रसोई की सबसे जरूरी चीजों में फ्रिज भी शामिल है। यही कारण है कि आजकल हर घर में आपको फ्रिज देखने को मिल जाएगा। घर में रखी खाने पीने की चीजों को फ्रिज ताजा बनाए रखता है, यही कारण है कि अगर फ्रिज एक दिन को भी खराब हो जाए तो मुश्किल हो जाती है। इसे बनवाने में पैसे के साथ-साथ समय भी लग जाता है। ऐसे में आपको फ्रिज का ख्याल भी रखना चाहिए, अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगी तो लंबे वक्त तक फ्रिज में कोई खराबी नहीं आएगी। बता दें कि लंबे वक्त तक फ्रीज अच्छी तरह से काम करे इसके लिए समय-समय पर फ्रिज की सफाई से लेकर मरम्मत तक की आवश्यकता होती है। 

तो आइए जानते हैं कि आखिर आपको फ्रिज का इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

फ्रिज का रखरखाव

freeze proper

सबसे आसान चीजों में से एक है अपने फ्रिज के रखरखाव का खास ख्याल रखना। नियमित इसकी साफ-सफाई करें। अगर आप चाहे तो कॉइल्स से इसकी सफाई कर सकती हैं। बार-बार चीजों को अंदर-बाहर करने से फ्रिज में डस्ट हो जाती है। जिसका असर फ्रिज के कंडेनसर पर भी पड़ता है। ऐसे में साल में एक या दो बार फ्रिज को ब्रश की मदद से अच्छी तरह से साफ करें। फ्रिज के अंदर से डस्ट को बाहर निकालने के लिए आप एक वैक्यूम क्लीनर का भी उपयोग कर सकती हैं। वहीं अंदर से साफ करने के लिए किसी नॉर्मल कपड़े का इस्तेमाल करें।

फ्रिज का स्थान हो सही

किसी कंजस्टेड स्थान पर रेफ्रिजरेटर न रखें, क्योंकि ऐसा करने से यह अधिक ऊर्जा का उपयोग कर सकता है। यह तय करें कि आपका फ्रिज दीवार से कुछ इंच दूर रखा गया हो इससे एयर सर्कुलेशन सही रहता है। इसके अलावा ओवन और डिशवॉशर के पास फ्रिज बिल्कुन न रखें ऐसा करने से काम करना मुश्किल होता है। ऐसे में इन सभी को अलग-अलग जगहों पर एडजस्ट करें।

टेम्परेचर करें चेक

Maintenance

फल और सब्जियों को ताजा रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप फ्रिज का टेम्प्रेचर एक दम ठंडा रखें। 4°C से लेकर 18°C के बीच में ही फ्रिज का तापमान सेट रखें। अगर आपके फ्रिज में सटीक डिग्री रीडिंग नहीं है तो तापमान डायल को मिड प्वाइंट पर सेट कर लें।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: दालों को कीड़ों से बचाने के लिए ये टिप्‍स आजमाएं

Recommended Video

फ्रिज को अच्छी तरह से बंद रखें

कई लोगों की आदत होती है फ्रिज खोलने के बाद उसे बंद करना भूल जाते हैं। इसके अलावा कई ऐसे भी लोग होते हैं जो फ्रिज ठीक से बंद नहीं करते हैं। ऐसा करने से फ्रिज ठंडा नहीं हो पाता है। इसलिए जब भी घर पर फ्रिज का इस्तेमाल करें यह जरूर चेक कर लें कि आपने उसे सही से बंद किया है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: आपको भी पसंद है ब्रेड खाना? चलिए जानते हैं इन हेल्दी ब्रेड्स के बारे में

जगह को देखते हुए फ्रिज में रखें सामान

Temperature

कई लोग फ्रिज में ढेर सारा सामान रख देते हैं। जगह न होने के बावजूद एक के ऊपर सामान रखा गया होता है। यह सही तरीका नहीं है, इससे फ्रिज कूलिंग करना बंद कर देता है। ओवरफिलिंग से हेयर वेटब्लॉक हो सकते हैं और उचित हेयर सर्कुलेशन को रोक सकते हैं। इससे फ्रिज खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे ओवरफिलिंग करने के बजाय किचन में मौजूद फूड आइटम को सही तरीके से रखें, ताकी थोड़ा स्पेस बचा रहे है और फ्रिज कूलिंग भी सही तरीके से कर सके।

तो ये थीं कुछ जरूरी बातें जिनका ध्यान रखकर आप अपनी फ्रिज को लंबे समय तक चला सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।