ट्रेन की यात्रा अनोखी होती है। भारतीय रेलवे नेटवर्क इतना खूबसूरत है और विशाल है कि लगभग हर ट्रेन यात्रा कोई न कोई यादगार जगह दिखा जाती है। भारत में घूमने की जगहों की कमी नहीं है, लेकिन भारतीय रेलवे के कुछ रूट ऐसे हैं जिन्हें देखकर ही इंसान खुश हो जाए। ऐसे रूट जिनकी खूबसूरती कई विदेशी ट्रैवल डेस्टिनेशन से जुदा है। ऐसा ही एक खूबसूरत ट्रैवल रूट है कश्मीर में। वैसे तो ये जम्मू से बारमुल्ला तक जाने के लिए है, लेकिन अभी ये ट्रेन सिर्फ एक छोटे से हिस्से में चलती है। 

कश्मीर रेलवे की ये खूबसूरत यात्रा आपके लिए यादगार बन जाएगी। बारामुल्ला से बनिहाल का ये रूट आगे बढ़ाने की भी बात हो रही है और इसपर काम भी शुरू हो चुका है। एक बार ये पूरा रूट शुरू हो गया तो ये यात्रा भारत की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्रा बन जाएगी जो जम्मू-कश्मीर की घाटी की खूबसूरती आपके सामने लाएगी। श्रीनगर की वादियों में रेलवे स्टेशन की खूबसूरती भी देखते ही बनती है। बर्फ से ढंके पहाड़, चिनार के पेड़, घाटियां आदि सब कुछ मौजूद है। सर्दियों के महीने में तो ये वाकई जन्नत लगता है।  

Srinagar and banihal iconic train route

इसे जरूर पढ़ें- भारत के इन रेलवे स्टेशन की है अपनी एक अलग कहानी 

कौन सी ट्रेन चलती है- 

यहां Baramulla-Banihal DEMU ट्रेन चलती है। ये खूबसूरत ट्रेन रूट अब बनिहाल तक हो गया है। इसे जम्मू से बनिहाल तक जाने के लिए बनाया जा रहा है। ये ट्रेन बारामुल्ला से सुबह 7 बजे चलती है और बनिहाल 10.20 पर पहुंचा देती है। पर ध्यान रहे इस रूट पर ट्रेन का लेट होना बहुत ही आम बात है। ये रूट बनिहाल टनल से होकर गुजरता है जो 11.2 किलोमीटर की लंबाई में भारत की सबसे लंबी सुरंग है।  ऐसी लंबी यात्राओं के दौरान यकीनन फोन की बैट्री खत्म होने की दिक्कत महसूस हो सकती है। ऐसे में अगर बैग ही ऐसा हो जो फोन या लैपटॉप चार्ज कर दे तो? ऐसा चार्जिंग  बैग यकीनन काम का साबित हो सकता है। ऐसा बैग खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

Srinagar banihal train route

कितनी लंबी है पूरी यात्रा- 

ये पूरी यात्रा 180 किलोमीटर की है। यहां काफी ठंड हो सकती है और ट्रेन के अंदर भी बहुत ठंड लगेगी इसलिए पूरा इंतजाम करके जाएं। कई बार खराब मौसम के कारण ये ट्रेन किसी स्टेशन पर घंटों खड़ी भी हो सकती है।  इस रेलवे रूट पर बहुत ठंड हो सकती है। अगर आपको भी ऐसी किसी जगह घूमने जाना है जहां ठंड है तो उसके लिए ट्रैवल ब्लैंकेट लेना काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। कई ट्रैवल ब्लैंकेट ज्यादा जगह भी नहीं लेते और ठंड में राहत भी दे सकते हैं। ट्रैवल ब्लैंकेट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

टिकट है बहुत कम- 

इस ट्रेन की टिकट 30 रुपए में मिल सकती है। ये भारतीय रेलवे के सबसे छोटे रूट में से एक है। पहले तो ये सिर्फ काज़ीगुंड तक था अब ये बनिहाल तक बना है। ऐसे में आपको अचंभा होगा कि ये कितना सस्ता रेल रूट है। पर इस ट्रेन में ज्यादा सुविधाओं की उम्मीद न रखिएगा। साथ ही 3 घंटे की यात्रा इसमें थोड़ी और लंबी हो सकती है, लेकिन जितना खूबसूरत ये रास्ता है। इतना इंतजार तो किया जा सकता है।  हो सकता है कि ऐसी मनमोहक यात्राओं पर एकदम से जाना मुमकिन न हो, लेकिन बच्चों को ट्रेन का शौख हो। अगर आपके बच्चे को भी ट्रेन का शौख है तो उसके लिए एक खास ट्रेन सेट दिया जा सकता है। ये ट्रेन सेट बेहतरीन गिफ्ट आइटम भी बन सकता है। बैटरी से चलने वाला ये ट्रेन सेट इंजन लाइट और धुंआ भी निकालता है। इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

Srinagar station and iconic train route

अब बनेगा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज-

इसी रूट को उत्तर भारतीय रेलवे से जोड़ने के लिए ब्रिज बन रहा है। जम्मू-कश्मीर में बहने वाली चिनाब नदी के 359 मीटर ऊपर ये ब्रिज बन रहा है। ये कटरा से बनिहाल को जोड़ेगा । अभी वैष्णो देवी जाने के लिए कटरा तक ट्रेन जाती है। अब कटरा से बनिहाल तक ट्रेन जा सकेगी। ये ब्रिज 1.3 किलोमीटर लंबा होगा। वैसे इसे 2019 में ही पूरा हो जाना था, लेकिन अब इसके 2020 तक पूरे होने की बात चल रही है। 

इसे जरूर पढ़ें- इस ट्रेन की सीट पर मिलेगा फ्लाइट जैसा मजा, हवाई जहाज में भी नहीं होती होंगी ये सुविधाएं 

कितना ऊंचा है ये ब्रिज-

इसे दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज ऐसे ही नहीं कहा जा रहा। ये पैरिस के आइफिल टावर से 30 मीटर ज्यादा ऊंचा है। खराब मौसम का भी इसपर असर नहीं होगा क्योंकि इसे ऐसा बनाया जा रहा है कि ये 260 किलोमीटर प्रति घंटे तक चलने वाली हवाओं को भी झेल ले और इसकी आयु 120 साल बताई जा रही है। 120 सालों तक इस ब्रिज को कुछ नहीं होगा। इसे बनाने के लिए इटली से 20 करोड़ की क्रेन आई है। जो अब रेलवे की प्रॉपर्टी हो गई है। 

तो अगर आप प्रकृति और जम्मू-कश्मीर की वादियों को बहुत करीब से देखना चाहते हैं, तो एक बार ये ट्रेन यात्रा कर सकते हैं। यकीनन ये खूबसूरती सर्दियों में बहुत मनमोहक लगेगी।