जानिए ऐसे माइक्रोवेव हैक्स, जिनसे किचन का काम हो जाए बेहद आसान

By Saudamini Pandey31 May 2018, 19:54 IST

किचन में अक्सर छोटे-छोटे कामों में बड़ा वक्त लग जाता है जैसे कि प्याज काटना या लहसुन छीलना। वहीं जरा सी लापरवाही से हमारी परेशानी बढ़ जाती है जैसे कि चिप्स में नमी चली जाने से उनका स्वाद खराब हो जाती है। अगर हम पापड़ खाना चाहते हैं तो या तो हम पापड़ तेल में तलते हैं या फिर गैस पर सेंकने के दौरान वह जल जाता है। इन छोटी-छोटी परेशानियों को आप माइक्रोवेव के जरिए आसानी से दूर कर सकती हैं। तो आइए आज हम जानते हैं कि आपका माइक्रोवेव, जो आपके लिए टेस्टी-टेस्टी केक, कुकीज और पिज्जा तैयार करता है, आपकी इन परेशानियों को कैसे दूर कर सकता है-

प्याज काटना कर देता है आसान

अक्सर प्याज काटते हुए आंखों में आंसू आ जाते हैं। ऐसे में अगर ज्यादा प्याज काटना हो तो हाल बुरा हो जाता है, लेकिन अगर आप प्याज को 40 सेकेंड्स के लिए ओवन में रख दें तो आपकी यह परेशानी पूरी तरह से दूर हो सकती है और आप प्याज फटाफट काट सकती हैं।

microwave hacks inside

चिप्स हो जाएं कुरकुरे

आप बड़े मन से चिप्स के पैकेट खरीदकर लाती हैं। टीवी देखते या दोस्तों के साथ गपशप करते हुए चिप्स खाना आपको काफी अच्छा लगता है। लेकिन यही चिप्स जब खुले रह जाने के कारण नरम पड़ जाते हैं तो आपका मूड ऑफ हो जाता है। लेकिन इसके लिए आपको उदास होने की जरूरत नहीं। चिप्स को जरा सी देर माइक्रोवेव में रखने पर यह फिर से उसी तरह कुरकुरे हो जाते हैं। 

लहसुन हो जाए नरम 

लहसुन इतना कड़ा होता है कि उसे छीलते हुए कई बार हाथ दुख जाते हैं, वहीं कई बार लहसुन बहुत पतले-पतले होते हैं। इसी वजह से लहसुन छीलने में भी काफी वक्त लग जाता है। ऐसे में अगर आप लहसुन 30 सेकेंड के लिए ओवन में रख दें तो वह नरम पड़ जाता है और आसानी से छिल जाता है। 

नींबू से निकालें ज्यादा रस

अक्सर नींबू निचोड़ने के दौरान थोड़ा रस उसमें रह ही जाता है। इस रस को निकालने के लिए अगर आप 20 सेकेंड के लिए नींबू को ओवन में रख दें तो यह नरम पड़ जाता है। इससे नींबू से रस आसानी से निकल जाता है।