आपको पढ़कर हैरानी हो रही होगी कि भला ऐसा कौन सा शरबत हो सकता हैं, जो मोटापा कम करने के साथ-साथ ब्‍लड को भी तेजी से बढ़ा सकता है और हड्डियों के दर्द को भी तेजी से दूर कर सकता है। और ये सारी समस्‍याएं महिलाओं को बहुत ज्‍यादा परेशान करती हैं। जी हां, हम सत्‍तू के शरबत की बात कर रहे है, जिसे गर्मियों में मौसम में अपनी डाइट में शामिल कर आप इन सभी समस्‍याओं के लिए शरीर को हाइड्रेट रख सकता है, अंदर से ठंडक भी देता सकता है, इतना ही नही सत्तू का सेवन लू लगने से भी बचा सकता है। आज हम आपको इस देसी शरबत के कुछ ऐसे फायदे बताने वाले हैं।

मोटापा कम करें
sattu health benefits card ()

जी हां, आपने सही सुना ये देसी शरबत मोटापे को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। गर्मियों में रोजाना सुबह नाश्‍ते में एक गिलास लेने से आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म मजबूत हो सकती है, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है। सत्‍तू के शरबत में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आपका डाइजेशन सिस्‍टमदुरुस्‍त रह सकता है। साथ फाइबर की मौजूदगी के कारण आप कब्‍ज की समस्‍या से भी बची रह सकती हैं। इसके अलावा सत्तू न केवल आपकी भूख को शांत करने का काम कर सकता है बल्कि आपके शरीर की पोषक तत्वों की जरूरतों को भी पूरा कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: 3 चीजों मिलकर बने इस काढ़े को पीने से तेजी से घटेगा वजन

तुरंत एनर्जी देता है

सत्तू में बहुत अधिक मात्रा में मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है जो बॉडी को एनर्जी देने का कम कर सकता है। अगर आप इसमें नींबू और काला नमक मिलाकर पीएंगी तो यह आपको तुरंत एनर्जी देगा। सत्तू में और भी कई गुण पाए जाते है जो बॉडी की थकान मिटाकर एनर्जी देने में हेल्‍प कर सकता है।

लू से बचाए
sattu health benefits card ()

सत्तू की तासीर काफी ठंडी होती है, इसलिए इसे लेने से गर्मियों में आपकी बॉडी में ठंडक बनी रह सकती है, इससे गर्मियों में लू लगने का खतरा भी कम हो सकता है। इसके अलावा सत्तू का 1 गिलास शरबत का पीने से बॉडी में मौजूद टॉक्सिन यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते है, जिससे आप गर्मियों में कई तरह बीमारियों से बची रह सकती हैं।

हड्डियों में दर्द दूर करें

इस देसी शरबत में इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, इसलिए इसे पीने से अर्थराइटिस में होने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती हैं तो अपनी डाइट में 1 गिलास सत्तू का शरबत जरूर शामिल करें। अगर आप भी गर्मियों में खुद को एनर्जी से भरपूर और लू से बचने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का सत्‍तूघर बैठे खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 168 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 126 रुपये में खरीद सकती हैं

खून की कमी दूर करें

ज्‍यादातर भारतीय महिलाओं की बॉडी में खून की कमी पाई जाती है। प्रेग्‍नेंसी के बाद ये समस्‍या कुछ ज्‍यादा ही बढ़ जाती है। बॉडी में आयरन की कमी हो जाने पर एनीमिया की समस्या होती है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि सत्तू में इसे भी दूर करने की क्षमता रखता है। यह खून की कमी को दूर करके खून बनाने की प्रक्रिया को तेज करता है। जी हां बॉडी में आयरन की कमी होने पर रोजाना सत्तू में पानी मिलाकर पीने से काफी फायदा होता है।

इसे जरूर पढ़ें: शरीर में है कफ दोष और बढ़ता है वजन तो ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

पेट के लिए अमृत

इस देसी शरबत में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। गर्मियों में इसे पीना बहुत ही लाभकारी होता है। गर्म, मसालेदार और ऑयली खाने के कारण  अक्सर लोगों को गर्मियों में अपच की समस्या हो जाती है। सत्तू पीकर इस समस्या से आसानी से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर खाने को पचाने की प्रक्रिया को तेज करके पेट को सही रखने में मदद करते है।
 
अगर आप भी गर्मियों में हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो इस देसी शरबत को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। क्‍योंकि यह आपके मोटापे को कम करके खून को भी बढ़ाएगा और आपको गर्मियों में तुरंत एनर्जी भी देगा।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।