रसोई में रखे बर्तन तो लगभग हर दिन ही साफ होते हैं, इसलिए उनमें चमक बनी रहती है। मगर जिन डिब्बों और कंटेनर्स में खाने-पीने या फिर खाना पकाने का सामान रखा रहता है, उन्‍हें नियमित रूप से साफ करना आसान नहीं होता है और ऐसा कोई कर भी नहीं पाता है। 

ऐसे में कई महिलाओं की शिकायत होती है कि डिब्‍बों और कंटेनर्स में तेल जमने लगता है। यह तेल उन कंटेनर्स में तो जमता ही है, जिसमें ऑयल रखा होता है साथ ही दूसरे डिब्‍बों में भी जमना शुरू हो जाता है। इस वजह से किचन में रखे कंटेनर्स दिखने में बहुत ही खराब लगते हैं और जब उसमें रखी चीज को इस्तेमाल करने के लिए उन्हें उठाया जाता है, तो हाथ भी गंदे हो जाते हैं। 

देखा जाए तो गंदे किचन कंटेनर्स हाइजीन के लिहाज से भी अच्‍छे नहीं होते हैं। इसलिए 15 से 20 दिन के अंतराल में इनकी सफाई बहुत जरूरी हो जाती है। आज हम आपको कुछ बेहद आसान क्लीनिंग हैक्स बताने जा रहे हैं, जिनके प्रयोग से आप कंटेनर्स पर जमे तेल को आसानी से रिमूव कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ब्लीच का इस्तेमाल करते वक्त न करें ये गलतियां

cleaning  kitchen  containers

कच्‍चे चावलों का प्रयोग करें 

अगर आपको किसी कंटेनर को साफ करना है तो आपको पहले उस डिब्‍बे के सामान को खाली करना होगा। बेस्‍ट है कि जब भी आपका कंटेनर खाली हो तो उसे फिल करने से पहले आप उसे साफ कर लें। अगर कंटेनर में तेल जम गया है तो उसे पहले गर्म पानी में 10 मिनट के लिए डाल दें। ऐसा करने से जमा हुआ जिद्दी तेल पिघल जाएगा और फिर उसे साफ करना बहुत ही आसान हो जाएगा। अब आप कच्‍चे चावलों को हाथ में लें और उसे कंटेनर पर रगड़ें। ऐसा करने से तेल का जो दाग (तेल के जिद्दी दाग को दूर करने के 6 टिप्‍स) आसानी से नहीं निकल रहा है, वह चावलों की रगड़ से निकल जाएगा। इसके बाद आप साफ पानी से कंटेनर को वॉश कर लें। 

राख से करें साफ 

अगर आपको कहीं से कोयले की राख मिल सके (किसी हलवाई की दुकान या किसी ढाबे से, जहां मिट्टी की अंगीठी जलाई जाती है।) तो उससे भी तेल जमे हुए कंटेनर्स को साफ किया जा सकता है। राख से बर्तन साफ करने की परंपरा पुरानी है। इससे बर्तन बहुत ही अच्छी तरह से साफ होते हैं और उनमें चमक आ जाती है। मगर राख का इस्तेमाल करते वक्त हाथों में ग्‍लव्‍स जरूर पहन लें क्‍योंकि इससे आपके हाथ खराब हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन टिप्स को आजमाकर, जले हुए लोहे के तवे में लाएं चमक

home  remedies  for  cleaning  kitchen  containers

सिरका 

अगर आपको किचन कंटेनर्स में चिपका जिद्दी तेल साफ करना है तो आप सिरका और नमक का साथ में इस्तेमाल करें। इससे आप बहुत अच्छा स्क्रब तैयार कर सकती हैं और डिशवॉशर स्क्रब में इस मिश्रण को लगा कर कंटेनर्स को साफ कर सकती हैं। आपको बता दें कि सिरका और नमक दोनों में ही एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे बर्तन भी अच्‍छे से साफ हो जाते हैं और हाथों को भी नुकसान नहीं पहुंचता है। 

नींबू और बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाना पकाने में तो किया ही जाता है, साथ ही हाउसहोल्ड क्‍लीनिंग (घर की सफाई झटपट करने के लिए क्‍लीनिंग टिप्‍स )में भी इसका खूब प्रयोग किया जाता है। अगर किचन के कंटेनर्स को साफ करना है तो आप बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिक्‍स करें और इस मिश्रण को कंटेनर पर लगा दें। 10 से 15 मिनट बाद आप स्क्रबर से कंटेनर को साफ कर लें। कंटेनर में नई जैसी चमक आ जाएगी। 

oil  food  stain  removal

गर्म पानी 

तेल के जिद्दी दागों को आप केवल गर्म पानी के प्रयोग से भी साफ कर सकती हैं। इसके लिए पानी को उबालें और कंटेनर को उसके अंदर डिप कर दें। 10 से 15 मिनट बाद आप डिश क्‍लीनर से कंटेनर को साफ कर लें। आपका कंटेनर आसानी से साफ हो जाएगा।  

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik