Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बच्‍चे का पढ़ने में नहीं लगता मन तो उसके स्टडी टेबल और कमरे को इस तरह से सजाएं

    क्‍या आपके बच्‍चे का स्टडी में मन नहीं लगता तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी बातों को जिन्‍हें आजमाकर आप उन्‍हें पढ़ने के लिए आकर्षित कर सकती हैं। 
    author-profile
    Published -24 Jun 2020, 22:55 ISTUpdated -25 Jun 2020, 15:50 IST
    Next
    Article
    study table for kids main

    जहां बच्‍चों की बात आती है तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम उनकी मनोस्थिति को समझें। बच्‍चों को क्‍या अच्‍छा लगता है, क्‍या बुरा लगता है यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है, तभी आप उनके साथ  सामंजस्‍य बैठा पाएंगी। बच्‍चों से जुड़ी बहुत छोटी-छोटी बातों का आपको ध्‍यान रखना पड़ता है। तो चलिए आज हम बच्‍चों के कमरे से लेकर उनके स्टडी टेबल तक की बात करते हैं। आइए जानते हैं कि आपको अपने लाडले के कमरे में क्‍या-क्‍या बदलाव करने हैं ताकि वे आत्मकेंद्रित होकर पढ़ाई कर सकें।

    study table and room for childrens inside

    इसे जरूर पढ़ें: Parenting Tips: इस तरह बच्चों को रात में टाइम से सुलाएं

    स्टडी टेबल को सजाने के लिए क्‍या करें

    पहले तो आपको यह बता दें कि स्टडी टेबल क्यों सजाना चाहिए। दरअसल सुंदर तरीके से सजी हर एक चीज हमारा ध्यान आकर्षित करती है और हमें उससे जोड़े रखती है। यही एक वजह है कि हमें अपने स्टडी टेबल को करीने से सजाकर रखना चाहिए। इससे ना सिर्फ बच्चों (बच्चों में शुरू से ही डालें ये 6 अच्‍छी आदतें) को पढ़ने के लिए माहौल मिलता है बल्कि उनका स्टडी टेबल से जुड़ाव भी बढ़ता है। स्टडी टेबल को सजाने के लिए आपको यह तरीके अपनाने चाहिए।

    how to redecorate kids study table and room to make it more study friendly inside

     

    टेबल लैंप से सजाएं

    स्टडी टेबल को आप क्रिस्टल, बेल और क्लासिक जूट डिजाइन के टेबल लैंप से सजा सकती हैं। टेबल लैंप स्टडी टेबल को और ज्यादा आकर्षक बना देता है। कोशिश करें कि स्टडी रूम की दीवार के कलर से मेल खाता टेबल लैंप ही खरीदें।

    Recommended Video

    किताबों की रैक रखें

    स्टडी टेबल को हमेशा साफ सुथरा रखें। इसके ऊपर सिर्फ कुछ किताबें (बच्‍चों की पढ़ाई से जुड़े टिप्स) ही रखें। किताबों की रैक को स्टडी टेबल के बगल में ही रखें ताकि जरूरत पड़ने पर बच्‍चा आसानी से किताब उठा सकें।

    स्टिकर से सजाएं

    स्टडी टेबल को सजाने के लिए आप सुंदर स्टीकर का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इन्‍हें स्टडी टेबल के सामने दीवारों पर चिपका दें। इससे बच्‍चे का पढ़ाई में मन भी लगेगा। इसके अलावा जरूरत के हिसाब से याद रखने वाले फार्मूले और मानचित्र भी चिपका दें जिससे वे पढ़ाई के लिए हमेशा मोटिवेटेड रहेंगे।

    how to redecorate kids study table and room inside

    स्टडी टेबल को हमेशा खिड़की के पास रखें

    अगर संभव हो सके तो स्टडी टेबल को खिड़की के पास ही रखें। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि बच्‍चे को पढ़ाई के लिए पर्याप्त रोशनी मिलेगी। साथ ही, नैचुरल लाइट पड़ने पर स्टडी टेबल का लुक शानदार लगेगा।

    पेन स्टैंड से सजाएं

    स्टडी टेबल को सजाने के लिए एक सुंदर से पेन स्टैंड में रंग-बिरंगे पेन भरकर इसे स्टडी टेबल के ऊपर रखें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो घर पर ही प्लास्टिक की खाली बोतलों को मनचाहा आकार देकर इसके ऊपर कोई सुंदर सी पेंटिंग बनाएं और एक पेन स्टैंड तैयार करें, इससे बच्‍चे का ध्‍यान आकर्षित होगा।

    study table and room for kids inside

    पोस्ट-इट नोट्स लगाएं

    पोस्ट-इट नोट्स कई तरह के आकार और रंगों में उपलब्ध हैं। बच्‍चे की पसंदीदा रंगों की पोस्ट-इट नोट्स खरीदें और उसे स्टडी टेबल के सामने दीवार पर टांक दें। इससे फायदा यह होगा कि वे प्रतिदिन का टाइम-टेबल या अन्य जरूरी बातें लिख सकेंगे।

    कमरे पर ध्‍यान दें

    दीवारों के रंग का चुनाव

    स्टडी रूम में स्टडी टेबल से लेकर हर तरह के जरूरी सामानों को बच्‍चे के पसंदीदा रंग से सजाएं। स्टडी टेबल के सामने की दीवार को उनकी पसंद के रंग से रंगवाएं और स्टडी टेबल के नीचे भी रंग-बिरंगी और आकर्षक रंग की चटाई बिछाकर रखें।

    स्टडी रूम की जगह

    स्टडी रूम को कभी भी बॉथरूम के बगल में ना बनवाएं। साथ ही, कमरे में शीशे को ऐसे स्थान पर ना लगाएं जहां किताबों के ऊपर शीशे की छाया पड़े। इससे बच्चे के ऊपर पढ़ाई का दबाव बनता है।

    इसे जरूर पढ़ें: बच्चों के गले में अटक सकती हैं ये 8 चीजें, खिलाते समय जरूर बरतें ये सावधानी

    अब आपको बच्चों के कमरे से लेकर स्टडी टेबल तक की बहुत सारी जानकारी हो गई है तो अब जल्‍दी से इनपर अमल करें और सजा डालें अपने लाडले का कमरा। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

    Photo courtesy- (freepik.com)

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।