मुम्मी! केला को जब आपने छिला हो सफ़ेद था लेकिन, कुछ मिनट बाद ही काला दिखाई देना लगा? कुछ दिन पहले भी देखा था कि जब आप बैंगन काट रही थी तो वो भी केले की तरह कुछ ही मिनट में काले होने लगा? शायद ये सवाल कभी न कभी आपके बच्चे ने या फिर किसी अन्य व्यक्ति ने ज़रूर पूछा होगा। अगर किसी ने नहीं भी पूछा होगा, तो यक़ीनन आपके भी दिमाग में ये सवाल ज़रूर आया होगा कि कटे हुए कच्चे केले और बैंगन इतना जल्दी काले क्यों को जाते हैं। इसके लिए आपके घर में कुछ ऐसी चीज है जिसके इस्तेमाल से इस परेशानी को आसानी से दूर कर सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप सब्जी के लिए काटे कच्चे केले और बैंगन को काले होने से आसानी से बचा सकती हैं। 

नींबू रस का करें उपयोग 

prevent brinjal and raw bananas from turning black inside

किसी भी सब्जी के कालेपन को काटने के लिए नींबू का रस एक बेस्ट उपाय है। नींबू का रस सब्जी को कालेपन को काटकर उसे फ्रेश बनता है। इसके लिए आप आप एक बर्तन में पानी और निम्बू रस का एक घोल तैयार कर लीजिये। घोल तैयार करने के बाद कटे हुए कच्चे केले और बैंगन को इसमें डाल दीजिये। एक से दो मिनट के बाद अपने आप कटे हुए कच्चे केले और बैंगनसे से कालेपन दूर हो जायेगा। कई लोग इस टिप का सहारा कटहल के कालेपन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: आलू की मिठास कम करनी है तो अपनाएं ये किचन हैक्स

सिरके का करें इस्तेमाल 

prevent brinjal and raw bananas from turning black inside

सिरके की मदद से भी आप सब्जी के लिए काट रही कच्चे केले और बैंगन को काला होने से बचा सकती हैं। जी हां, इसके दो से तीन बूंद ही काफी है कच्चे केले और बैंगन को काला होने से रोकने के लिए। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी और सिरके को डालकर मिक्स कर लीजिये। आप जब भी सब्जी के लिए कच्चे केले और बैंगन को काटे तो इस पानी में सब्जी को डाल दीजिये। ऐसा करने से कच्चे केले और बैंगन काटने के बाद काला हो जाते हैं वो कभी नहीं होंगे। इसी तरह अन्य सब्जी को भी कालेपन से बचाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। (मिनटों में मेथी से लेकर बथुआ साग की करें सफाई)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: कभी नहीं होगा आलू और प्याज अंकुरित, अपनाएं ये तरीका

मीठा सोडा का करें इस्तेमाल 

prevent brinjal and raw bananas from turning black inside

जिस तरह से भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए मीठा सोडा का कई लोग इस्तेमाल करते है वैसे ही सब्जी के लिए कटे हुए कच्चे केले और बैंगन के कालेपन को दूर करने के लिए आप मीठा सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। अन्य टिप्स की तरह पानी में डालकर घोल तैयार कर लीजिये। घोल तैयार करने के बाद आप जब सब्जी को काटे तो इस पानी में कटी हुई सब्जी को डालते जाए। इससे सब्जी का कालापन आसानी से दूर हो जाएगा। (लोहे की कढ़ाई में भूलकर भी न बनाएं ये व्यंजन)

इन तीन टिप्स के अवाला कई लोग कटे हुए कच्चे केले और बैंगन के कालेपन को दूर करने के लिए फिटकरी का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई लोगों का यह भी मानना है कि फिटकरी का इस्तेमाल इस तरह के काम में नहीं करना चाहिए। इससे हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@vaya.in,clevernflavour.com)