• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हिमाचल की इन जगहों पर जरूर गुजारें गर्मी के कुछ दिन

पहाड़ों का राजा कहे जाने वाले हिमाचल प्रदेश में कदम-कदम पर प्रकृति ने सुंदरता बिखेर रखी है। अगर आप भी इस सुंदरता को देखना चाहती हैं तो इस समर सीजन में ...
author-profile
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial
Published -09 Apr 2018, 18:05 ISTUpdated -10 Apr 2018, 13:46 IST
Next
Article
himachal pradesh summer vacation

पहाड़ों का राजा कहे जाने वाले हिमाचल प्रदेश में कदम-कदम पर प्रकृति ने सुंदरता के एक से बढ़कर एक नमूने बिखरा दिए हैं। ’हिमाचल’ का नाम लेते ही सबसे पहले आंखों के सामने बर्फ से ढके पहाड़ और चारों तरफ दिखाई देने वाले सुंदर नजारें दिखाई देते हैं। यहीं नजारें टूरिस्ट्स को यहां आने के लिए मजबूर करते हैं। प्रकृति की गोद में बसा हिमाचल टूरिस्ट्स को अपनी ओर बर्बस ही खींच लाता है। 

यहां की शीतल, मंद और महकती हवाएं हर किसी के मन को मोह लेती हैं। इन गर्मियों में आप कुछ दिन हिमाचल के किसी भी कोने में जरूर गुजारने के लिए जाएं। 

डलहौजी

dalhouise himachal pradesh summer vacation

Image Courtesy: HerZindagi

डलहौजी में कदम रखते ही टूरिस्ट्स यहां की वादियों में खो जाते हैं। हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत हिल स्टेशन डलहौजी कुछ ऐसा ही है जिसकी हवा सैलानियों को दीवाना बना देती है। डलहौजी में आपको देखने के लिए बहुत कुछ खास मिलेगा जिनमें से कालाटोप, सतधारा, झंदरीघाट और खाजिहार यहां के प्रमुख आकर्षण स्थल हैं।

Read more: हिमाचल की ये खूबसूरत जगह जहां आपको मिलेगा एडवेंचर का मजा

पालमपुर 

palampur himachal pradesh summer vacation

Image Courtesy: HerZindagi

भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में पालमपुर की चाय बहुत ज्यादा फेमस है। हिमाचल प्रदेश में दलाई लामा के निवास स्थल से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है पालमपुर। यहां का मौसम हर वक्‍त सुहावना रहता  है। 

खजिहार 

khajjar himachal pradesh summer vacation

Image Courtesy: HerZindagi

चीड़ और देवदार के पेड़ों के बीच स्थित झील पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। इस पांच हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में फैली झील को खजियार लेक के नाम से जाना जाता है। झील के बीचोबीच स्थित टापू पर बैठकर टूरिस्ट्स घंटों इस धरोहर को निहारते रहते हैं। इसे भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। 

Read more: जम्मू-कश्मीर की इस घाटी को कहा जाता है जन्नत का दरवाजा

कुफरी 

kufri himachal pradesh summer vacation

Image Courtesy: HerZindagi

हिमाचल प्रदेश में ऐसी जगहों की कमी नहीं हैं जो चारों तरफ से खूबसूरत नजारों से सजी हुई हों लेकिन अगर हम उस जगह के बारे में बात करें जहां टूरिस्ट्स बार-बार आना चाहते हैं उस जगह का नाम है कुफरी। हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित कुफरी जो शिमला से करीब लगभग 16 किमी दूर स्थित  एक छोटा सा शहर है। 

कसौली 

kausauli himachal pradesh summer vacation

Image Courtesy: HerZindagi

कसौली, चंडीगढ़ से 67 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां तक पहुंचने में मात्र डेढ़ घंटे का समय लगता है। यह सफर सस्ता तो है ही और साथ ही यहां के खूबसूरत प्राकृतिक नजारे हफ्ते भर की थकान को पलों में दूर कर देते हैं। 

यहां हर मौसम में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल और खुशनुमा माहौल दिल को लुभा लेता है। 'मंकी प्वाइंट' पर चले जाएं या क्राइस्ट चर्च या फिर माल रोड यहां घूमने के लिए जगहों की कमी नहीं है। यहां मौजूद मंदिर भी बहुत ज्यादा सुंदर हैं। 

कूल्लू और मनाली 

manali himachal pradesh summer vacation

Image Courtesy: HerZindagi

मनाली, हिमाचल प्रदेश में समुद्र स्तर से लगभग 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह टूरिस्ट्स की पहली पसंद है और ऐसा हिल स्टे्शन है जहां लोग सबसे ज्यादा आते हैं। मनाली, कूल्लू जिले का एक हिस्सा है जो हिमाचल की राजधानी शिमला से 250 किमी. की दूरी पर स्थित है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार मनाली का नाम मनु से उत्पन्न हुआ है जिन्हे सृष्टि के रचयिता भगवान ब्रहमा ने बनाया था। ऐसा माना जाता है कि मनु इसी जगह पर जीवन के सात चक्रों में बने और मिटे थे। 

कसौल 

kasol himachal pradesh summer vacation

Image Courtesy: HerZindagi

हिमाचल प्रदेश में स्थित छोटी सी जगह कसोल कई मायनों में अलग है और इसलिए घूमने के शौकीन टूरिस्ट्स यहां आते हैं। कसोल में मौजूद पार्वती नदी इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाती है। कसोल कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित है जो करीब 1640 मीटर की ऊंचाई पर है। 

शिमला

shimla himachal pradesh summer vacation

Image Courtesy: HerZindagi

यह राजधानी शहर होने के साथ साथ पर्यटन के लिहाज से देश में सबसे मशहूर जगह है। ब्रिटिश काल से ही शिमला एक लोकप्रिय हिल स्टेशन रहा है। कई पुरानी इमारतें शानदार ब्रिटिश वास्तुकला की याद दिलाती हैं और आज के इस आधुनिक शहर को पुराना फ्लेवर भी देती हैं। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।