घर का घी ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि हेल्दी भी होता है, क्योंकि इसमें किसी तरह की कोई भी मिलावट नहीं होती है। मलाई से निकले हुए मक्खन से घर पर आसानी से घी निकाला जा सकता है। हालांकि, कई लोगों की शिकायत होती है कि वह मार्केट में मिलने वाला घी घर पर नहीं बना पाती हैं। मार्केट में घी का कलर ना सिर्फ लाइट येलो होता है बल्कि इससे बहुत अच्छी खुशबू भी आती है। यही नहीं कुछ घी काफी अधिक थिक और दानेदार नजर आते हैं।

कई बार हम घी निकालने के प्रोसेस में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से घी अच्छी तरह से निकल नहीं पाता। यही नहीं कुछ महिलाएं जब दूध की मलाई को इकट्ठा करती हैं तो वह देखने में काफी अधिक लगती है, लेकिन घी कम मात्रा में ही निकलता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने मलाई से मक्खन सही तरीके से नहीं निकला। इसलिए आज हम बताएंगे कुछ ऐसी सिंपल ट्रिक्स, जो आप घी बनाते वक्त आजमा सकती हैं।

मलाई निकालने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल

butter for ghee

घी निकालने के लिए मलाई को हफ्ते से 15 दिन तक इकट्ठा किया जाता है। इसके बाद मलाई को मथनी की मदद से अच्छी तरह मथ कर मक्खन निकाल लिया जाता है। कुछ लोग मथनी की जगह मिक्सर का भी इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद हाथों से मक्खन को एक अलग बर्तन में ट्रांसफर कर दिया जाता है। जब आप मक्खन निकल रही हैं तो उसमें नॉर्मल पानी की जगह कोल्ड वॉटर का इस्तेमाल करें। दरअसल मिक्सर और मथनी की मदद से मक्खन गर्म हो जाता है, ऐसे में यह कम मात्रा में निकलता है। मलाई को मथने के बाद उसमें अधिक मात्रा में कोल्ड वॉटर मिलाएं और फिर मक्खन निकालें। इससे जब आप घी बनाएंगी तो वो अधिक मात्रा में बनकर तैयार होगा। (घी बनाने का आसान तरीका)

इसे भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक रोटी मेकर की देखभाल और साफ-सफाई के लिए अपनाएं ये तरीके

दानेदार घी बनाने का तरीका

betel leaves

अगर आप भी मार्केट में मिलने वाला दानेदार घी घर पर बनाना चाहती हैं तो उसके लिए सिर्फ एक ट्रिक आजमाएं और वो है पान का पत्ता। जब आप घी बनाने के लिए मलाई को कढ़ाई के अंदर डालें तो मेल्ट होते समय उसमें दो पान के पत्ते मिक्स कर दें। इससे ना सिर्फ घी परफेक्ट बनकर तैयार होगा, बल्कि इसकी खुशबू भी जबरदस्त होगी। यही नहीं घी बनाते वक्त इसका मावा भी नहीं जलेगा। जब घी तैयार हो जाए तो उसे डबल छन्नी से छान लें और रूम टेम्प्रेचर में कुछ देर के लिए छोड़ दें। वहीं मार्केट की तरह घी का कलर चाहती हैं तो उसमें 1 चुटकी हल्दी मिक्स कर दें।

नींबू के छिलके का इस्तेमाल

lemon peel for ghee

कई लोगों को घी की खुशबू पसंद नहीं होती है, यही वजह है कि वह इसे खाने से परहेज करते हैं। ऐसे में आप इसकी स्मेल को कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस जब कढ़ाई में मक्खन डालकर घी निकाल रही हैं उसी वक्त उसमें नींबू के कुछ छिलकों को मिक्स कर दें और उसे तब तक उबालें, जब तक इसका रंग लाइट येलो ना हो जाए इसके बाद छन्नी से छान लें। अब इस घी को आप लंबे समय तक स्टोर भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: मैदा में मिलावट की पहचान के लिए आप भी अपनाएं ये तरीके

Recommended Video

कुछ बातों को ध्यान रखें

  • जब तक मक्खन से पानी पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता तब तक आपको लगातार चम्मच से उसे चलाते रहना होगा है। अगर घी में पानी रह गया है तो इसमें फंगस का डर अधिक रहता है।
  • घर पर घी बना रही हैं तो उसे तब तक पकाएं, जब तक कि मावा अच्छी तरह से ब्राउन ना हो जाए। मावा ब्राउन होने के बाद घी अधिक मात्रा में निकल आता है।

घर पर घी बनाते वक्त इन ट्रिक्स को जरूर फॉलो करें। साथ ही, अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।