• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पहली बार फ्लाइट में सफर करने जा रहे हैं तो जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान

अगर आप भी पहली बार फ्लाइट में सफर करने जा रहे हैं तो फिर आपको इन लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए।   
author-profile
Published -02 Aug 2022, 08:30 ISTUpdated -01 Aug 2022, 19:39 IST
Next
Article
tips for first time flyers

फ्लाइट में पहली बार यात्रा करने का अनुभव एकदम अलग होता है। कई लोग तो बेसब्री से इंतजार करते हैं कि कब पहली बार फ्लाइट में बैठने का मौका मिलेगा। ऐसे कई लोग भी होते हैं जो पहली बार यात्रा करने के दौरान कई गलतियां कर बैठते हैं। इसका मुख्य कारण है कि उन्हें मालूम ही नहीं रहता है कि हवाई जहाज़ में यात्रा करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप हवाई सफ़र को चिंतामुक्त बना सकते हैं। आइए जानते हैं।

टिकट बुकिंग का रखें ध्यान   

things to know before first time flyers

पहली बार फ्लाइट में यात्रा करने वालों के लिए पहला सुझाव टिकट बुकिंग को लेकर। आज के समय फ्लाइट टिकट बुकिंग के लिए बहुत सारे ऑप्शन है, लेकिन कई बार लोग ऐसी जगह टिकट बुक करवाने पहुंच जाते हैं जहां अधिक पैसे देने पड़ जाते हैं। ऐसे में आप टिकट बुकिंग के लिए उसी जगह पर पहुंचें जहां आपकी जान पहचान हो।

ई-टिकट की कॉपी और आई-कार्ड अपने साथ रखें

यात्रा के समय हार्ड कॉपी के साथ एक ई-कॉपी अपने साथ ज़रूर कैरी करें। ई-टिकट यानी आप मोबाइल में भी इसे स्टोर कर सकते हैं। अगर आप हार्ड कॉपी या ई-कॉपी नहीं है तो आपको एयरपोर्ट पर एंट्री भी नहीं मिलेगी। आपकी यात्रा भी रद्द हो सकती है। ई-कॉपी के अलावा अपने साथ आई-कार्ड यानी पहचान पत्र ज़रूर रखें। इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि कैरी कर सकते हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: आजादी का जश्न मनाने के लिए भारत की इन बेहतरीन जगहों पर पहुंचें

समय से 1 घंटा पहले पहुंचें   

first time flyers

लोगों की आदत होती है जब भी बस या ट्रेन पकड़ना हो तो समय से 20-30 मिनट पहले पहुंचते हैं। लेकिन अगर आप हवाई सफ़र पर निकलने वाले हैं तो फिर आपको ऐसी गलती करने से बचना चाहिए। कहा जाता है कि अगर कोई डोमेस्टिक फ्लाइट पकड़ रहा है तो उसे 1 घंटा पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना चाहिए।  अगर आप इंटनरनैशनल पकड़ने वाले हैं तो फिर आपको 2-3 घंटा पहले एयरपोर्ट पर पहुंच जाना चाहिए। (दुबई में इन चीजों को करें ट्राई

दिशा निर्देश का रखें ध्यान 

जब आप सफलतापूर्वक फ्लाइट में पहुंच जाए तो सबसे पहले फ्लाइट में अपनी सीट खोज कर आराम से बैठ जाएं। आपको बता दें कि टिकट पर ही सीट नंबर लिखा होता है। जब आप एक बार सीट पर बैठ जाए तो फ्लाइट अटेंडेंट की दिशा निर्देश को ध्यान से सुने। सीट पर बैठते ही सीट बेल्ट लगाना न भूलें। आपको बता दें कि हवाई जहाज में फ्लाइट अटेंडेंट आपकी सहायता के लिए रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: लंबी ट्रेन यात्रा को बनाना चाहते हैं आरामदायक, तो जरूर फॉलो करें ये स्टेप्स

इन बातों का भी रखें ध्यान 

remember things to first time flyers

  • सबसे ज़रूरी टिप्स कि अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो फिर आपको कभी भी फ्लाइट की सफ़र पर न करें।   
  • अगर आप हवाई यात्रा करने जा रहे हैं तो अपने पास कोई भी नुकीला चीज कैरी न करें।
  • किसी भी तरह का पेय पदार्थ लेकर यात्रा न करें। (थके हुए यात्रियों के लिए एयरपोर्ट का शानदार तोहफा)
  • वजह से अधिक सामान लेकर यात्रा के लिए न निकले, क्योंकि सभी फ्लाइट में सिमित वजन लेकर जाना होता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।