लहसुन सब्जी का एक अहम् हिस्सा है। यह ना सिर्फ आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि इससे स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही अच्छा माना जाता है। लहसुन में कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह तत्व, विटामिन सी आदि पाया जाता है। साथ ही इसमें कुछ हद तक विटामिन बी कॉम्पलेक्स भी होता है। यह एक बेहतरीन एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। इसलिए, कहा जाता है कि लहसुन को आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आप भी लहसुन को अपनी किचन में जरूर इस्तेमाल करती होंगी। वैसे लहसुन का इस्तेमाल सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। आप इसे अपनी किचन से बाहर भी घर में कई तरह से यूज कर सकती हैं।

लहसुन बैक्टीरिया-रोधी, फफूंद-रोधी, परजीवी-रोधी व वायरस-रोधी है। अपने इसी गुणों के कारण लहसुन बेहद उपयोगी माना गया है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपनी किचन से बाहर लहसुन को किस-किस तरह से इस्तेमाल करें-

इसे भी पढ़े: आपके फेवरिट फूड के भीतर छिपी हैं यह चीजें, जानिए

भगाएं मच्छर

mazing use of garlic besides cooking inside

अगर आपके घर में काफी मच्छर होते हैं तो उन्हें भगाने के लिए आप लहसुन की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आप लहसुन को कुचलकर उसे बाउल में डालकर आप घर के बाहर रख दें। इसकी महक से मच्छर घर के अंदर नहीं आएंगे।

सर्फेस क्लीनर

mazing use of garlic besides cooking inside

अमूमन महिलाएं अपने घर की क्लीनिंग के लिए मार्केट से कई तरह के महंगे सर्फेस क्लीनर लेकर आती हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो लहसुन की मदद से भी सर्फेस क्लीनर बना सकती हैं। इसके लिए आप पहले एक लहसुन की तीन-चार कलियों को काटकर एक स्प्रे बोतल में डालें। अब इसमें व्हाइट वाइन विनेगर और लेमन ऑयल डालें। आपका डिसइंफेक्ट सर्फेस क्लीनर बनकर तैयार है। आप इसकी मदद से अपने घर को अच्छी तरह क्लीन कर सकती हैं।

Recommended Video

कांच को रिपेयर

mazing use of garlic besides cooking inside

क्या आप जानती हैं कि लहसुन का रस एक गोंद की तरह काम करता है। आप इसकी मदद से ग्लास के hairline cracks को भरने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप लहसुन को कुचलें और इसे क्रैक्स पर चिपकाकर रब करें। अब अतिरिक्त लहसुन को वाइप आउट कर दें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि यह तभी काम करता है, जब गिलास में छोटी व पतली दरार हो। छोटे से कंटेनर में पूरे साल उगाएं यह सब्जियां और बनें हेल्दी

कीड़ों की छुट्टी

mazing use of garlic besides cooking inside

आपके गार्डन में मौजूद कीड़े-मकौड़ों की छुट्टी कर सकता है। बस आपको इसकी मदद से कीटनाशनक स्प्रे बनाना होगा। कीटनाशक स्प्रे बनाने के लिए आप पहले लहसुन को छीलकर अच्छी तरह क्रश करें। अब एक बड़े बाउल में कुछ नीम के पत्ते लें और उसमें यह क्रश लहसुन डालें। अब इसमें दो लीटर पानी डालें और उबालना शुरू करें। इसे करीबन 20-25 मिनट के लिए  उबालें। अब आप गैस बंद करके ठंडा होने दें। इसके बाद आप इसे छान लें और स्प्रे बोतल में भरकर इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़े: Cooking Tips: ये टिप्‍स आजमाएंगी तो खाने का स्‍वाद हो जाएगा दोगुना


करें फिशिंग

mazing use of garlic besides cooking inside

अगर आपको फिशिंग करना अच्छा लगता है और आप चाहती हैं कि छुट्टी के दिन फिशिंग करते हुए आप ज्यादा से ज्यादा मछलियों को पकड़ पाएं तो इसके लिए भी आप लहसुन की मदद ले सकती हैं।  दरअसल, मछलियों को लहसुन की गंध काफी पसंद होती है और वह उसकी तरफ तेजी से आकर्षित होती हैं। ऐसे में आप अपने कांटे में लहसुन की कली को बांध दें या फिर आप  food scraps में लहसुन के रस का इस्तेमाल करें। यकीनन इसकी महक से मछलियां खुद ब खुद आपके कांटे में खींची चली आएंगी।

Image Credit:(@freepik)