क्या चिलचिलाती धूप के कारण आपको थकान और डिहाइड्रेशन महसूस होता है? तो परेशान ना हो बल्कि यहां दिए प्यास बुझाने वाले ड्रिंक्‍स में से किसी एक को ट्राई करें। यह ड्रिंक्‍स गर्मी को हराकर आपको फिर से एक्टिव महसूस करा सकते हैं। जी हां जहां एक ओर आज हमारे पास प्‍यास बुझाने के लिए लगभग सभी चीजें उपलब्‍ध है, लेकिन फिर भी गर्मियों के इन ड्रिंक्‍स यानी ताजी बनी लस्‍सी, आम पन्‍ना, जलजीरा, गन्‍ने के रस और मैंगो शेक की जगह कोई नहीं ले सकता है। ये ड्रिंक्‍स न केवल टेस्‍टी और बनाने में आसान होते हैं बल्कि इनके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। आइए आज ऐसे ही 5 सदाबाहर समर ड्रिंक्‍स के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जानते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आपके लाड़ले को अच्‍छे से हाइड्रेट करते हैं ये 5 समर ड्रिंक्‍स

खट्टा-मीठा आम पन्ना
aam panna inside

अगर आपको खट्टा-मीठा स्‍वाद पसंद हैं तो यह ड्रिंक गर्मियों में आपका सबसे अच्‍छा दोस्‍त हो सकता है। आम पन्‍ना न केवल डिहाइड्रेशन को रोकता है बल्कि आपके डाइजेशन में भी सुधार करता है और डायबिटीज से लड़ने में भी मदद करता है। आम पन्ना कच्चे आम, ताजा पुदीना, चीनी, नमक और भुना जीरा पाउडर से तैयार किया जाता है, जो इसे विटामिन ए और बी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और आयरन से भरपूर बनाता है।

पंजाबी लस्सी

यह पुराना पंजाबी ड्रिंक एक हेल्‍दी और फ्रेश समर ड्रिंक के रूप में काम करता है। परंपरागत रूप से, यह पेट की समस्याओं को रोकने के लिए भोजन के बाद लिया जाता था। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, लस्सी के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर ड्रिंक दही, गुलाब जल, केसर, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स से बनाया गया है। ये तत्व इसे इम्‍यूनिटी को बढ़ाने वाला अच्‍छा ड्रिंक बनाते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है, डाइजेशन में हेल्‍प करता है, त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाता है और निश्चित रूप से बॉडी को ठंडा रखता है।

मसाले वाला जलजीरा
jaljeera summer drink inside

जलजीरा उत्तर भारत के लोगों के पसंदीदा ड्रिंक में से एक है। यह न केवल अपने ताज़ा स्वाद के लिए फेमस है, बल्कि इसके बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स भी है। पुदीने की पत्तियों, नींबू के रस, काला नमक और ड्राई जीरा पाउडर से बना जलजीरा से बलगम को कम करने में हेल्‍प मिलती है। यह शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ पेट की समस्याओं को भी दूर रखता है।

इसे जरूर पढ़ें: इंडियन ट्रेडिशनल सुपरड्रिंक है जलजीरा

मीठा गन्ने का रस

हर कोई को विशेष रूप से बच्चों को गर्मियों के यह मीठा रस बहुत पसंद होता है। इसे 'गन्ने का रस' के रूप में जाना जाता है, इसे गन्ने से रस निकालकर तैयार किया जाता है। सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर इस रस के अनगिनत हेल्‍थ बे‍निफिट्स है, जैसे झुर्रियां रोकना, लिवर की समस्याओं को दूर करना, बॉडी से टॉक्सिन दूर करना, बुखार से राहत और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना आदि।

बच्‍चों का मनपसंद मैंगो शेक
mango shake summer drink inside

दूध और मीठे मौसमी आमों से बना यह प्रोटीन से भरपूर ड्रिंक वजन बढ़ाने की कोशिश करने वाली महिलाओं के लिए बहुत अच्छा होता है। मैंगो शेक आयरन, प्रोटीन, विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर ड्रिंक है। इस प्रकार यह एनीमिया के रोगी के लिए भी अच्छा है और हार्ट और आंखों को हेल्‍दी बनाता है।
अगर आप भी इन गर्मियों में हेल्‍दी और खुद को ठंडा रखना चाहती हैं तो इन ड्रिंक्‍स को अपनी डाइट में शामिल करें।