खूबसूरत जगहों को तलाशना शुरू से ही मेरा जूनून था। हर गर्मियों में मैं अपने दोस्तों के साथ कश्मीर के पहाड़ों में ट्रैकिंग करने जाता हूं। हमने अपने ट्रेकिंग के लिए शांत और प्राचीन वन और पहाड़ी क्षेत्रों को चुना। COVID 19 लॉकडाउन के पहले 3 महीनों के दौरान मैं मुश्किल से ही अपने घर के बाहर गया था। हफ्ते के सात दिन और 24 घंटे तक घर पर ही रहना मेरे लिए एक निराशाजनक अनुभव था। जब जून के अंत तक मौसम गर्म हो गया और लोग बाहर जाने लगे, तो मैंने और मेरे दोस्तों ने मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के पीर पंजाल पहाड़ों में लंबी पैदल यात्रा के लिए जाने का फैसला किया। मैं भी उसी जिले का हूं, जो श्रीनगर से ज्यादा दूर नहीं है। आइए आपको बताता हूं मेरी नज़रों से पीर पंजाल की खूबसूरती के बारे में

जब शुरू की यात्रा

25 जून को मैंने अपने 11 दोस्तों के साथ बडगाम के पर्यटन स्थल दूध पथरी से ट्रेकिंग शुरू की। 2730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित श्रीनगर से दूध पथरी  44 किलोमीटर है। हमने दूध पथरी में अपनी कारों को पार्क करने के बाद सुबह 8:30 बजे दूध पथरी से पैदल यात्रा शुरू की। हमने 1000 मीटर की दूरी तय की जिसमें हमें 3 बजे तक का समय लगा । यह एक कठिन पड़ाव था, थोडा थकावट भरा भी था लेकिन हमने इसका भरपूर आनंद लिया। 11:30 बजे तक हम डिस्काल में पहुंच गए, जो गर्मियों के महीनों के दौरान चरवाहों द्वारा बसा एक हरे भरे घास का मैदान है। एक और 45 मिनट की पैदल यात्रा के बाद हम कोराग नामक एक और घास के मैदान में पहुँचे, जो ग्रीष्मकाल में चरवाहों की रंगभूमि भी है। हमने शेफर्ड की झोपड़ियों के पास कोराग में अपने तंबू गाड़ दिए। कश्मीरी चरवाहों को चोपन के रूप में भी जाना जाता है जो एक बहादुर समुदाय हैं जो अपनी आजीविका कमाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: दुनिया की कुछ ऐसी जगह जहां पड़ती है सबसे अधिक गर्मी

क्या है चोपन समुदाय

pir panjal local

चोपन चरवाहों का एक अनोखा खानाबदोश समुदाय है। दुनिया भर में अन्य घुमंतू चरवाहों की तरह, जिनके पास अपनी भेड़ें हैं, कश्मीरी चोपन की शायद ही खुद की भेड़ें हों जो वे गर्मियों के मौसम में अपने साथ ले जाते हैं। ये भेड़ वास्तव में कश्मीरी किसानों की हैं जो चोपन के हर मौसम के लिए एक विशेष राशि का भुगतान करते हैं। प्रत्येक भेड़ के लिए एक कश्मीरी किसान औसतन 350 से 400 रुपये प्रति सीजन देता है जो अधिकतम 5 से 6 महीने तक रहता है। बाकी 5 महीनों के लिए चोपन के पास कोई काम नहीं होता है। वे छोटे शहरों और शहरों में दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करने वाले किसानों के खेतों में काम करते हैं। चोपन का जीवन बहुत ही दयनीय है। वे लगभग 24 x 7 काम करते हैं क्योंकि वे शायद ही रात में सोते हैं। वे बहुत सारी चुनौतियों का सामना करते हैं क्योंकि जंगली जानवर रात के घंटों के दौरान अपनी भेड़ों पर हमला करते रहते हैं और इसीलिए वे कठोर मौसम की स्थिति में रात के घंटों के दौरान मुश्किल से सोते हैं। ( जम्मू कश्मीर और लद्दाख की इन डिशेज़ का लें आनंद ) उनके बच्चों को शायद ही स्कूली शिक्षा मिलती है क्योंकि मोबाइल मौसमी स्कूल चोपन के लिए होते हैं और गुज्जर बच्चे पिछले कई सालों से काम नहीं कर रहे हैं।

Recommended Video

जब चले नवकन की ओर

अगले दिन, 26 जून को, हमने नवकन की ओर ट्रेक किया, जो दुध गंगा नदी का स्रोत है। कोराग में हमारे बेसकैंप से नवकन पहुंचने में हमें 3 घंटे लगे। नवकन के रास्ते में हमने अपनी पृष्ठभूमि में बर्फ से ढके पीर पंजाल पहाड़ों के साथ सैकड़ों एकड़ जमीन पर बैंगनी और पीले फूल बिखरे हुए देखे। यह एक अद्भुत परिदृश्य था जिसने मुझे एक अंग्रेजी उद्धरण याद दिलाया “वाइल्डफ्लॉवर का मतलब कट और टैम्ड होना नहीं है। वे प्यार और प्रशंसा करने के लिए हैं ,नज़ारा कुछ परियों की ज़मीन से होकर गुजरने जैसा था। मैंने पहले कभी ऐसा प्यारा दृश्य नहीं देखा था। इन जंगली फूलों और बर्फ से ढके पहाड़ों को देखने के लिए 15 जून से 1 जुलाई के बीच क्षेत्र का दौरा करना पड़ता है।

अशतर घाटी और ट्रूसर

pir panjaal

11 जुलाई को हमने फिर से उसी पर्वत श्रृंखला में ट्रैकिंग की। मैंने अपने 9 साल के बेटे उबैद सहित 10 अन्य दोस्तों के एक समूह के साथ दूध पथरी से अपना ट्रेक शुरू किया। इस बार हम माउंट टाटकोटी की तलहटी के पास 3800 मीटर की ऊँचाई पर स्थित एक रंगभूमि, अशतर घाटी की ओर बढ़े। यह 5 घंटे का ट्रेक था। 4700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊँची चोटी माउंट ताताकोटि है। पीर पंजाल लगभग 290 किलोमीटर लंबे पहाड़ों का एक समूह है। इसकी चौड़ाई 40 से 50 किलोमीटर के बीच बदलती है। पर्वत श्रृंखला पूर्व में जम्मू के रामबन क्षेत्र से शुरू होती है और फिर एलओसी के पार पश्चिम की ओर मुजफ्फराबाद तक फैली होती है। पीर पंजाल में गल्ली के नाम से कई मार्ग हैं। पीर की गली एक सड़क के माध्यम से कश्मीर घाटी को जम्मू के पुंछ और राजौरी जिलों से जोड़ती है। बाकी गली जैसे नूरपुर गली, चोती गली और चोर गली सभी पुंछ के लिए ट्रैकिंग मार्ग हैं। हमने 2 दिनों के लिए अश्तर में डेरा डाला और तीसरे दिन वापस लौट आए।

इसे जरूर पढ़ें: भारत की 6 सबसे खूबसूरत और बड़ी वॉटरफॉल्स

14 अगस्त को मैं अपने दोस्तों और अपने 9 साल के बेटे के साथ एक बार फिर दुधपरी से ट्रेकिंग की। हम कोराग घास के मैदान में पहुँचे और फिर पूर्व की ओर दुध गंगा को पार करते हुए बरगाह पहुँचे जो कि शेफर्ड्स (चोपन्स) की एक घाटी भी है। हम दो घंटे के लिए जंगलों में खो गए थे क्योंकि हमारे पोनी-वाल्स ने एक अलग ट्रैक लिया था। दुधपथरी से बारगाह तक पहुँचने में हमें 11 घंटे लगे। हमने अगले दिन (15 अगस्त) को 3 अल्पाइन झीलों को ट्रूसर तक ट्रेक किया। यह एक व्यस्त ट्रेक था लेकिन हमने रास्ते में सुंदरता का आनंद लिया क्योंकि बहुत सारे मैरून फूल थे जो पहाड़ के परिदृश्य को और अधिक आकर्षक बना रहे थे।

ऊपर जिन क्षेत्रों का मैंने उल्लेख किया है वे पर्यटकों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं और वहां के स्थानीय चरवाहे बहुत सहयोगी और सहायक हैं। पीर पंजाल में ट्रेक करने के इच्छुक लोग मेरी खूबसूरत यात्रा के अनुभव से इंस्पिरेशन लेकर अपनी यात्रा प्लान कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।