चाय पीने वालों के बीच कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो सिर्फ कॉफी पर मरते हैं। 2018 में किए गए एक सर्वे में पता चला है कि भारत के 53.51 प्रतिशत लोग नियमित रूप से कॉफी पीते हैं। कुछ लोगों को तरह-तरह की कॉफी पीने और इकट्ठा करने की आदत होती है। हममें से अधिकांश लोग ज्यादा कॉफी के बारे में जानते भी नहीं। कॉफी ड्रिंक कितने तरह की होती हैं क्या आपको पता है? अगर नहीं, तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

यूएस के सुपरमार्केट्स में आमतौर पर दो तरह की कॉफी बीन्स बिकती हैं-अरेबिका और रोबस्टा। अब आप सोच रहे होंगे कि इन दोनों में क्या अंतर है? तो चलिए पहले जान लें इन दो तरह की कॉफी बीन्स के बारे में।

अरेबिका

arebica coffee

अरेबिका सबसे लोकप्रिय कॉफी है, जिसके स्वाद के कारण इसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। इसे आमतौर पर ब्लैक कॉफी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह स्वाद में मीठी और इनका फ्लेवर थोड़ा कॉम्प्लेक्स होता है। दूसरी कमाल की बात यह है कि इसमें ज्यादा कैफीन भी नहीं होता है।

रोबस्टा

robusta coffee

रोबस्टा एक चीप और स्ट्रॉन्ग कॉफी है। इसके कड़वे फ्लेवर की वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादा एस्प्रेसो या इंस्टेंट कॉफी मिक्स के लिए किया जाता है। इसमें कैफीन की मात्रा अरेबिका से ज्यादा होती है।

कितने तरह की होती हैं कॉफी ड्रिंक्स

हो सकता है आपने भी कम ही कॉफी ड्रिंक्स के बारे में पढ़ा और सुना हो। आपको बता दें कि कॉफी की लगभग 16 वैरायटी होती हैं, जिनमें से आज कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे।

एस्प्रेसो मकियाटो

machiato coffee

कैफे मकियाटो को एस्प्रेसो मकियाटो भी कहा जाता है। यह एक एस्प्रेसो कॉफी ड्रिंक है, जिसमें थोड़ी मात्रा में दूध होता है। इटैलियन में मकियाटो का मतलब स्टेन्ड होता है।

कैसे बनाएं 

आप जैसे एस्प्रेसो कॉफी बनाते हैं, इसे भी ठीक उसी तरह बनाना है। एक कप में एस्प्रेसो डालकर उसमें फोम मिल्क डाल दें। आपकी इटैलियन एस्प्रेसो मकियाटो कॉफी ड्रिंक तैयार है।

कैफे लाटे

यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय कॉफी ड्रिंक है, जिसे एस्प्रेसो के एक शॉट और गर्म दूध के साथ बनाया जाता है। इसे नॉर्थ यूरोप, जर्मनी, ऑस्ट्रिया आदि जगहों में खूब पसंद किया जाता है। इटली में लाटे का मतलब दूध होता है, इसलिए वहां इसे कैफे लाटे कहते हैं, जिसका मतलब होता है कॉफी और दूध।

इसे भी पढ़ें :कॉफी मेकर को आप एक नहीं, कई तरीकों से कर सकती हैं इस्तेमाल, जानिए

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप गर्म दूध और आधा कप फ्रेश एस्प्रेसो कॉफी। आप दूध को अच्छे से व्हिस्क कर फोम बना लें। उसके बाद एक कप में कॉफी डालें और फोम वाला यह दूध भी डाल दें। अपने मुताबिक चीनी डालकर इसका मजा उठाएं।

ब्लैक कॉफी

black coffee drink

यह सबसे आसान और सबसे ज्यादा पी जाने वाली कॉफी है। फिटनेस फ्रीक इसका सेवन ज्यादा करते हैं। इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी आपको मिलते हैं। इसे पीने से आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। वजन कम करने वाली महिलाओं के लिए यह विकल्प काफी कारगार साबित होता है।

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए इंस्टेंट कॉफी मिक्स, पानी और जरूरत के मुताबिक चीनी। पहले पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इसे एक कप में डालें और फिर कॉफी मिक्स चीनी डालकर मिक्स कर लें। आपकी ब्लैक कॉफी तैयार है।

इसे भी पढ़ें :इन हेल्दी ड्रिंक्स से मार्निंग कॉफी को करें स्विच, मिलेगी भरपूर एनर्जी

कैफे अमेरिकानो

cafe americano coffee

यह ब्रूड कॉफी है, जिसे एस्प्रेसो और पानी के साथ बनाया जाता है। एस्प्रेसो में पानी मिलाकर इसे पतला किया जाता है, जिसके बाद इसका फ्लेवर एकदम अलग और स्ट्रॉन्ग हो जाता है। वहीं, आइस्ड अमेरिकनो एस्प्रेसो को गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी के साथ मिलाकर बनाया जाता है।

Recommended Video

कैसे बनाएं

इसके लिए आप एस्प्रेसो कॉफी को एक कप में डालें, उसमें चीनी डालकर मिला लें। अब उसमें गर्म पानी डालें और मिक्स करें। आपकी हॉट अमेरिकानो कॉफी तैयार है। आइस अमेरिकानो बनाने के लिए आप इसमें गर्म पानी की जगह ठंडा पानी डालें।

 

अब आप इन्हें घर पर भी बना सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। बाकी कॉफी ड्रिंक्स के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।   

Image Credit: unsplash.com, indiamart.com & exportersindia.com