• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial

करीना कपूर ने लंदन में उठाया कॉफी का लुत्फ, जानिए coffee के फायदे और नुकसान

करीना कपूर ने अपनी फेवरेट कॉफी पीते हुए इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर की है। जानिए कॉफी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में।
Published -22 Jun 2022, 14:27 ISTUpdated -22 Jun 2022, 15:33 IST
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
  • Published -22 Jun 2022, 14:27 ISTUpdated -22 Jun 2022, 15:33 IST
Next
Article
kareena kapoor in london

हम सभी का कुछ न कुछ फेवरेट होता है। फिर चाहे कुछ खाने का हो या पीने का। हाल ही में करीना कपूर ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कॉफी पीते हुए तस्वीर शेयर की। करीना ने कैप्शन लिखकर सबको बताया कि वह इस कॉफी का 2 साल से इंतजार कर रही रही थीं। वायरल हो रही तस्वीर में वह कॉफी एंजॉय करती दिख रही हैं। आजकल बहुत से लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो कॉफी के इतने बड़े फैन होते हैं कि अपने दिन की शुरुआत ही कॉफी के साथ करते हैं। लेकिन कॉफी पीने के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी होते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

कॉफी पीने के फायदे

 benefits of coffee

कॉफी पीने से हमें ढेर सारे फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। इतना ही नहीं कॉफी पीने से राइबोफ्लेविन, नियासिन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Coffee Uses: सिर्फ पीने के लिए नहीं इन 11 कामों के लिए इस्तेमाल की जा सकती है कॉफी

1. कॉफी को एनर्जी बूस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद कैफीन खून की मदद से मस्तिष्क तक पहुंच जाता है जिससे सारी थकावट गायब हो जाती है। यही कारण है कि कॉफी पीने से रिलैक्स महसूस होता है।

2. कॉफी में मौजूद कैफीन फैट बर्न करने और वजन घटाने में भी मदद करता है। कॉफी मेटाबॉलिज्म दर को लगभग 3 से 11% तक बढ़ा सकती है। इससे खाना पचाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती और हम फिट रहते हैं।

3. अल्जाइमर के रोग से बचाने में भी कॉफी बहुत मदद करती है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोयमबरा द्वारा किए गए रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि कॉफी पीने से अल्जाइमर का खतरा कम हो जाता है।

4. टाइप-2 डायबिटीज के खतरे से बचने के लिए भी कॉफी बहुत फायदेमंद बताई जाती है। जामा इंटरनल मेडिसिन के एक जर्नल में भी टाइप-2 डायबिटीज को खत्म करने के लिए कॉफी के सेवन के बारे में बताया गया है।

कॉफी पीने के नुकसान

इसे भी पढ़ेंः कॉफी की हैं शौक़ीन तो डाइट में शामिल करें ब्लैक कॉफी, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स

coffee harm

किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा रोजाना कॉफी पीने से कॉफी की लत भी लग सकती है।

1. कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा कॉफी पीने से किडनी से जुड़ी बीमारी जैसी कईं समस्याएं हो सकती है। जॉन होपकिन्स ब्लूमर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा प्रकाशित एक रिसर्च में भी कॉफी के किडनी पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों के बारे में बताया गया है।

2. ज्यादा कॉफी पीने से हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अधिक कैफीन की वजह से हड्डियां पतली हो सकती हैं।

3. ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ के शोधकर्ताओं द्वारा की गई एक स्टडी में बताया गया है कि ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में वसा बढ़ जाता है। वसा हृदय रोग का कारण बन सकता है।

Recommended Video

कुछ स्टडी में कॉफी के फायदे तो कुछ में नुकसान सामने आए हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप जरूरत से ज्यादा कॉफी कंज्यूम न करें। वहीं अगर आप किसी रोग से पीड़ित हैं तो आप कॉफी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Unsplash, Instagram/Kareena Kapoor

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।