शरीर से किसी भी बीमारी को दूर रखने के लिए ज़रूरी है समय-समय पर पोषक तत्वों का सेवन करते रहना। जिस तरह से प्रोटीन, विटामिन-बी, कैल्शियम, आयरन, जिंक आदि पोषक तत्वों की ज़रूरत होती हैं, ठीक वैसे ही अमीनो एसिड फूड्स की भी ज़रूरत होती हैं। ये फूड्स एक नहीं बल्कि कई परेशानियों से दूर रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। तनाव कम करना, नींद में सुधार करना आदि कई चीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

अगर आप अमीनो एसिड फूड्स के फायदों के बारे में नहीं जानती हैं, तो इस लेख में कुछ बेहतरीन फायदों को जानने के बाद यक़ीनन आप भी अपनी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं। 

अनिद्रा की समस्या में करते हैं हेल्प  

amino acids foods benefits

खाना बनाना, सफाई करना, बच्चों को खिलाना और ऑफिस का काम आदि ऐसे हजारों काम है, जिसे महिलाएं हर रोज करती हैं। ऐसे में सही नींद न आना एक आम बात है। नींद की कमी से कई परेशानियां भी होने लगती हैं। ऐसे में अगर आप अच्छी नींद न आने की समस्या से परेशान रहती हैं, तो अमीनो एसिड फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। दरअसल, अमीनो एसिड फूड्स में ग्लाइसिन के गुण मौजूद होते हैं, जो अनिद्रा की समस्या में आपकी मदद कर सकते हैं, जिसके चलते नींद अच्छी आ सकती है।

इसे भी पढ़ें: एक नहीं बल्कि कई फायदों के लिए जाने जाते हैं सोडियम युक्त फूड्स, करें डाइट में शामिल

वजन कम करने में मददगार 

about amino acids foods health benefits

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल कर कोई बढ़ते हुए वजन से परेशान रहता है। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल हैं। अधिक तला हुआ भोजन और फ़ास्ट फूड्स सेवन करने के अलावा इसके कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में अमीनो एसिड फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। अमीनो एसिड फूड्स में ग्लूटामेट के गुण मौजूद होते हैं जो वजन को नियंत्रण करने में हेल्प कर सकते हैं। ये फूड्स पैर, कमर और कूल्हों की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Recommended Video

तनाव कम करने के लिए हैं बेस्ट 

know amino acids foods health benefits

घर का काम, ऑफिस का काम आदि कारणों की वजह से सिर्फ अनिद्रा की समस्या ही नहीं रहती है, बल्कि कई महिलाएं तनाव से भी परेशान रहती हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो अमीनो एसिड फूड्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। दरअसल, अमीनो एसिड फूड्स में ट्रिप्टोफैन और टायरोसिन के गुण मौजूद होते हैं, जो तनाव के असर को कम करने में हेल्प कर सकते हैं। इसके अलावा थकान को दूर करने में भी ये फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है अलसी का तेल, करें डाइट में शामिल

अमीनो एसिड खाद्य पदार्थों के नाम 

amino acids foods health benefits tips

वैसे तो अमीनो एसिड फूड्स के नाम की लिस्ट बहुत बड़ी हो सकती हैं लेकिन, हम आपको उन्हीं फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आसानी से बाज़ार में मिल जाते हैं। हरी सब्जियां, दूध और डेयरी प्रोडक्ट, सेम, फलियां, मटर, बीन्स, सोया आदि आप भोजन में शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा नॉन वेज में अंडा, मछली, सी फूड्स और मांस को भी आप शामिल कर सकती हैं।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)