• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पुराना और खुरदुरा सा हो गया है नॉन-स्टिक बर्तन तो उसे ऐसे करें इस्तेमाल

पुराने नॉन-स्टिक बर्तन की सफाई अगर आपको करनी है या फिर कोटिंग हटने के बाद उसे दोबारा इस्तेमाल करना है तो ये हैक्स आपके बहुत काम आएंगे। 
author-profile
Next
Article
how to reuse non stick pan

हमारे घर में कई तरह के बर्तन होते हैं और इसमें से नॉन स्टिक बर्तन भी एक हैं। नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है और ऐसा लगता है कि इनकी मेंटेनेंस भी आसान होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। नॉन स्टिक बर्तनों की सफाई करते समय हम किसी भी हार्ड चीज़ से उसे घिस नहीं सकते हैं क्योंकि ऐसे में उनकी कोटिंग निकल जाएगी। पर लगातार इस्तेमाल के साथ उनके साइड में तेल जमता जाता है। ये तेल धीरे-धीरे बर्तनों को चिपचिपा बना देता है। 

कई बार पुराने नॉन स्टिक बर्तनों को एक समय के बाद हम फेंकने के बारे में सोचते हैं, लेकिन ये सही नहीं है। उनका कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। ये फ्रंट और बैक दोनों साइड से साफ करने की कोशिश करने के साथ-साथ खराब हुए बर्तन को दोबारा इस्तेमाल करने तक हम आपको कुछ हैक्स बताने जा रहे हैं। 

ये नॉन स्टिक बर्तनों के लिए बहुत ही काम का साबित हो सकता है। 

non stick cookwear cleaning

पुराने नॉन स्टिक बर्तन की सफाई के लिए हैक-

अगर आपका नॉन स्टिक बर्तन पुराना हो गया है, लेकिन इसकी कोटिंग सही है तो उसे आप साफ कर फिर से नए जैसा बना सकते हैं। इसके लिए बहुत ही साधारण देसी तरीके का इस्तेमाल करना है। ये नॉन स्टिक बर्तनों के बगल में लगी चिकनाई को दूर करने के लिए ये तरीका काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

non stick pan coating

इसे जरूर पढ़ें- नॉन स्टिक पैन में कभी नहीं पकानी चाहिए ये 5 चीज़ें

क्या सामान जरूरी है?

  • एक पुराना टूथब्रश
  • सफेद सिरका या फिर डिस्टिल्ड वाटर जो भी उपलब्ध हो
  • एक डिस्प्रिन की गोली या बेकिंग सोडा 
  • थोड़ा सा डिश वॉश लिक्विड

आपको आगे और पीछे दोनों जगह बर्तनों की सफाई करनी होगी, लेकिन तरीका अलग होगा। क्योंकि आगे की साइड बर्तनों में कोटिंग लगी होती है इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप इसे ध्यान से करें। तो इसे करने के लिए आप बेकिंग सोडा और सिरका मिलाएं। एक पेस्ट फॉर्म बनना चाहिए जो आप ब्रश की सहायता से इस्तेमाल कर सकें।  

इसे आप हल्के हाथों से चिकनाई वाली जगह पर लगाएं और इसे रगड़ें। ध्यान रखें कि आपको ज्यादा जोर से नहीं रगड़ना है नहीं तो इसकी कोटिंग खराब हो जाएगी।  

पीछे की साइड सफाई करने के लिए आपको डिश वॉश लिक्विड का इस्तेमाल करना है। आप सिरके और बेकिंग सोडा वाले पेस्ट में थोड़ा सा डिश वॉश लिक्विड मिलाकर पीछे की ओर ब्रश से रगड़ें और इसे थोड़ा गीला कर 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में नॉर्मल बर्तनों की तरह धो लें। आपका नॉन स्टिक कुकवेयर साफ हो जाएगा।  

non stick cookwear problems

अगर कोटिंग निकल गई है तो दोबारा कैसे करें नॉन स्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल? 

ये तो थी सफाई की बात अब बात करते हैं कि अगर आपके बर्तन की कोटिंग निकल गई है तो उसे दोबारा कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। कोटिंग निकल गई है तो उसके नीचे का एल्युमीनियम का बर्तन भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको उस बर्तन की पूरी कोटिंग हटानी होगी। हालांकि ये घर पर ही किया जा सकता है, लेकिन इसे बहुत सेफ नहीं माना जाता है।  

आप एक सैंडपेपर की मदद से बची हुई कोटिंग को रगड़ सकते हैं। इसे आप सर्कुलर और एंटी-सर्कुलर मोशन में रगड़ें और आप पाएंगे कि कितनी आसानी से आपके बर्तन की कोटिंग निकलने लगी है और नीचे मौजूद एल्युमीनियम का बर्तन सामने आने लगा है।  

सर्कुलर और एंटी-सर्कुलर मोशन में इसे रगड़ने से स्क्रैच नहीं पड़ते हैं। हो सकता है इस काम में आपको आधा घंटा लग जाए, लेकिन उसके बाद आपको एक साफ बर्तन मिलेगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स 

कब नॉन स्टिक पैन्स को फेंक देना चाहिए? 

अब बात करते हैं इनकी एक्सपायरी डेट की। अगर ये काफी पुराना हो गया है जैसे 1-2 साल से ज्यादा इसे आपने इस्तेमाल कर लिया है तो इसे फेंकने में ही भलाई है। इसके अलावा, अगर आपके स्क्रैच करने के बाद भी बची हुई कोटिंग नहीं निकल रही है तो आप इसे फेंक दें।  

  • अगर नॉन स्टिक कुकवेयर में कोई डेंट पड़ गया है तो फेंक दें। 
  • ये कहीं से डैमेज हो गया है तो इसका इस्तेमाल न करें।
  • अगर कोटिंग आधी है और आधी निकल गई है तो ये खाने में आएगी और इसलिए इसे फेंकने में ही भलाई है। 
  • अगर आपके नॉन स्टिक कुकवेयर की चिकनाई किसी भी तरह से निकल नहीं रही है तो इसे न इस्तेमाल करें। 
  • अगर आपके नॉन स्टिक कुकवेयर में तेल चिपकने लगा है और कोटिंग भी मौजूद है तो उसे इस्तेमाल न करें। इसका मतलब है कि कोटिंग में किसी तरह की खराबी है और ये केमिकल आपके खाने में जा सकता है।  

नॉन स्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल बहुत ध्यान से करने की जरूरत होती है क्योंकि जो कोटिंग हमारी सुविधा के लिए बनाई गई है वो कोटिंग हमारे बर्तनों को खराब भी कर सकती है और खाने में केमिकल्स भी एड कर सकती है। ये सही होगा कि आप 2 साल के बाद तो अपने बर्तन को इस्तेमाल न करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।