आजकल नई-नई रेसिपी को लोग खूब पसंद करते हैं। कई लोग चाइनीज, इटैलियन कुकीज, फ्रेंच आदि फूड्स को बड़े ही प्रेम के साथ खाना पसंद करते हैं। ऐसे में कई विदेशी डिशेज या भारतीय व्यंजन में क्रीम का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है। कई बार क्रीम अधिक या कम पड़ने से रेसिपी की टेस्ट भी ख़राब हो जाती है। ज्यादातर लोगों ये पता नहीं होता है कि कब क्रीम को डालना चाहिए और कब नहीं। ऐसे में अगर आपको भी इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो आज इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन किचन टिप्स बताने जा रहे हैं कि क्रीम का इस्तेमाल व्यंजन में कब करना चाहिए और कब नहीं, तो आइए जानते हैं।

मशरूम की सब्जी में कब डालें?

right way to use cooking cream in recipes inside

आपको बता दें कि मशरूम की सब्जी बनाने वक्त बहुत पानी छोड़ता है। इसलिए सबसे पहले मशरूम को तेज आंच पर कुछ देर ज़रूर पकाएं इससे पानी जल्दी सूख जाएगा। इसे पकाने में अधिक समय लगता है इसलिए सभी सामग्री डालने के बाद कुछ देर अच्छे से पकाएं। जब आपको लगे कि मशरूम अच्छे से गल गया है और सब्जी हो गई है, तो गैस से उतारने से पहले क्रीम को डालकर गैस को बंद कर दीजिए। क्रीम को लेकर यह भी कहा जाता है कि नमक वाली सब्जी में क्रीम को हमेशा लास्ट में ही डालना चाहिए।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: किचन हैक्स: कभी नहीं होगा प्याज अंकुरित, अपनाएं ये टिप्स

पनीर में कब क्रीम डालें?

क्रीम का इस्तेमाल सबसे अधिक पनीर में भी किया जाता है। ऐसे में पनीर को टेस्ट बनाने के लिए क्रीम को हमेशा लास्ट में डालना चाहिए। जब पनीर का मसाला अच्छे से पाक जाए तो पनीर डालकर कुछ देर पका लें। लगभग 10 मिनट पनीर को पकाने के बाद धनिया पत्ता और क्रीम को डालकर गैस को बंद कर दीजिए। आपको बता दें कि कई लोग सर्व करने के दौरान भी क्रीम को डालते हैं लेकिन, आप गैस बंद करने से पहले ही डालें।

नॉनवेज में कब क्रीम डालें?

right way to use cooking cream in recipes inside

क्रीम का इस्तेमाल नॉनवेज रेसिपी में भी खूब किया जाता है। खासकर चिकन और मटन में क्रीम का इस्तेमाल बहुत किया जाता है। ऐसे में अगर आप चिकन या मटन बना रही हैं तो आपको क्रीम को सबसे अंत में डालना चाहिए। इससे चिकन और मटन का टेस्ट लाजवाब का होता है। कई लोग प्याज भूनते समय ही क्रीम डाल देते हैं जिसकी वजह से चिकन का टेस्ट बदल जाता है। ऐसे में आप क्रीम को हमेशा ही लास्ट में डालें। गरमा-गरम चिकन और मटन सर्व करते समय भी डाल सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं व्हाइट कोरमा मसाला और इस तरह करें इस्तेमाल


अंत में डालें क्रीम 

ऐसे कई लोग होते हैं जो सब्जी बनाने के बाद नहीं बल्कि शुरुआत में ही क्रीम को डाल देते हैं जिसकी वजह से सब्जी का टेस्ट बेकार लगता है। ऐसे अगर आप ऐसी सब्जी बना रहे हैं जिसमें क्रीम को डालना है, तो फिर आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि क्रीम को महेशा ही आखिरी में डालना चाहिए। (बनाएं पालक गोश्त) ऐसा करने से क्रीम फटेगा नहीं और इसका असली स्वाद आएगा। अगर आप सूखी सब्जी में में भी क्रीम डालना चाहती हैं तो लास्ट में ही डालें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)