जरूरत से ज्यादा वजन भला किसे पसंद आता है। खासतौर पर लड़कियां थोड़ा सा वजन बढ़ जाने पर भी परेशान होने लगती हैं। वजन बढ़ाना मुश्किल नहीं होता है लेकिन व्यस्त जीवनशैली के साथ बिना एक्सरसाइज़ के वजन कम करना वास्तव में मुश्किल काम होता है। लेकिन अपनी लाइफस्टाइल को थोड़ा सा बदलकर और डाइट में बदलाव करके बढ़ते वजन को रोका जा सकता है।

आइये फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें कि कैसे उन्होंने सिर्फ 9 महीने के कम समय में 34 किलो से भी ज्यादा वजन कम किया और जानें उनकी वेट लॉस जर्नी उन्हीं की जुबानी। 

मसालों से किया वजन कम 

fat to slim journey

शिखा ए शर्मा बताती हैं वो हमेशा से अधिक वजन की थीं और कभी भी आत्मविश्वास महसूस नहीं  करती थीं । बॉडी शेमिंग की घटनाओं ने कई बार उन्हें अंदर से झकझोर कर रख दिया। उन्हें घर से बाहर जाने में बहुत डर लगता था।  वो बताती हैं कि वो अपने लुक से बहुत शर्मिंदा थी और वेस्टर्न कपड़े नहीं पहनना चाहती थीं। उन्हें खुद की फोटो क्लिक करने में भी कोई दिलचस्पी नहीं थी। तब उन्हें लगा कि उन्हें अपना बढ़ता वजन बहुत जल्द ही कम करना चाहिए। शिखा ने किसी तरह के स्लिमिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया और अपने स्वयं के रसोई घर में उपलब्ध अपने भारतीय आधारित आहार के साथ वजन कम किया। 

इसे जरूर पढ़ें:Fat to Fit: रिया बनर्जी अंकोला ने 4 साल में घटाया 60 किलो वजन, जानिए कैसे?

कैसी थी उनकी डाइट 

नाश्ते से पहले

नॉर्मल पानी के साथ 1/2 चम्मच धनिया पाउडर

नॉर्मल पानी के साथ 1/2 चम्मच अश्वगंधा

नॉर्मल पानी के साथ 1/2 चम्मच काली सरसों के बीज 

ब्रेकफास्ट 

shikha a sharma

शिखा बताती हैं कि उनके नाश्ते के लिए आमतौर पर चीनी या स्टेविया के बिना चाय / कॉफी के साथ 1 भरवां रोटी होती है। कभी-कभी, वो  दूध के साथ ओट्स का सेवन करती हैं। वो रसोई के मसाले के रूप में पोषण की दैनिक खुराक भी लेती हैं जो वास्तव में उनके वजन कम करने के पीछे एक रहस्य है। अगर मुझे बाद में भूख लगती है, तो मैं कॉफी या चाय या सेब लेती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं टिंडा के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे, गर्मियों में डाइट में जरूर करें शामिल

कैसा होता है लंच 

दोपहर में शिखा किसी भी सब्जी के साथ 2 गेहूं की चपाती लेती हैं।  सब्जियां सेहत के लिए बहुत  फायदेमंद हैं इसलिए सब्जियां हमें कभी मोटा नहीं बनाती हैं। वास्तव में दाल और हरी सब्जियों के साथ खाने में हरी मिर्च लेना बहुत जरूरी है।  हरी मिर्च प्राकृतिक वसा बर्नर के रूप में काम करता है और आपकी आंखों की दृष्टि के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।

दोपहर के भोजन के बाद

shikha a sharma diet

1/2 चम्मच धनिया पाउडर पानी के साथ

2 हरी छोटी इलायची

शाम की डाइट 

5 मैरी गोल्ड बिस्किट के साथ दूध से बनी 1 कप चाय लें (दूध कैल्शियम का महत्वपूर्ण स्रोत है)

रात का भोजन

शिखा बताती हैं कि रात के खाने के लिए, उनकी पहली पसंद की किसी भी सब्जी के साथ 2 गेहूं की चपाती है (न केवल हरी सब्जियां) बल्कि कोई दाल - राजमा (जैसा कि यह रसोई के मसाले के प्रभाव को रोकती है) - कभी-कभी 2 इडली + समबीर इसमें अधिक सब्जी के साथ - सब्जी का 1 बड़ा कटोरा।  एक बड़ा मिथक यह है कि रोटी हमें मोटा बनाती है - याद रखें जब से हम रोटी खा रहे हैं, " अगर यह हमें मोटा बनाती है तो बचपन से हमें मोटा होना चाहिए। "

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: गर्मियों के मौसम में शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 ड्रिंक्स

सोने से पहले 

सामान्य पानी के साथ 1/2 चम्मच जीरा

1/2 चम्मच ईसबगोल पानी के साथ

1/2 चम्मच मेथी दाना पाउडर

15 दिनों में एक बार शिखा अपनी इस डाइट को फॉलो न करके अपनी मर्ज़ी का खाना खाती हैं, जिसमें उनकी पसंद के सभी व्यंजन शामिल होते हैं।  मैं हर चीज खाता हूं जो मुझे अच्छा लगता है।

वर्कआउट 

fitness tips shikha a sharma

शिखा बताती हैं कि " मैं एक बच्चे की मां और वर्किंग लेडी हैं, इसलिए उन्हें कभी भी व्यायाम करने का समय नहीं मिला, मैंने इस मिथक को तोड़ दिया कि बिना व्यायाम के वजन कम नहीं किया जा सकता है। "

शिखा ए शर्मा ने अपनी इस डाइट से सिर्फ 9 महीने के समय में अपना वजन 86 किलो से 52 किलो कर लिया। वास्तव में यदि आप भी वजन कम करना चाहती हैं तो उनकी इस डाइट और टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram.com @shikha.a.sharma