वर्क फ्रॉम होम रूटीन ने हमारी हेल्‍थ को कई तरीकों से प्रभावित किया है। जबकि हम में से कुछ को पहले की तुलना में बाद में शारीरिक परेशानियों को झेलना पड़ सकता है, कुछ का वजन बढ़ना शुरू हो गया है, कुछ को डाइजेशन में समस्‍या हो रही है, कुछ की शुगर क्रेविंग बढ़ गई है और कुछ की बोन मिनरल डेंसिटी कम हो गई है। ऐसा लंबे समय तक बैठे रहने और डाइट में गड़बड़ी के चलते हुआ है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके आप खुद को हेल्‍दी रख सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

जी हां न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्‍यम से इन चीजों के बारे में बताया है। उनका कहना है, इन नई समस्याओं को कुछ पारंपरिक खान-पान की आदतों से हल किया जा सकता है। रुजुता स्थिर जीवनशैली के कारण हमारे शरीर को हुए नुकसान को ठीक करने के लिए भोजन की सलाह देती हैं। यह खाद्य पदार्थ, सस्ते, सुलभ और स्वादिष्ट हैं। रुजुता की सलाह है कि वर्क फ्रॉम होम करने वाले सभी लोगों को अपनी डाइट में तीन हेल्‍दी लेकिन साधारण चीजें शामिल करनी चाहिए। यह चीजें चीकू, भुने चने और घी हैं।

इसे जरूर पढ़े:वर्क फ्रॉम होम के दौरान खुद को रखना है चुस्त और तंदरूस्त तो कुछ ऐसा हो आपका आहार

चीकू

chikoo for work from home

रुजुता हमें डेली डाइट में ताजे फल लेने की सलाह देती हैं। हमें किस तरह के भोजन को शामिल करना चाहिए? कोई भी ताजा फल शामिल करें जो मौसमी हो, क्षेत्रीय हो और लोकल बाजार का हिस्सा हो। यह उस फूड की 3 विशेषता होनी चाहिए।  

फल प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं, जो हमारे पेट में अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देते हैं। फल फाइबर से भी भरपूर होते हैं जो आसान और पाचन में मदद करते हैं। फल वर्क फ्रॉम होम करते समय हमारे द्वारा सामना किए गए फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से लड़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा देते हैं। 

अगर आपको बैठे-बैठे बहुत ज्‍यादा थकावट होने लगी है और आपको बुढ़ापा महसूस होने लगा है तो ऐसे में रुजुता की पहली पसंद ताजा चीकू है जो अधिकांश क्षेत्रों में उपलब्ध है। यह स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ हेल्‍दी भी होता है। इसे खाने से आपका पेट अच्‍छी तरह से साफ हो जाता है। आपको हेल्‍दी रहने के लिए इस फल को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

भुने चने

bhuna chana

रुजुता दिवेकर ने बताया मुट्ठी भर नट्स हड्डियों के स्वास्थ्य को ठीक करने में काफी मदद कर सकते हैं। एक स्थिर जीवन शैली में अक्सर हमारे निचले शरीर का कम उपयोग शामिल होता है। चूंकि शरीर गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ कम काम करता है, इस प्रक्रिया में यह अधिक बोन मिनरल डेंसिटी खो देता है। इस नुकसान के लक्षणों में पिलपिला दिखना, पीरियड्स के पैटर्न में बदलाव, अत्यधिक ब्‍लीडिंग, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के दौरान सिरदर्द शामिल हैं। 

रुजुता भुने चने का सुझाव देती हैं। ये देश के सभी क्षेत्रों में लोकल रूप से उपलब्ध हैं। वे मिनरल्‍स, अमीनो एसिड (प्रोटीन), फाइबर, विटामिन-बी 6 से भरपूर होते हैं। हम अपने शुगर क्रेविंग को तृप्त करने के लिए भुने चने में गुड़ मिला सकती हैं। चने में मौजूद विटामिन-बी तनाव से मुक्त रहने में मदद करता है।  

Recommended Video

घी

ghee best for work from home

घी पारंपरिक रूप से भारतीय संस्कृतियों में इसके लाभों के लिए जाना जाता है। यह अच्छी त्वचा, जोड़ों और पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है। घी में शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होते हैं जो हमारी पाचन प्रक्रियाओं को सुचारू करने में मदद करते हैं। यह तीसरी चीज आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। 

इसे जरूर पढ़े:वर्किंग वुमेन हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल कर सकती हैं ये फूड्स

यह पेट और थाइज के आसपास की जिद्दी चर्बी को कम करने में भी मदद करता है। घी में प्रीबायोटिक सामग्री आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाती है। अगर वर्क फ्रॉम होम करने से हमारी तृप्ति की भावना कम हो जाती है, तो घी इसे वापस लाने में मदद कर सकता है। साथ ही घी में मौजूद आवश्यक फैटी एसिड आंखों के तनाव को कम करने में मदद करता है। इसलिए आपको सुबह, दिन और रात के खाने के साथ 1 चम्‍मच घी जरूर लेना चाहिए। इसके अलावा घी को खाने से आंखों पर होने वाला स्‍ट्रेन भी कम होता है।   

आप भी इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके वर्क फ्रॉम होम के दौरान खुद को फिट रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Article & Image Credit: Instagram (Rujuta Diwekar)