अगर मिल्क से है एलर्जी तो आप ट्राई कर सकती हैं non dairy milk

By Kirti Jiturekha16 Dec 2017, 15:46 IST

 

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं उसके साथ-साथ दूध के फायदे की लिस्ट भी बड़ी होती रहती है। बचपन में मां बस दूध से हड्डियां और दांत मजबूत होंगे बस यही फायदा गिनवाती रहती थीं, धीरे-धीरे पता चला कि दूध में कैल्शियम  और प्रोटिन होता है इसलिए उससे दांत और हड्डियां मजबूत होती है। यंग होने पर पता चला कि दूध पीने से कब्ज नहीं होती है जिससे चेहरे पर मुंहासे जैसी समस्या नहीं होती है। उसके बाद पता चला कि रात को दूध पीने से अच्छी नींद आती है और तनाव भी महसूस नहीं होता है। 

बचपन से लेकर बड़े होने तक दूध के फायदे की लिस्ट बढ़ती रही, लेकिन भला जिसे दूध से एलर्जी हो वो क्या करें? इसलिए आप non dairy milk ट्राई कर सकती हैं जिससे आपको मिल्क जितने फायदे मिलेंगे। 

इस non dairy milk से बाल बनेंगे चमकदार 

नारियल मिल्क वास्तव में कोई नई अवधारणा नहीं है। नारियल मिल्क पीने से शरीर काफी सारे मिनरल्स और ऐन्टिऑक्सिडेन्ट्स पाने के लायक बन जाता है जो कि ब्ल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

नारियल मिल्क पीने से आपके आपके बाल चमकदार हो जाते हैं और त्वचा भी चमकदार होती है। इस मिल्क को पीने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। 

इस non dairy milk से मिलेगा प्रोटिन 

सोया मिल्क गाय के दूध से थोड़ा गाढ़ा होता है। अगर इसके फायदे की बात की जाए तो सोया मिल्क से भरपूर मात्रा में प्रोटिन मिलता है। इस मिल्क को पीने से आप फैट भी कंट्रोल कर सकती हैं। 

अगर आपको मिल्क से एलर्जी है तो आप सोया मिल्क ट्राई कर सकती हैं। 

Read more: अगर आप vegetarian हैं तो जानिए खाने की इन चीज़ों में कितना प्रोटीन है?

इस non dairy milk से कम होगा आपका वजन 

बादाम मिल्क पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आपको मिल्क का टेस्ट पसंद नहीं आता है तो आप बादाम मिल्क को ट्राई कर सकती हैं। इसे पीने से आपका दिमाग तेज होता है और साथ ही आपका चेहरा भी ग्लो करने लगता है। 

 

Credits  

Editor: Syed Afraz 

Producer: Prabjot Kaur