क्या आपको लगता है कि सिर्फ कश्मीर में ही बहुत खूबसूरत वादियां हैं और बर्फीली हवाओं का मजा लेने के लिए आप उसके अलावा और कहीं नहीं जा सकती हैं? अगर आप ऐसा सोचती हैं तो ये गलत है। कश्मीर की सुंदरता तो अलौकिक है ही, लेकिन भारत में ऐसी कई अन्य जगहें भी हैं जो काफी अच्छा एक्सपीरियंस देती हैं। आज मैं आपको ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रही हूं जहां जाने के बाद मेरी धारणा बदल गई। पिछली गर्मियों में मैंने मनाली और रोहतांग की सैर की थी। ये सफर वाकई यादगार था और इसके बाद मनाली का रोहतांग मेरी फेवरेट डेस्टिनेशन में से एक बन गया।

वैसे तो हिमाचल प्रदेश में कई सारे टूरिस्ट स्पॉट्स हैं, लेकिन अगर बात करें रोहतांग की तो इसका रास्ता ही आपका मन मोह लेगा।

manali to rohtang personal experience

मनाली से कितना दूर है रोहतांग-

रोहतांग पास मनाली से करीब 51 किलोमीटर दूर है, लेकिन यहां जाने के लिए आपको मनाली से सुबह ही निकलना होगा। इसका कारण ये है कि 3 बजे के बाद आप रोहतांग का चेक पोस्ट क्रॉस नहीं कर सकते हैं। उसके बाद वापसी वाली गाड़ियां ज्यादा आती हैं।

manali to rohtang ex

इसे जरूर पढ़ें- कुल्लू-मनाली ही नहीं, हिमाचल के ये पांच गांव भी मोह लेंगे आपका दिल

कैसा था हमारा रोहतांग का सफर-

पहले तो इसके लिए मैं सोलो ट्रिप पर जाने वाली थी, लेकिन फिर दोस्तों का साथ भी मिल गया। रोहतांग जाने के लिए सुबह 6 बजे का समय चुना था। हालांकि, हम मई के महीने में गए थे और अच्छी खासी धूप भी थी मनाली में, लेकिन सुबह के वक्त तो सर्दी लगती है। फिर जब सूरज सिर पर चढ़ आया तो गर्मी बढ़ने लगी। इस रास्ते पर आपको पार्वती नदी के किनारे बहुत से ऐसे मोड़ मिलेंगे जिन्हें देखकर प्यार हो जाए। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर ये जगह बहुत ही अच्छी है।

best route manali to rohtang

धीरे-धीरे जैसे ही आप रोहतांग की ओर बढ़ते हैं तो आपको बर्फीले पहाड़ दिखेंगे। अगर आपने मेरी तरह शॉर्ट्स पहनने की गलती की है तो मैं आपको बता दूं कि ऊपर बहुत ठंड होती है।

क्योंकि रोहतांग पास कुल्लू वैली और लाहौल स्पीति वैली को जोड़ता है इसलिए ये रोड गाड़ियों से भरी रहती है। वैसे तो आप अपनी पर्सनल गाड़ी से भी यहां जा सकते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं कि यहां की रोड्स बहुत ऊबड़-खाबड़ और संकरी हैं। इसलिए लोकल टैक्सी से जाना बहुत सुविधाजनक हो सकता है। रोहतांग के रास्ते में ही आपको कई दुकानें मिलेंगी जो ग्लव्ज और विंटर गियर दोनों ही देंगे। आप वहां से किराए पर विंटर सूट लेकर ऊपर जाएं। अगर आपको ठंड बिलकुल सहन नहीं होती है तो ये जरूर करें।

कैसे कम कर सकते हैं खर्च-

हमने दिल्ली से मनाली तक सीधे ओवरनाइट बस ली थी। इसकी टिकट 900 से 2000 के बीच पड़ सकती है। टिकट कितनी मेहंगी है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपने स्लीपर बस ली है, एसी बस ली है या नॉर्मल बस ली है। हमारी बस स्लीपर थी, जिसका किराया 1700 प्रति व्यक्ति था। आप अगर दिल्ली से मनाली अपनी गाड़ी से जा रही हैं तो ध्यान रहे कि रात में बस और ट्रक इस रूट पर काफी ज्यादा चलते हैं। ऐसे में बेहतर है कि दिन में सफर करें।

manali to rohtang experience

मनाली में हर रेंज के हिसाब से होटल उपलब्ध हैं, आप अपनी सुविधा और बजट अनुसार होटल चुन सकती हैं। अब बारी आती है मनाली से रोहतांग जाने की। मनाली से रोहतांग के लिए आपको लोकल टैक्सी मिल जाएगी। आप अपने होटल में बात करके भी ये ले सकती हैं।

कम खर्च के लिए हमने दो-तीन ट्रैवल एजेंट्स से बात करने की सोची। एक 7 सीटर गाड़ी के 4500-6000 रुपए के बीच लगेंगे। ये गाड़ी की हालत पर निर्भर करता है। एसी गाड़ी पर पैसे न वेस्ट कीजिएगा। मनाली के मेन मार्केट में ही आपको लाइन से कई ट्रैवल एजेंट्स मिल जाएंगे जो आपकी गाड़ी की बुकिंग कर देंगे।

Recommended Video



सबसे जरूरी बात ये है कि अगर आपने 24 घंटे पहले बुकिंग करवा ली है तो आपको ये ज्यादा सस्ते में उपलब्ध हो जाएगी। अगर अगले दिन सुबह 6 बजे निकलना है तो कम से कम एक दिन पहले दोपहर 2 बजे तक बुकिंग करवा लें। इससे आपके 1-2 हज़ार बच सकते हैं।

अगर आप शुरू से ही अपने साथ विंटर वियर लेकर चलेंगी तो किराए पर गर्म सूट लेने का खर्च कम हो जाएगा। इसे ध्यान में रखें। वो गलती न करें जो मैंने की वर्ना 200-500 रुपए के बीच खर्च आ सकता है। चाहें गर्मी में ही क्यों न जा रही हों, गल्व्ज जरूर ले जाएं। यहां पर बर्फ मिल जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें- हिमाचल के प्रसिद्ध गांव कसोल के बारे में ये बातें नहीं जानती होंगी आप

कितना समय लगेगा-

इस जगह को अच्छे से घूमने के लिए आप कम से कम 6-7 घंटे का टाइम निकालें। जिस दिन मनाली से रोहतांग जाना हो उस दिन कोई और प्लानिंग न करें। मोशन सिकनेस है तो दवा लेकर चलें क्योंकि रास्ते बहुत घुमावदार हैं इसलिए आपको परेशानी हो सकती है।

मनाली से रोहतांग का सफर बहुत खास है और इसे करने में आपको बहुत मज़ा आएगा। अगर ये स्टोरी आपको अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।