भारतीय भोजन में सूप का ना होना मतलब कुछ हद तक खाना पूरा नहीं लगता है, इसलिए लगभग हर घर में खान खाने से पहले या फिर बाद में सूप को टेस्ट करना कोई नहीं भूलता है। सूप एक ऐसी चीज है जिसे बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर किसी को पसंद आता है। कई महिलाएं सूप में कई तरह की वेजिटेबल्स डालकर आसानी से अपनी डाइट में शामिल भी करती हैं लेकिन, अगर सूप अधिक पतला हो जाता है तो कई लोगों को टेस्ट करने का मन भी नहीं करता है। ऐसे में अगर आप सूप बना रही है और पतला हो गया है और आप उसे गाढ़ा करना चाहती हैं, तो हम आपको कुछ बेहतरीन किचन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से उसे गाढ़ा कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

क्रीम का करें इस्तेमाल 

how to make soup thicker inside

किचन में मौजूद क्रीम एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से आप आसानी से सूप को गाढ़ा कर सकती हैं। इससे इस्तेमाल से सूप टेस्टी भी लगेगा और आसानी से गाढ़ा भी हो जाएगा। इसके लिए सबसे पहले आप सूप को किसी बर्तन में रखकर गर्म करें। जब सूप गर्म हो जाए तो ज़रूरत के हिसाब से सूप में क्रीम को डालने के बाद अच्छे से मिक्स कर दीजिए और गैस को बंद कर दीजिए। यक़ीनन इसे घर के अन्य लोग भी खूब पसंद करेंगे।

इसे भी पढ़ें: बची हुई अंडा करी से आप भी बनाएं ये शानदार रेसिपीज, करेंगे सभी पसंद

मूंगफली पाउडर 

tips to make soup thicker inside

जी हां, शायद आपको सुनने में अजीब लगे लेकिन, मूंगफली पाउडर की मदद से भी आप पतले सूप को आसानी से गाढ़ा बना सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले कच्ची मूंगफली को अच्छे से भून लीजिए। मूंगफली भूनने के बाद मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लीजिए और किसी बर्तन में रख लीजिए। (लेमनग्रास नूडल्स सूप) इधर आप सूप को गर्म होने के लिए रख दीजिए। जब सूप गर्म हो जाए तो मूंगफली पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और गैस को बंद कर दीजिए। 

Recommended Video

दही का करें इस्तेमाल 

easy tips to make soup thicker inside

पतले सूप को गाढ़ा करने के लिए दही भी एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। अगर आपको हल्का खट्टापन सूप पसंद है तो आप इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले दही को अच्छे से फेंट लीजिए। इधर आप एक बर्तन में सूप को डालकर गर्म होने के लिए रखें। जब सूप गर्म हो जाए तो आप दही को डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। आप चाहें तो इस सूप को और टेस्टी बनाने के लिए एक चुटकी चाट मसाला भी डाल सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर बना रही हैं घी तो ट्राई करें ये 3 ट्रिक्स

इन चीजों का भी कर सकती हैं इस्तेमाल 

tips to make soup thicker inside

क्रीम, दही और मूंगफली पाउडर के अलावा किचन में कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से पतले सूप को गाढ़ा बना सकती हैं। जैसे-नारियल का दूध भी एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसके अलावा ब्रेड चूरा या कॉर्न फ्लोर को भी डालकर सूप को गाढ़ा बना सकती हैं। कई लोग सूप को गाढ़ा करने के लिए बेसन का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन, आप न करें क्योंकि, इससे सूप का टेस्ट बिगड़ सकता है। (बनाएं वेजिटेबल क्लियर सूप)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)