• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आजादी का जश्न मनाने के लिए भारत की इन बेहतरीन जगहों पर पहुंचें

अगर आप भी आजादी का अद्भुत जश्न मनाना चाहते हैं तो फिर आप भारत की इन जगहों पर 15 अगस्त के दिन घूमने के लिए जा सकते हैं।
author-profile
Published -01 Aug 2022, 17:39 ISTUpdated -01 Aug 2022, 18:14 IST
Next
Article
best places to celebrate independence day

Independence Day: साल 1947 के बाद हर वर्ष 15 अगस्त को आजादी का दिन यानी स्वतंत्रता दिवस पूरे भारत में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह साल का वो दिन होता है जब भारतीय लोग शहीदों को नमन करते हैं जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अपने पप्राणों की आहुति देने से पीछे नहीं हटे थे।

ऐसे में अगर आप इस साल आजादी का जश्न मनाने के लिए बेहतरीन जगहों की तलाश कर रहे हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि इस लेख में हम आपको भारत की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां 15 अगस्त का जश्न मनाने के लिए सबसे अधिक लोग पहुंचते हैं। आइए जानते हैं।

कारगिल युद्ध स्मारक (Kargil War Memorial)

Kargil War Memorial

अगर आप कारगिल युद्ध में वीर गति प्राप्त होने वाले सैनिकों के स्मारकों को देखना चाहते हैं तो आपको इस बार कारगिल युद्ध स्मारक यानी लद्दाख ज़रूर पहुंचना चाहिए। यह वह स्थान है जहां एक बार घूमने के बाद आप खुद को भारतीय होने पर लाख गुणा गौरवान्वित महसूस करेंगे। हजार से भी अधिक की फीट पर मौजूद इस स्मारक के अंदर वीर गति प्राप्त सैनिकों का नाम स्मारक के अंदर एक बलुआ पत्थर पर लिखे गए हैं। 15 अगस्त को यहां हजारों लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: 15 August: आजादी का महोत्सव देखना है तो 15 अगस्त को भारत-पाक के इन बॉर्डर्स पर पहुंचें

लाल किला (Red Fort)

red fort delhi

कहा जाता है कि जब भारत को आजादी मिली थी तो देश के पहले प्रधानमंत्री ने लाल किले से भी भाषण दिया था। दिल्ली में स्थित यह ऐतिहासिक फोर्ट हर साल कई कहानियों का साक्षी बनता है। ऐसे में अगर आप 15 अगस्त को दिल्ली में घूमने का प्लान बना रहे हैं आप यहां जा सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली में इंडिया गेट, राज घाट और गांधी स्मृति आदि जगहों पर जा सकते हैं।

Recommended Video

जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh)

Jallianwala Bagh punjab

आजादी का जश्न मनाने के लिए पंजाब के अमृतसर शहर से कई अच्छी जगह नहीं हो सकती है। जी हां, यहां आप जलियांवाला बाग घूमने के लिए जा सकते हैं। जलियांवाला बाग वो स्थान है जहां 1919 में हजारों बेगुनाह लोगों पर गोलियां चलाई गई थी। अमृतसर में आप सिर्फ जलियांवाला बाग ही नहीं बल्कि विश्व प्रसिद्ध वाघा बॉर्डर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा आप स्वर्ण मंदिर में भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड की यह अलौकिक जगह आज तक बची हुई है सैलानियों की नजर से

मुनाबाव बॉर्डर (Munabao Border)

munabao border barmer

वाघा बॉर्डर तो आप एक बार नहीं बल्कि कई बार घूमने के लिए गए होंगे, लेकिन इस बार 15 अगस्त को आपको मुनाबाव बॉर्डर ज़रूर जाना चाहिए। आपको बता दें कि यह बॉर्डर राजस्थान के बाड़मेर में है। यहां आप परेड ही देख सकते हैं। इसके अलावा यह आप पाकिस्तान के मध्य चलने वाली रेल को भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप राजस्थान में लोंगेवाला बॉर्डर भी घूमने का जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@devilonwheels,ladakh-tourism)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।