जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर मां को एक साथ कई चीजों को मैनेज करना पड़ता है। कई बार तो किचन का काम और बच्चे को एक साथ ही संभालना पड़ता है। ऐसे में अक्सर महिलाएं बच्चे को अपने साथ किचन में खड़ा कर देती हैं या फिर कभी-कभी उन्हें अपने पास ही काउंटरटॉप पर बिठा लेती हैं। वहीं दूसरी ओर, छोटे बच्चे स्वभाव से थोड़े शैतान भी होते हैं। कभी-कभी जब मम्मी किचन में काम कर रही होती हैं तो वह उनके पीछे-पीछे किचन में चले जाते हैं और वहां पर रखी चीजों को छेड़ने लग जाते हैं। अगर महिला का उस वक्त ध्यान ना जाए तो इससे बच्चे को चोट लगने या फिर कोई बड़ा हादसा होने का भी खतरा रहता है।

इन सभी situations से बचने का एक तरीका यह भी है कि आप किचन को किड्स फ्रेंडली बनाएं। मसलन, आपकी किचन कुछ ऐसी हो कि अगर बच्चा किचन में आ भी जाए तो ना तो उसे चोट लगे और कोई बड़ा हादसा होने की संभावना भी काफी कम हो जाए। हालांकि ऐसा करना काफी मुश्किल नहीं है। कुछ छोटे-छोटे टिप्स अपनाने से किचन को organise कर बेहद आसानी से किड्स फ्रेंडली बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

शार्प ना हो किचन एरिया

kids friendly kitchen tips in

किचन में भले ही वह आपका काउंटरटॉप हो या फिर नीचे की शेल्फ, एक बात का ध्यान रखें कि उनका कोना बहुत अधिक शार्प ना हो। आप किचन की काउंटरटॉप व अन्य कैबिनेट व उनके हुक्स आदि को ऐसा बनवाएं कि उसे यूज करते हुए बच्चे को चोट ना लगे। आप सभी चीजों के कोनों को हल्का टेपर्ड करवा सकती हैं। इससे किसी को भी चोट लगने का खतरा काफी कम हो जाता है।

इसे भी पढ़े- Vastu Tips: कौन सी धातु के बर्तन में करें भोजन, पंडित जी से जानें लाभ और हानि

क्रिएट करें किड्स कैबिनेट

kids friendly kitchen tips in

अमूमन बच्चों को किचन में मम्मी के साथ काम करना काफी अच्छा लगता है। ऐसे में आप बच्चे के लिए किचन में ही एक अलग से कैबिनेट बनवा सकती हैं। जहां पर वह अपने कुकिंग स्किल्स को बेहतर बना सके। अगर किचन में उसका भी एक अलग एरिया होगा तो यकीनन वह किचन के अन्य सामान को नहीं छुएगा।

सीढ़ी का करें इस्तेमाल

kids friendly kitchen tips in

कई बार ऐसा होता है कि बच्चा किचन से कोई सामान लेने के लिए किसी शेल्फ या किसी चीज के सहारे उपर चढ़ने की कोशिश करता है और नीचे गिर जाता है। ऐसे में इस स्थिति से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किचन में एक छोटी सीढ़ी रखें। वह सिर्फ एक या दो स्टेप की ही होगी तो भी पर्याप्त है। इससे भी उसके चोट लगने की संभावना काफी कम हो जाएगी।

Recommended Video

इसके अलावा अगर आप अक्सर बच्चे को किचन में अपने साथ रखती हैं तो उसके लिए एक लंबी चेयर जरूर रखें। उसे काउंटरटॉप पर ना बैठाएं। 

चाकू को रखें दूर

kids friendly kitchen tips in

चाकू, कांटे व ऐसे ही अन्य बर्तनों को किचन में एक अलग एरिया में रखें जहां पर आपके बच्चों की पहुंच बिल्कुल भी ना हो। ऐसे में आपकी अनुपस्थिति में कोई दुर्घटना होने की संभावना नहीं रहेगी। वहीं बच्चे बार-बार स्नैकिंग के लिए कुछ ना कुछ मांगते हैं, इसलिए आप सब्जियां व स्नैकिंग के अन्य कंटेनर्स को डाइनिंग टेबल पर रखें या फिर उसे ऐसी जगह रखें, जहां से बच्चे उसे खुद लेकर आसानी से खा सके और उन्हें किचन के अलग-अलग कैबिनेट को छानना ना पड़े।

इसे भी पढ़े- 1 साल तक खराब नहीं होगा छिला हुआ लहसुन, बस इन 5 तरीकों से करें स्टोर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।