• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जल्दी-जल्दी में बनाना है खाना तो प्रेशर कुकर से जुड़े ये 3 हैक्स आपकी करेंगे बहुत मदद

अगर आपको झटपट खाना बनाने के कुछ हैक्स जानने हैं तो हम आपको बताते हैं कि प्रेशर कुकर में किस तरह समय बचाया जा सकता है। 
Published -10 Jun 2022, 16:50 ISTUpdated -10 Jun 2022, 16:54 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -10 Jun 2022, 16:50 ISTUpdated -10 Jun 2022, 16:54 IST
Next
Article
how to cook in pressure cooker

घर पर जल्दी-जल्दी काम करना हो और बहुत सारा खाना बनाना हो तब प्रेशर कुकर से बेहतर और कुछ नहीं लगता है। प्रेशर कुकर हमेशा है एक ऐसा साधन रहा है जो लगभग हर भारतीय किचन का अहम हिस्सा बन चुका है। हम कुकर में तीखे से लेकर मीठा तक सब कुछ पका सकते हैं। पर कई लोगों को लगता है कि प्रेशर कुकर में काम करना बहुत ज्यादा झंझट भरा होता है। प्रेशर कुकर की सफाई भी करना एक झंझट ही है क्योंकि उसके किसी ना किसी हिस्से में तो खाना चिपका रह ही जाता है। 

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल हमेशा ही बहुत लाभदायक होता है और अगर आपको इससे जुड़े कुछ हैक्स पता हों तब तो ये और भी अच्छा साबित हो सकता है। ये हैक्स कुकर का इस्तेमाल करते समय आपका समय बचाने में बहुत मदद कर सकते हैं। 

सब्जी और दाल एक साथ पकाने का हैक-

अगर आपको बहुत ही ज्यादा जल्दी है और आप चाहती हैं कि बस आपका खाना 30-40 मिनट में बन जाए तब तो आप इस ट्रिक को अपना सकती हैं। करना बस ये है कि आपको कुकर के डिब्बों का इस्तेमाल करना है। जिस तरह से इडली मेकर के लिए इडली के सांचे आते हैं वैसे ही आप कुकर के अंदर रखकर खाना पकाने वाले डिब्बे ले सकती हैं। ये खाना पकाने में बहुत ही आसानी देते हैं। 

pressure cooking hacsk

इसे जरूर पढ़ें- बहुत जल गया है प्रेशर कुकर का ढक्कन या चिपका है खाना तो उसे ऐसे करें मिनटों में साफ 

ये दो या तीन खंड में होते हैं और इनमें आप अलग-अलग चीज़ें पका सकते हैं। तरीका ये है कि आप नीचे के डिब्बे में दाल रखें और ऊपर के डिब्बे में कच्ची सब्जी रखकर उबाल लें। इसके बाद आपको सब्जी और दाल में बस तड़का लगाना रह जाएगा और कुकिंग टाइम बचेगा वो अलग। ये तरीका आपका खाना बहुत जल्दी तैयार करवा देगा। 

ढक्कन गंदा ना हो इसके लिए करें ये उपाय-

ऐसी कोई भी चीज़ जिसमें झाग उठता है जैसे दाल, चावल, छोले आदि के कारण कुकर का ढक्कन बहुत ज्यादा गंदा हो जाता है। ऐसे समय में आप कुकर के अंदर ही फोम बनने से रोक सकते हैं जिससे ज्यादा परेशानी ना हो। 

pressure cooker lid hacks

इसका बहुत ही आसान हैक ये है कि आप आधा चम्मच तेल या घी उस फोमिंग इंग्रीडिएंट के अंदर डाल दें। यहां आपको ध्यान रखना है कि कुकर को आधे से ज्यादा नहीं भरना। चाहे आप कुछ भी पका रहे हों उसे आधा ही भरना है। 

इसे जरूर पढ़ें- प्रेशर कुकर में सब्जी बनाने के ये 5 हैक्स जान लेंगी तो कुकिंग गैस और समय दोनों बचेंगे 

Recommended Video

झटपट कुकर का ढक्कन खोलने के लिए- 

कई बार ऐसा हो जाता है कि कुकर का ढक्कन बहुत ज्यादा जाम हो जाता है और उसे खोलना बहुत मुश्किल होता है। वैसे तो यही श्रेयस्कर है कि आप प्रेशर कुकर का प्रेशर अपने आप ही कम होने दें। जब तक बहुत जरूरी ना हो तब तक कुकर का प्रेशर कम करने की कोशिश ना करें।  

झटपट सबसे बेहतर तरीका ये होता है कि आप चाकू या चम्मच से प्रेशर निकालें, लेकिन कई बार ये भी काम नहीं करता। अगर कुकर में पानी कम हो तो ये तरीका भी काम नहीं करेगा और कुकर के अंदर वैक्यूम बन जाएगा। ऐसे मामले में कुकर को पानी के नीचे रख देना चाहिए। ये आपके लिए ज्यादा सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका होगा। कुकर ऐसे में जब ठंडा हो जाए तब ही उसे खोलने की कोशिश करें।  

ये तीनों हैक्स कुकर में खाना पकाने में आपकी मदद करेंगे। इन हैक्स के बारे में जानकर आपको कैसा लगा ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।