डिजीज और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा सकता है। साथ ही इसमें कोई प्रोटीन, फल या सब्‍जी नहीं होती है। इसके अलावा ब्रेड में सोडियम, प्रिजर्वेटिव और अनहेल्दी फैट होता है। नाश्ते टोस्ट और जैम भी न खाएं। इनमें हद से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है जो मोटापे का कारण बन सकता है। अगर आप अण्डा और चीज सेंडविच को खुद से बनाते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा।

ऑयली फूड

बहुत सारी महिलाएं ये सोचकर की ब्रेकफास्‍ट हैवी करना चाहिए। नाश्‍ते में पकौड़े, परांठे और पूरी सब्‍जी या फ्राई चीजें बनाकर खाती हैं। इन सभी चीजों में ऑयल बहुत ज्‍यादा होता है। इतना ऑयली खाने से कैलोरी की मात्रा काफी बढ़ जाती है। इससे आपका मेटाबॉलिज्‍म सुस्‍त हो जाएगा और वजन बढ़ सकता है।

Read more: सर्दियों में नॉन-वेज खाने का अपना ही अलग मजा और फायदे हैं, एक्‍सपर्ट से जानिए

स्‍मूदी
smoothie inside

अगर नाश्ते में स्मूदी को शामिल करना आपको एक हेल्‍दी तरीका लगता है, तो याद रखें इनमें इस्‍तेमाल होने वाली चीनी व स्वाद के लिए प्रयोग की गई चीजें इसके फायदों को कम कर देती हैं। बल्कि केला और दूध एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

अगर आपके ब्रेकफास्‍ट में भी ये चीजें शामिल हैं तो आज से ही इन्‍हें लेना बंद कर दें।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik