हम सभी ने सुना है कि फल हमारे शरीर के लिए कितने जरूरी हैं। यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हमारी हेल्‍थ के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। साथ ही हमारा शरीर भी पानी से हाइड्रेट होने की मांग करता है। इसलिए डॉक्टर अक्सर हेल्‍दी रहने के लिए दिन में 8 गिलास की सिफारिश करते हैं। तो क्‍यों न इन फलों के पानी के साथ ही शरीर की इस मांग को पूरा कर लिया जाए। फलों का पानी न केवल आपके शरीर को हाइड्रेट करने का आसान तरीका है, बल्कि इसे उन सभी फायदों से भरपूर करता है जो फल हमें दे सकते हैं। ऐसा ही एक फल संतरा है।

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी और एक संतरे स्लाइस के साथ करना हेल्‍दी शरीर पाने की दिशा में पहला कदम है। अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा है? तो आइए इसके सभी फायदों पर एक नज़र डालें। इन फायदों के बारे में हमें MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी बता रही हैं। 

खट्टे फलों में शामिल नींबू, कीनू और अंगूर जैसे अन्य प्रसिद्ध फल भी हैं। वे सभी विटामिन सी से भरपूर होते हैं, लेकिन संतरे में विटामिन सी के अलावा 60 प्रकार के फ्लेवोनोइड्स और 170 फाइटोकेमिकल्स भी पाए जाते हैं। आप संतरे का पानी भी बना सकती हैं। यह अविश्वसनीय फायदों और गुणों से भरपूर प्राकृतिक पेय है जो आपकी कई तरह की समस्‍याओं को दूर करने के साथ-साथ एंटीऑक्‍सीडेंट से भी भरपूर होता है। आइए इसके हेल्‍थ और त्‍वचा से जुड़े फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

एक्‍सपर्ट की राय 

inside  quote

Ms.Preety Tyagi जी का कहना है कि ''संतरे में लगभग 87 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए सभी मौसमों में जब हम कम पानी पी रहे होते हैं तो यह हमें अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है। संतरे फाइबर से भरपूर होते हैं, जो बाउल मूवमेंट को आसान बनाने में मदद करते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैंं। वजन कम करने की कोशिश करते समय नियमित मल त्याग जरूरी होता है। संतरे में विटामिन सी सबसे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। फल शरीर के डैमेज टिशू की मरम्मत करने और खुद को ठीक करने में मदद करता है। यह वेट लॉस में भी मदद करता है।'' 

इसे जरूर पढ़ें:संतरे की मिठास और इसका juice रखेगा आपको fit और healthy

फाइबर का सबसे अच्‍छा स्रोत

संतरे में मौजूद फाइबर आंतों को साफ करने, शरीर से कोलेस्ट्रॉल को खींचने और ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। पानी के साथ इसे मिलाने से बनने वाला लिक्विड पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसके अलावा, संतरे में फॉर्मेट फाइबर हेल्दी आंत को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में सहायक

orange water health inside

फल से भरपूर पानी में एनर्जी बूस्टर होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाते हैं। ऐसे में संतरे का पानी आपका सबसे अच्‍‍‍‍छा दोस्त हो सकता है। यह सुबह और पूरे दिन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपको फैट बर्न करने के रास्ते पर ले जाता है। भोजन से पहले संतरे का पानी पीने से आपको भूख कम लगती है जिससे क्रेविंग और खाने की इच्‍छा कम होती है। 

कब्ज को अलविदा कहें

अगर आपको कब्ज़ महसूस होता है तो संतरे का पानी आपकी इस समस्‍या को दूर कर सकता है। संतरे आहार फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन रस को उत्तेजित करते हैं और कब्ज से राहत दिलाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर

orange water health inside

संतरे का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक नेचुरल ड्रिंक है। इसका नियमित सेवन बहुत अच्छा विकल्प बन जाता है जब हमारे शरीर की एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करने की बात करता है तब यह फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से लड़ने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो हमारे ब्‍लड में इलेक्ट्रॉनों को छोड़ते हैं, जो फ्री रेडिकल्‍स द्वारा कब्जा कर लिया जाता है और उन्हें स्थिर कर देते हैं।

Recommended Video

इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करें

संतरे में मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन सी आपकेे इम्‍यून सिस्‍टम के लिए अच्‍छा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम में से कई जानते हैं, अच्‍छे इम्‍यून सिस्‍टम को सपोर्ट करने के लिए विटामिन सी सबसे शक्तिशाली विटामिन्‍स में से एक है। संतरे का पानी पीने से सर्दी-जुकाम के साथ-साथ छोटी-छोटी बीमारियों से बचाव होता है। इसके अतिरिक्त, संतरे में कई फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें एंथोसायनिन, हिक्परपेटिन और नारिनिनिन शामिल हैं, साथ ही पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट भी हैं। ये सभी एंटीऑक्सीडेंट सूजन का मुकाबला करने और आपके शरीर की सुरक्षा को और भी अधिक बढ़ाने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:छोड़ि‍ए अब संतरे का पीछा और ट्राई करें ये फूड्स जिनमें है विटामिन-सी का भंडार

त्वचा के लिए अच्‍छा

orange water health inside

संतरे का पानी हेल्‍थ के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी अच्‍छा होता है। संतरे बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो सेल्‍स को नुकसान से बचाता है। यह फ्री रेडिकल्‍स के खिलाफ बचाव करता है और एजिंग के साइन्‍स को दूर करता है। रोज सुबह एक गिलास संतरे का पानी आपको जवां और हेल्‍दी बनाए रखेगा। टोनर के रूप में चेहरे पर संतरे के पानी का उपयोग करने से बंद पोर्स को साफ और सिकोड़ने में मदद मिलती है। 

इन फायदों को पाने के लिए आप भी अपनी डाइट में इसे शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com