आलू! एक ऐसी सब्जी जिसका इस्तेमाल किसी भी सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए छीलिए काटिए और डाल दीजिये। एक तरह से एक सब्जी और अनेकों सब्जी को स्वादिष्ट और लाजवाब बनाना। लेकिन, जिस तरह से कई महिलाएं करेला से कड़वापन को दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते रहती हैं, वैसे ही कई महिलाएं आलू से मिठास को दूर करने के लिए तरकीब खोजती रहती है, लेकिन फिर भी आलू से मिठास नहीं जाती है।

कई महिलाएं एक साथ कुछ अधिक ही आलू खरीद लेती हैं। ऐसे में उसमें से अधिकतर आलू मीठे निकल जाते हैं, जिसे कई महिलाएं और घर के सदस्य खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में ज़रूरी हो जाता हैं कि आलू से मिठास को दूर करने के लिए क्या-क्या किया जा सकता हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे किचन हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनाकर आसानी से आलू की मिठास को दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

विनेगर का करें इस्तेमाल 

tips to remove sweetness from potato inside

अगर आपको सब्जी में आलू की मिठास पसंद नहीं हैं, तो आप बहुत ही आसानी से विनेगर का इस्तेमाल करके उस मिठास को निकाल सकती हैं। इसके लिए आप सब्जी बनाने से कुछ देर पहले आलू को किसी बर्तन में डाल दीजिये और उस बर्तन में तीन से चार मग पानी और एक से दो चम्मच विनेगर लिक्विड को डालकर छोड़ दीजिये। आप चाहें तो आलू को छीलकर भी पानी और विनेगर मिश्रण में डाल सकती हैं। इससे आलू की मिठास आसानी से निकल जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: लोहे की कढ़ाई या पैन में भूलकर भी न बनाएं ये व्यंजन

सेंधा नमक का करें उपयोग 

tips to remove sweetness from potato inside

सेंधा अमूमन हर घर में मौजूद ज़रूर रहता है। आप सेंधा नमक की मदद से भी आलू की मिठास को काफी हद तक कम कर सकती हैं। इसके लिए एक बाल्टी में हल्का गर्म पानी भर लीजिए और उस पानी सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये। मिक्स करने के बाद आप इस पानी में आलू को पंद्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दीजिये। पंद्रह मिनट बाद आप  इसे पानी से निकालकर सब्जी के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे टेस्टी भी लगती है और मिठास भी दूर हो जाती है। (चंद मिनटों में मेथी से लेकर बथुआ साग की करें सफाई)

Recommended Video

मीठा सोडा से कम करें मिठास 

remove sweetness from potato inside

भारतीय किचन में मिठाई या अन्य किसी व्यंजन को बनाने के लिए मीठा सोडा को उपयोग हमेशा से होता रहा है। आपको बता दें कि मीठा सोडा की मदद से भी आप आलू की मिठास को दूर कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप आलू को छीलकर स्लाइस में काट लीजिये। इधर के बर्तन में पानी और मीठा सोडा का एक मिश्रण तैयार कर लीजिये। मिश्रण तैयार करने के बाद इसमें आलू स्लाइस को कुछ देर के लिए डाल दीजिये और कुछ देर बाद आप सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: फ्रोजन सब्जियों को इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां

खट्टे पदार्थों का करें इस्तेमाल 

remove sweetness from potato tips inside

आलू की मिठास को कम करने के लिए अन्य सरल उपाय है कि आप सब्जी बनाते समय खट्टे पदार्थों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आलू की मिठास आसानी से काफी हद तक दूर हो जाती है।  इसके लिए आप संतरा, दही, नींबू का रस आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे सब्जी टेस्टी भी लगती हैं और मीठापन भी दूर हो जाता है। इसके अलावा आप पानी में आलू उबलते समय साधारण नमक के इस्तेमाल से भी आलू की मिठास दूर सकती हैं। (कभी नहीं होगा आलू और प्याज अंकुरित, अपनाएं ये तरीका)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.tablespoon.com,cdn-a.william-reed.com)