वर्ल्ड चॉकलेट डे हर साल 7 जुलाई यानी के दिन मनाया जाता है। खुशियां बांटने की बात हो या किसी को मनाना हो, चॉकलेट से बेहतर दूसरा कोई ऑप्शन हो ही नहीं सकता। कई लोगों को मिठाईयां पसंद नहीं होती, लेकिन चॉकलेट पसंद ना हो ऐसे लोग कम ही मिलते हैं। चॉकलेट देखकर कंट्रोल कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं।

बच्‍चों की दुनिया चॉकलेट के बिना अधूरी है, तो वहीं यंग कपल के लिए प्‍यार जताने का जरिया, बुजुर्गों के लिए 'चीट डे' का बहाना। शायद इसी दीवानगी को ध्‍यान में रखते हुए हर साल वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है। तो चलिए इस खास दिन पर हम आपको बताते हैं अलग-अलग तरह के चॉकलेट्स रेसिपीज के बारे में।

know about these  chocolate recipes in world chocolate day inside

इसे जरूर पढ़ें: मैंगो चॉकलेट शेक की टेस्‍टी रेसिपी 10 मिनट में इस तरह बनाएं

चॉकलेट मूस 

चॉकलेट मूस एक शानदार चॉकलेटी डिश है। वैसे तो यह बाजार में आसानी मिल जाएगी लेकिन आप अगर चाहें तो इसे घर पर ट्राई कर सकती हैं। इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी होगी और बस कुछ मिनटों में यह बनकर तैयार हो जाएगी। अगर आप फ्रूट लवर हैं तो इस डिजर्ट रेसिपी के साथ एक्‍सपेरिमेंट कर सकती हैं। इसे आप कई तरह के फलों जैसे पाइनएप्पल, स्ट्रॉबेरी या अपनी पसंद के किसी भी फल से सजा सकती हैं।

वर्ल्ड चॉकलेट डे को सेलिब्रेट करने के लिए इससे बेहतर और क्‍या होगा? इसे बनाने के लिए चॉकलेट (चॉकलेट संदेश कैसे बनाएं) को छोटे टुकड़ों में तोड़कर बटर के साथ मेल्ट किया जाता है। फिर इसमें अंडे की जरदी और व्हाइट रम डाला जाता है। इसके बाद इसे कप में डालकर फ्रिज में सेट होने के लिए रख दिया जाता है। अंत में इन्‍हें चॉकलेट कर्ल्स से सजाकर सर्व किया जाता है।

world chocolate day know about these three chocolate recipes inside

 

चॉकलेट समोसा

समोसे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और अगर शाम को चाय के साथ समोसा मिल जाए तो कहना ही क्‍या। अपने टेस्‍ट की वजह से समोसे ने विदेश तक सफर तय किया है और अब यहां का फेमस स्ट्रीट फूड विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है। चॉकलेट की दीवानगी और उसपर समोसे की दीवानगी ने लोगों को अपने-अपने हिसाब से इसे नया रंग और रूप देने पर मजबूर कर दिया है।

Recommended Video

समोसे के स्‍वाद में ट्विस्ट लाने और चॉकलेट का स्‍वाद पाने के लिए अब इसे चॉकलेट समोसे के रूप में भी पेश किया जा रहा है। अगर आपके किसी करीबी इंसान को समोसा और चॉकलेट दोनों ही पसंद है, तो आप इस स्वीट डिश को बनाकर उसे सरप्राइज कर सकती हैं। चॉकलेट की दिल जीत लेने वाली फिलिंग से भरे इन समोसों को बेक्ड करके बनाया जाता है और यह खाने में बहुत ही टेस्‍टी लगते हैं। जिन लोगों को ज्यादा तला भुना खाना पसंद नहीं होता उनके लिए बेक्ड चॉकलेट समोसा एक अच्छा आप्शन है।

world chocolate day know about these  recipes inside

चॉकलेट पीनट बार

अगर आपके घर में बच्‍चे हैं तो वर्ल्ड चॉकलेट डे आपके लिए ज्‍यादा खास हो जाता है। बच्‍चे वैसे ही हर रोज चॉकलेट (चॉकलेट गुलाब जामुन कैसे बनाएं) खाने की डिमांड करते हैं। फिर आज तो खास बहाना है उनके पास, ऐसे में आप उन्‍हें इनकार करें भी कैसे। आज के दिन उनको चॉकलेट पीनट बार देकर खुश करें। ये सभी को, खासकर बच्चों को तो, बहुत पसंद आती है। इस बार को डार्क चॉकलेट, मूंगफली, बटर और शुगर पाउडर से बनाया जाता है। वैसे तो यह मार्केट में आसानी से मिल जाती है लेकिन अब बात हो चॉकलेट डे की तो इस दिन को खास बनाने के लिए आप इसे घर पर फ्रेश बना सकती हैं। वैसे घर पर बनी चॉकलेट आप किसी को गिफ्ट भी कर सकती हैं।

world chocolate day about these  chocolate recipes inside

इसे जरूर पढ़ें:अब घर पर बनाएं चॉकलेट बारबेक्‍यू चिकन विंग्‍स, जानें इसकी आसान रेसिपी

अगर आप इस वर्ल्ड चॉकलेट डे पर कुछ हटके करना चाहती हैं तो रेडिमेड चॉकलेट देने की बजाय, खुद से घर पर कुछ टेस्टी चॉकलेटी डिशेज बनाएं और अपनों को खिलाएं।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (uniquenewsonline.com, susu.ru, recipes.timesofindia.com, livewellbakeoften.com)