• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

40+ की महिलाएं रोजाना खाएंगी 1 अनार तो ब्‍लड बढ़ने के साथ त्‍वचा में आएगा निखार

अगर आपकी उम्र भी 40 के पार है तो हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे पाने के लिए रोजाना 1 अनार को अपनी डाइट में शामिल करें।
author-profile
Next
Article
benefits of pomegranate for  plus women in hindi

अनार पूरी दुनिया में सबसे प्राचीन फलों में से एक है। यह फल न केवल बहुत अच्छा स्वाद देता है बल्कि यह कुछ स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है, खासकर महिलाओं के लिए। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि 40 प्‍लस महिलाओं के लिए खूबसूरत लाल फल अच्‍छा क्‍यों है। 

अनार 40 प्‍लस महिलाओं की हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है? इस बारे में जानने के लिए हमने फोर्टिस हॉस्पिटल की फॉर्मर डाइ‍टीशियन सिमरन सैनी जी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इस बारे में विस्‍तार से बताया। आइए हमारे साथ आप भी इस बारे में जानें।

एक्‍सपर्ट की राय

expert tips for benefits of pomegranate for  plus women

सिमरन सैनी जी का कहना है, 'अनार के रूप में जाना जाने वाला गुलाबी रंग का यह फल निश्चित रूप से महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 40 से ऊपर की महिलाओं के लिए यह विशेष रूप से फायदेमंद होता है। यह वह समय है जब ज्यादातर महिलाओं को आयरन की कमी का सामना करना पड़ता है और अनार विटामिन-सी से भरपूर होता है जो आयरन के अवशोषण को अधिकतम करता है और शरीर में आयरन की कमी को कवर करने के लिए एक अच्छा फल है।' 

'विटामिन-सी, विटामिन-बी और विटामिन-के सहित फल में पाए जाने वाले समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है और त्वचा की समस्याओं को कम करने और त्वचा को सॉफ्ट और जवां दिखने में मदद करता है। यह त्वचा पर हाइड्रेटिंग प्रभाव भी डालता है।' 

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 1 अनार खाएं, महिलाओं की त्वचा करेगी ग्‍लो और हेल्‍थ रहेगी एकदम दुरुस्‍त

'अनार की हाई फाइबर सामग्री मल त्याग को नियंत्रित करने और हमारे सिस्टम को साफ रखने के लिए इसे प्रभावी बनाती है।' 

'अगर आप हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने की तलाश में हैं तो इसमें मौजूद हाई फाइबर सामग्री लंबे समय तक पेट को अधिक भरा रखने में मदद करती है और इस प्रकार अनार एक अच्छे भोजन के रूप में काम करता है।'

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर 

benefits of pomegranate for women

अनार के बीजों में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो न केवल उन्हें उनका जीवंत रंग देते हैं बल्कि भोजन में एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करते हैं। इस फलों के रस में लगभग किसी भी अन्य फलों के रस की तुलना में हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। 

अगर आप ग्रीन टी लेना बंद कर रही हैं तो आपको एंटीऑक्सीडेंट पाने के लिए अनार लेना चाहिए क्योंकि इसमें ग्रीन टी की तुलना में कहीं अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से छुटकारा पाने और सूजन को भी कम करने में मदद करेंगे।

अन्य पोषक तत्व

अनार में पाए जाने वाले केवल एंटीऑक्सीडेंट ही पोषक तत्व नहीं हैं बल्कि यह फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-ई पोटेशियम, मैंगनीज और अन्‍य कई तरह के पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है।  

डाइजेशन होता है बेहतर 

pomegranate for  plus women health

डाइजेशन कभी-कभी पेट में चल रही लड़ाई की तरह महसूस कर सकता है और ऐसा लगता है कि सभी प्रकार के उपचार समस्या को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपने उन्हें आजमाया है और अभी भी आपकी डाइजेशन संबंधी समस्याएं बनी हुई हैं तो अनार खाने पर विचार करें। यह जूस आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम में सुधार करते हुए सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है।

मसल्‍स की रिकवरी

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि मसल्‍स पर काम करना कठिन और कठिन होता जा रहा है। वर्कआउट के बीच रिकवरी में अधिक समय लगता है और यह एक अच्छा एहसास नहीं है। वर्कआउट के बाद अपनी मसल्‍स की रिकवरी में मदद करने के लिए अनार का सेवन करें। यह दर्द को कम करने और एक्‍सरसाइज से ठीक होने के लिए आपके शरीर की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है।

हेल्‍दी त्वचा

benefits of pomegranate for  plus women for glowing skin

अनार आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे ड्राई और खुजली से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, आप देख सकती हैं कि अनार ऑयल एक्‍ने प्रोडक्‍ट्स में मौजूद होता है क्योंकि यह फल मुंहासे को रोकने में मदद करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को अंदर और बाहर से चमकने में मदद करने की क्षमता के लिए जाना जाता है।

Recommended Video

काले धब्बों को कम करने और संभावित रूप से झुर्रियों को रोकने की क्षमता के लिए भी फल की सराहना की गई है। संक्षेप में, यह फल आपकी त्वचा के लिए चमत्कार करने की क्षमता रखता है।

इसे जरूर पढ़ें: अनार के रस को इस तरह करें 'स्किन ब्यूटी रूटीन' में शामिल

बालों की ग्रोथ

अगर आप बालों की ग्रोथ से जुड़ी परेशानियों से जूझ रही हैं? तो अनार इसमें आपकी मदद कर सकता है। यह फल आपके बालों की जड़ों के साथ-साथ बालों के रोम को भी मजबूत करने में मदद करता है जो आपके बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक है।

आप भी यह सारे फायदे पाने के लिए अपनी डाइट में रोजाना 1 अनार को शामिल कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।