भारतीय किचन में प्याज के बिना सब्जी और और आलू के बिना पराठा सप्ताह में तीन से चार दिन न बने ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है। एक तरह से भारतीय किचन में आलू और प्याज बेहद अहम् हिस्सा रखता है। लगभग हर सब्जी और डिश में आलू और प्याज का इस्तेमाल ज़रूर होता है। इसलिए कई महिलाएं एक साथ ही कई किलो आलू और प्याज साथ में ही खरीदकर किचन से रख लेती हैं ताकि बार-बार खरीदना न पड़े। लेकिन, कभी-कभी अधिक खरीद लेने और सही से आलू-प्याज को नहीं रखने पर वो अंकुरित होने लगते हैं। अंकुरित होने के बाद कई महिलाएं उसका इस्तेमाल भी नहीं करती है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि, आलू और प्याज कैसे सुरक्षित रखना है इसके बारे में जानकारी नहीं होता है। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आलू और प्याज को अंकुरित होने से बचा सकती हैं। आइए जानते हैं।

पेपर का करें इस्तेमाल 

how to keep potatoes from sprouting inside

शायद आप सोच रही होंगी कि आलू और प्याज को अंकुरित होने से पेपर कैसे हेल्प कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई महिलाएं पेपर का लिफाफा बनाकर आलू और प्याज को उसमें रखती हैं। लिफाफे में रखने से आलू और प्याज कभी भी अंकुरित नहीं होते हैं। अगर आप भी आलू और प्याज को अंकुरित होने से बचाना चाहती हैं, तो लिफाफे का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप पेपर में भी ठीक से लपेटकर रख सकती हैं।

गरम जगह न करें स्टोर 

keep onions from sprouting inside

शायद आपको जानकारी हो। अगर नहीं हो, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आलू और प्याज को गरम जगह पर स्टोर करने या रखने की वजह से अंकुरित होने लगते हैं। धीरे-धीरे गर्मी का मौसम आ रहा है, ऐसे में आप आलू और प्याज को ऐसी जगह पर स्टोर करें जहां अधिक गर्मी न पड़े और वो जगह हमेशा ठंडा ही रहे। ऐसी जगह भी रखें जगह आलू और प्याज को हवा लग सकते हैं। हवा नहीं लगाने से इनमें फफूंदी भी लगाने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस तरह चंद मिनटों में मेथी से लेकर बथुआ साग की करें सफाई

सूती कपड़े का करें इस्तेमाल 

keep potatoes from sprouting inside

कई ऐसी महिलाएं होती हैं, जो किसी प्लास्टिक की थैली या बैग में आलू और प्याज को खरीदकर लाती हैं, और उसे उसी बैग या थैली में रख देती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्लास्टिक की थैली या बैग में आलू और प्याज रखा जाता है, तो वो अंकुरित होने लगते हैं। इसलिए आप आलू और प्याज को कभी भी स्टोर इन चीजों में न करें। बल्कि, इन्हें रखने के लिए आप सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। सूती कपड़े में रखने से आलू और प्याज अंकुरित नहीं होते हैं। (आलू स्टोर करें, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब)

Recommended Video

फ्रिज में न रखें 

keep potatoes and onions from sprouting inside

कई बार कई लोग प्याज तो कम लेकिन, आलू को फ्रिज में रख देते हैं ताकि सुरक्षित रहे। लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्रिज में भी आलू रखने से आलू अंकुरित होने लगते हैं। आलू में स्टार्च होता हैं, जो फ्रिज में रखने से शुगर में बदल जाता है और अंकुरित होने लगता है। कोशिश करें प्याज को भी फ्रिज में कभी न रखें क्यूंकि, कभी-कभी फ्रिज में प्याज को रखने से भी अंकुरित होने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: फ्रोजन सब्जियों को इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी न करें ये गलतियां

फल के साथ मिक्स न करें 

keep potatoes and onions from sprouting tips inside

वैसे तो बहुत कम लोग ही किसी फल के साथ आलू या प्याज को एक साथ रखते हैं। लेकिन, अगर आप ऐसा कर रही है, तो अगली बार से ऐसा न करें। क्यूंकि, कई फलों में इथाइलीन नामक रसायन होते हैं, जिसकी वजह से आलू और प्याज अंकुरित होने लगते हैं। इसके अलावा आप आलू को और प्याज को कभी भी पानी से साफ करके स्टोर न करें। क्यूंकि, नमी होने के चलते भी अंकुरित होने लगते हैं। (प्याज़ को लम्बे समय तक स्टोर करने के तरीके)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@kj1bcdn.b-cdn.net,blogspot.com,na.ssl-images-amazon.com)