इंडिया में घूमने के लिए कई अच्छी अच्छी जगहें हैं। कई जगह पहाड़ों के लिए फेमस है तो कई जगह अपनी ऐतिहासिक संस्कृति के लिए जानी जाती हैं। यहां जाने के लिए साधन भी कई हैं। कुछ लोग अपनी गाड़ियों से जाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग ट्रेन और बसों से। अगर आप ट्रेन में सफर करना पसंद करते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां ट्रेन का सफर करने से आपका मजा दोगुना हो जाएगा। ये ट्रेन भारत की सबसे लंबे रूट पर चलती हैं। सिर्फ यही नहीं इनके रास्ते में नदियों से लेकर सुरंग तक, आप सब कुछ देख सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय रेलवे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी रेलवे नेटवर्क है। तो आइए जानते हैं क्या हैं ये ट्रेन के रूट—

इसे भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 5 सबसे ज्यादा खूबसूरत रेल रूट

विवेक एक्सप्रेस- डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी

these are the longest train routes in india inside

विवेक एक्सप्रेस भारत का सबसे लंबा सफर तय करने वाली ट्रेन है। यह ट्रेन कुल 4,273 किलोमीटर का सफर तय करती है। अगर आप इस ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको कुल 82 घंटे 45 मिनट( लगभग साढ़े 3 दिन) का समय लगता है। यह ट्रेन उत्तरी असम से अपना सफर तय करती है जो दक्षिणी शहर कन्याकुमारी पर जाकर खत्म होता है। इस ट्रेन के रास्ते में 56 स्टॉप्स आते हैं।

तिरुवनंतपुरम-सिलचर सुपरफास्ट एक्पप्रेस

these are the longest train routes in india inside

केरल के तिरुअनंतपुरम से असम के सिलचर के चलने वाली यह ट्रेन करीब 3,931 किलोमीटर का सफर तय करती है। इस ट्रेन के 54 स्टॉपेज हैं जिन्हें यह 76 घंटे 35 मिनट में पूरा करती है। यानि कि अगर आप इस ट्रेन में सफर करेंगे तो आप 3 दिन और कुछ घंटे लगेंगे। अगर आप ट्रेन में सफर करने में मजे लेते हैं तो यह रूट आपके लिए बेस्ट है।

नवयुग एक्सप्रेस- मैंगलोर सेंट्रल से जम्मूतवी

these are the longest train routes in india inside

नवयुग एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को पूरे 4 दिन लगते हैं। अगर सफर में किसी प्रकार की रुकावट आ गई या इतना सफर तय करने के चलते ट्रेन के इंजन में कुछ गड़बड़ी आ गई तो सफर 4 दिन से भी ज्यादा हो जाता है। साप्ताहिक रूप से चलने वाली यह ट्रेन कटरा से मैंगलौर सेंट्रल के बीच चलती है। इस ट्रेन के रूट में 59 स्टेशन पर रुकती है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 10 रुपये में IRCTC की हेरिटेज ट्रेन के सफर का मजा लीजिए

हिमसागर एक्सप्रेस- श्री माता वैष्णो देवी कटरा से कन्याकुमारी

these are the longest train routes in india inside

हिमसागर एक्स्प्रेस नामक ट्रेन कुल 12 राज्यों से होकर गुजरती है। यह ट्रेन उन लोगों के लिए है जो दक्षिणी भारत से जम्मू कश्मीर स्थित वैष्णों देवी मंदिर आना चाहते हैं। इस ट्रेन में बैठने के बाद आपको पूरे 73 घंटे 5 मिनट का समय लगता है। यह ट्रेन कुल 71 स्टेशनों पर रुकती है।