कुछ देर के लिए जिस चीज को हम और आप बेकार समझते है असल में वो चीज कई गुणों के लिए जानी जाती है। भारतीय आयुर्वेदिक में ऐसे कई फल-फूल और सब्जी है जिनका इस्तेमाल वर्षों से होता रहा है। इन्हीं में से एक है कमल ककड़ी। आमतौर पर कमल ककड़ी को एक सामान्य पौधा के रूप में समझा जाता है लेकिन, जब इसके फायदे के बारे में आपको मालूम चलेगा तो यक़ीनन आप इसे अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करेंगी। आज इस लेख में हम आपको कमल ककड़ी के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। कहा जाता है कि कमल ककड़ी के सेवन से कई गंभीर बीमारियों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के साथ पोटेशियम और आयरन कई तरीके से शरीर को हेल्दी रखते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।  

दस्त के लिए बेस्ट 

benefits of kamal kakdi inside

गर्मियों के मौसम में अक्सर हर कोई दस्त से कुछ अधिक ही परेशान रहता है। तेज धूप और शरीर में कम पानी की वजह से कभी-कभी दस्त भी होने लगता है। कभी-कभी अधिक या गलत खाना खाने से भी दस्त होने लगता है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कमल ककड़ी का इस्तेमाल कर सकती हैं। कई महिलाएं कमल ककड़ी को दस्त की समस्या को दूर करने के लिए सब्जी, सलाद या जूस के रूप में भी इस्तेमाल करती हैं। इसमें मौजूद एंटी डायरिया गुण दस्त में राहत देते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कई बीमारियों से ये दूध आपको दूर रखने में कर सकता है हेल्प

शरीर में पानी की कमी करें दूर 

benefits of kamal kakdi inside

गर्मियों के मौसम में अगर सबसे अधिक किसी चीज को लेकर ध्यान देने की ज़रूरत होती है तो वो हैं शरीर में पानी की कमी को दूर करना। अक्सर गर्मियों के मौसम में शरीर जिस हिसाब से पानी की मात्रा होनी चाहिए वो नहीं होता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए आप कमल ककड़ी का इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरा, तरबूज आदि की तरह ही कमल ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी की मात्रा होती है। कहा जाता है कि कमल ककड़ी में लगभग पच्चास से सत्तर प्रतिशत तक पानी होता है।    

पोटेशियम से है भरपूर 

benefits of kamal kakdi inside

शरीर में मौजूद छोटे-छोटे कोशिकाओं के मजबूती करने के लिए सबसे ज़रूरी पदार्थ होता है पोटेशियम। अगर नियमित और सही मात्रा में पोटेशियम खाद्य पदार्थ का सेवन किया जाता है तो कब्ज, थकान दूर और कमजोर होती मांसपेशियां को स्ट्रांग किया जा सकता है। अगर आप  कब्ज, थकान आदि से परेशान रहती है आप इसको सब्जी, जूस या फिर सलाद के रूप में भी सेवन कर सकती हैं। पोटेशियम के साथ-साथ कमल ककड़ी आयरन से भी भरपूर होता है। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: तरबूज के साथ खरबूज भी है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

मुंहासों और बाल के लिए बेस्ट 

benefits of kamal kakdi inside

गर्मियों के दिनों में चेहरा के साथ-साथ त्वचा पर तरह-तरह के मुंहासे निकलने गलते हैं। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कमल ककड़ी का इस्तेमाल कर सकती हैं। कहा जाता है कि कमल ककड़ी विटामिन-सी से भरपूर होता है जो चेहरे पर मौजूद मुंहासों को जल्दी ही दूर कर देता है। इसके साथ-साथ झुर्रियां और अन्य दाग धब्बों को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसी तरह कमल ककड़ी को बालों के लिए भी बेस्ट माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी बालों को स्ट्रांग करता है और सफ़ेद बाल होने से रोकता है।

इसके अलावा कई अन्य फायदे के लिए भी कमल ककड़ी को बेस्ट माना जाता है। जैसे खांसी के लिए बेस्ट। हालांकि, किसी बीमारी में इसका सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से एक बार ज़रूर सलाह लेनी चाहिए। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@new-img.patrika.com,new-img.patrika.com)