किचन में ऐसे बर्तन होते हैं जिन्हें किसी खास डिश को बनाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। जैसे- कुकर में आप रोटी नहीं बना सकते, तवा में आप चावल नहीं बना सकते हैं। इन्हीं बर्तनों में से एक है लोहे की कढ़ाई या पैन। लोहे की कढ़ाई भारतीय किचन में लम्बे समय से इस्तेमाल होते रहा है। महिलाएं लोहे की कढ़ाई में तरह-तरह के स्वादिष्ट भोजन बनाने के लिए हमेशा से ही इस्तेमाल करती हैं। कई लोगों का यह भी मानना है कि लोहे की कढ़ाई में तैयार भोजन हेल्थ के लिए भी सही होता है। कई महिलाएं आयरन की कमी को दूर करने के लिए भी लोहे की कढ़ाई या पैन में भोजन बनाती हैं।

लेकिन, इन सब के आलावा एक अन्य पहलू ये भी है कि कुछ ऐसे भी भोजन हैं जिन्हें लोहे की कढ़ाई या पैन में नहीं बनाना चाहिए। जी हां, कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ होते हैं, जिन्हें लोहे के बर्तन में बनाने और उसे खाने से कई परेशानियां हो सकती है। आज इस लेख में हम आपको कुछ व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे लेकर यह कहा जाता है कि इन व्यंजन को कभी भी लोहे की कढ़ाई या पैन में नहीं बनाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं।

मछली 

foods to never cook in iron kadhai sweet inside

सबसे पहले बात करते हैं मछली के बारे में। कहा जाता है कि ऐसी बहुत सी मछलियां होती हैं, जो लोहे की कढ़ाई में कुछ अधिक ही चिपक जाती है। अधिक चिपचिपा होने के कारण लोहे की कढ़ाई या पैन में मछली बनाने वक्त चलाना या बर्तन से डिश को बाहर निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है। अधिल ऑयली और चिपचिपा होने के कारण मछली कढ़ाई में चिपक तो जाती ही है साथ में कढ़ाई जलने का भी डर रहता है। इसलिए आप मछली को लोहे की कढ़ाई या पैन में बनाने से बचें।

इसे भी पढ़ें: घर पर पनीर टिक्का बनाते समय इन पांच बातों का रखें ख्याल, मिलेगा बाजार जैसा स्वाद

न बनाएं अंडा 

foods to never cook in iron kadhai egg inside

यह अमूमन देखा जहा है कि अधिकतर लोग लोहे के पैन में ऑमलेट बना लेते हैं। लेकिन, कई जानकारों का मानना है कि लोहे के पैन या कढ़ाई में ऑमलेट को कभी नहीं बनाना चाहिए। यह सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपने यह ध्यान दिया होगा कि लोहे की कढ़ाई या पैन में ऑमलेट या अंडे के अन्य डिश को तैयार करते समय बर्तन में चिपक जानते हैं। और जब अन्य दिश बनाते हैं तो उसे भी बेकार कर देते हैं या फिर कभी-कभी बदबू भी आने लगती है। इसलिए आप ऑमलेट बनाने के लिए नॉन-स्टिक पैन का ही इस्तेमाल करें।

Recommended Video

एसिडिक फूड्स को न बनाएं 

foods to never cook in iron kadhai inside

आपको लोहे की कढ़ाई या पैन में एसिडिक फूड्स बनाने से भी बचाना चाहिए। एसिडिक फूड्स, जैसे- नींबू से तैयार भोजन, टमाटर, सिरके से तैयार आदि भोजन को बनाने से बचना चाहिए।  कहा जाता है कि इन चीजों को लोहे की कढ़ाई या पैन में बनाने से डिश में धातु का स्वाद आने लगता है, जो आपके टेस्ट को बिगाड़ सकता है। लोहे के बर्तन में तैयार एसिडिक फूड्स हेल्थ के लिए भी हानिकारक माना जाता है। इसलिए आप जब भी एसिडिक फूड्स बनाने के लिए जाए तो इसका ज़रूर ध्यान रखें। इसके लिए आप किसी अन्य बर्तन का ही इस्तेमाल करें। (माइक्रोवेव से जुड़े इन चार मिथ्स)

मिठाई या चीज से तैयार डिश न बनाएं 

कई मिठाई ऐसे भी होती है जिसे लोहे की कढ़ाई या पैन में कभी नहीं बनाना चाहिए। इससे मिठाई में लोहे की गंध भी आने का डर रहता है। बाद में बर्तन की सफाई करने में भी परेशानी होती है। इसी तरह आप अगर चीज से तैयार कोई डिश लोहे की कढ़ाई या पैन में बनाने के लिए जा रही हैं, तो आपको बनाने से बचना चाहिए। ये भी मिठाई की तरह आपने डिश को ख़राब कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: बेहद काम के हैं आलू के ये अद्भुत हैक्‍स


अन्य जानकारी 

foods to never cook in iron kadhai fish in

आप हमेशा लोहे की कढ़ाई या पैन में भोजन बनाकर सर्व न करें। कम से कम दो से तीन दिनों के अंतराल पर ही इसका इस्तेमाल करें। लोहे की कढ़ाई और पैन को साफ करने के लिए हार्ड लिक्विड का इस्तेमाल नहीं करें। आप लोहे की कढ़ाई और पैन को साफ करने के बाद उसे पानी से दूर किसी सुरक्षित जगह ज़रूर रखें। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.shopify.com,static.toiimg.com)