हरी मिर्च का प्रयोग केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में किया जाता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही मिर्च खाने में तीखापन भी लाती है।  वैज्ञानिकों की मानें तो हरी मिर्च में औषधीय गुण भी होते हैं। इसलिए मिर्च खाने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट हर उम्र के व्यक्ति को देते हैं। 

मजे की बात तो यह है कि एक छोटी सी हरी मिर्च आपकी खूबसूरती में भी चार-चांद लगा सकती है। खासतौर पर अगर आपकी जल्‍दी ही शादी होने वाली है तो आपको अपनी डाइट में हरी मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए। 

इस बारे में डाइटीशियन शिखा ए शर्मा कहती हैं, 'केवल खूबसूरत दिखना ही होने वाली दुल्हन के लिए काफी नहीं होता है बल्कि उसका सेहतमंद होना भी जरूरी होता है। यदि वर्तमान समय को देखा जाए तो हर किसी को शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने की जरूरत है, क्योंकि यह महामारी का समय है। ऐसे में होने वाली दुल्हन काफी स्ट्रेस में रहती है और शादी के कामकाज में उसे थकावट भी हो जाती है। ऐसे में हर मर्ज की एक दवा के रूप में हरी मिर्च का सेवन किया जा सकता है।'

डाइटीशियन शिखा ए शर्मा हरी मिर्च के फायदे और सेवन करने का आसान तरीका भी बताती हैं।  वह कहती हैं, 'आप अपने रोज के आहार में हरी मिर्च को तरह-तरह से शामिल कर सकती हैं। इससे आपको बहुत सारे सेहत से जुड़े फायदे मिलेंगे।'

इसे जरूर पढ़ें: पानी में भी उगा सकते हैं हरा प्याज, जानिए कैसे

how  to  eat  green  chilli  with  food

कितनी मात्रा में खाएं हरी मिर्च 

हरी मिर्च खाने के अनेक फायदे हैं, मगर जरूरत से ज्यादा हीर मिर्च खाना सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। वैसे तो 90 प्रतिशत लोगों को हरी मिर्च खाने से कोई नुकसान नहीं होता है। फिर भी जिन्हें बर्निंग सेंसेशन की समस्या है, उन्हें मिर्च कम ही खानी चाहिए। डाइटीशियन शिखा ए शर्मा कहती हैं, 'नॉर्मल व्यक्ति को दिनभर में 3-4 हरी मिर्च ही खानी चाहिए। इससे ज्यादा हरी मिर्च न खाएं।'

कैसे करें हरी मिर्च का सेवन 

हरी मिर्च का सेवन आप कई तरह से कर सकती हैं। डाइटीशियन शिखा ए शर्मा के मुताबिक कुछ आसान तरीके इस प्रकार हैं- 

  1. आप रोटी के आटे को गूंथते वक्त उसमें हरी मिर्च को बारीक काट कर मिक्‍स कर सकी हैं और फिर उसका सेवन कर सकती हैं। 
  2. सलाद खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, आप हरी मिर्च से सलाद की ड्रेसिंग कर सकती हैं। 
  3. आप दही में हरी मिर्च को मिक्स करके खास सकती हैं। 
  4. अगर आप हरी मिर्च को चबाकर नहीं खाना चाहती हैं, तो पानी की मदद से उसे निगल सकती हैं। 
 
food tips

कैसे न करें हरी मिर्च का सेवन 

बहुत से लोग हरी मिर्च का दाल, रायते, सब्जी आदि में छौंक लगाते हैं। इससे आपके खाने में स्वाद तो आ जाता है, मगर हरी मिर्च में मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। आप बेशक कभी-कभी स्वाद के लिए ऐसा कर सकती हैं, मगर बेस्ट होगा कि आप कच्‍ची हरी मिर्च का ही सेवन करें। 

green  chilli  homemade  achar

हरी मिर्च खाने के फायदे 

  • हरी मिर्च विटामिन-सी का बहुत ही अच्छा सोर्स होती है। विटामिन-सी त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हरी मिर्च का सेवन करने से त्वचा और बालों में चमक आ जाती है। 
  • विटामिन-सी के अलावा हरी मिर्च में विटामिन-ई, विटामिन-डी , विटामिन-बी और आयरन भी होता है। इतना ही नहीं, हरी मिर्च का सेवन करने से हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है। डाइटीशियन शिखा ए शर्मा के मुताबिक, 'अगर शरीर में हीमोग्लोबिन कम है तो त्वचा का रंग अपने आप ही डार्क हो जाता है। इसलिए हरी मिर्च का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा।'
  • त्वचा में बनने वाला मेलेनिन, जो रंग को डार्क करता है, वह भी हरी मिर्च के सेवन से कम बनता है। इससे कहा जा सकता है कि त्वचा निखरी हुई नजर आती है। 
  • हरी मिर्च खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट भी बेहतर होता है, इसलिए होने वाली दुल्हन अगर अपना वजन कुछ घटाना चाहती हैं, तो हरी मिर्च इसमें भी आपकी मदद कर सकती है। 
  • खाने को पचाने और पेट को साफ करने में भी हरी मिर्च मददगार होती है। यदि आपको कब्ज या फिर बर्निंग सेंसेशन की समस्या है तो आपको मिर्च के सेवन से बचना चाहिए। 
  •  

 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।