Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नॉन स्टिक बर्तनों का कर रही हैं उपयोग तो रखें इन बातों का ख्याल

    अगर आप भी स्टील की करची को नॉन स्टिक बर्तनों का साथ इस्तेमाल कर रही हैं तो आप गलत कर रही हैं। सही जानकारी के लिए इस लेख को जरूर पढ़ें।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-11,14:35 IST
    Next
    Article
    spoon for non stick pan

    आज ज्यादातर घरों में नॉन स्टिक बर्तनों में खाना बनता है लेकिन कुछ लोगों को यह नहीं पता है कि नॉन स्टिक बर्तनों का उपयोग करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अक्सर लोग पैन या दूसरे किसी नॉन स्टिक बर्तन के साथ किसी भी बर्तन का इस्तेमाल कर लेते हैं जो कि उन्हें नहीं करना चाहिए।

    हमें जमाने के साथ खुद को अपडेट करते रहना चाहिए। यह केवल फैशन के लिए ही नहीं है बल्कि हमारे घर के लिए भी लागू होता है। आज हम इस लेख के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि नॉन स्टिक बर्तनों का उपयोग करते समय दूसरे किन बर्तनों का इस्तेमाल करना चाहिए।

    लकड़ी की करची

    wooden spoon

    अक्सर लोग नॉन स्टिक बर्तनों में खाना बनाते समय ध्यान नहीं देते हैं तो स्टील की करची-चम्मच का इस्तेमाल कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं नहीं करना चाहिए। लकड़ी के चम्मच पकड़ने में आसान होते हैं और यह दिखने में भी अच्छे लगते हैं।(कंटेनर्स पर जमे तेल को कैसे करें रिमूव)

    स्टील की करची बर्तनों पर निशान या स्क्रैच कर देती है लेकिन लड़की के चम्मच से ऐसा कुछ नहीं होता है। आपको मार्केट में वुडन स्पून भी मिल जाएंगे और बैम्बू स्पून भी। दोनों ही इस्तेमाल करने में अच्छे हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं धनतेरस में क्यों की जाती है बर्तनों की खरीदारी

     

    सिलिकॉन

    silicon

    नॉन स्टिक बर्तनों में तेल का इस्तेमाल कम होता है इसलिए आप सिलिकॉन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपका तेल भी कम लगेगा और कम तेल का खाने से स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। यह आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। यह साफ करने और इस्तेमाल करने दोनों में आसान होते हैं।(बर्तन धोने से जुड़े 5 हैक्स)

     

    हैंड बीटर या नायलॉन सेट

    hand beater

    यह काफी अच्छा साधन है जिसका उपयोग आप सब्जी को हिलाने या किसी चीज़ को मिक्स करने के लिए कर सकती हैं। आप चाहें तो नायलॉन सेट ले सकती हैं। यह नॉन स्टिक बर्तनों(नॉन-स्टिक पैन साफ करने के टिप्‍स) के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इन्हें साफ करना आसान होता है। यह आपके किचन को अच्छा दिखाते हैं क्योंकि यह दिखने में भी अच्छे लगते है। 

    इसे जरूर पढ़ें- Dhanteras 2022: धनतेरस पर बर्तन के अलावा खरीदें ये सामान


    हम इसी तरह आपके फायदे से जुड़े लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।