अच्छा, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि घर में कौन सी चीज किस जगह रखना चाहिए तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, इसका जवाब आप आसानी से बता दें। लेकिन, अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि किचन में किन चीजों को स्टोर करने से बचना चाहिए, तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, इस सवाल का कोई सटीक जवाब आपके पास नहीं हो। ज्यादातर लोग किसी भी सामान को किचन में स्टोर करने लगते हैं लेकिन, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें किचन में स्टोर करने से अनावश्यक नुकसान पहुंचने का भी डर रहता है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन चीजों को किचन में स्टोर करने से बचना चाहिए, तो आइए जानते हैं।

गैस सिलेंडर  

never store these things in kitchen inside

ज्यादातर लोग घरों में किचन के किसी कोने या फिर अन्य जगह अतिरक्त गैस सिलेंडर स्टोर करते हैं। लेकिन, अगर सुरक्षा की नज़र से देखा जाए तो कभी भी कुकिंग सिलेंडर के अलावा अन्य सिलेंडर को किचन में स्टोर नहीं करना चाहिए। किसी कारण अगर किचन में आग लगती है तो नुकसान एक गुणा नहीं बल्कि दस गुणा हो सकता है। ऐसे में छोटा या फिर बड़ा गैस सिलेंडर हो, किसी भी रूप में इन्हें किचन में इन्हें स्टोर करने से बचना चाहिए। खासकर अगर गैस सिलेंडर भरा हुआ है तो भूलकर भी किचन में स्टोर नहीं करना चाहिए।   

इसे भी पढ़ें: चाय की छन्‍नी कितनी भी काली क्‍यों न हो, इन नुस्‍खों से मिनटों में हो जाएगी साफ

केमिकल प्रोडक्ट्स

never store these things in kitchen inside

केमिकल प्रोडक्ट्स से मतलब है साफ-सफाई में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स। कई लोगों की आदत होती है कि साफ-सफाई की चीजों को सिंक के नीचे आदि जगहों पर स्टोर करते हैं। शायद, आपको मालूम हो अगर नहीं मालूम है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ केमिकल प्रोडक्ट्स अपने आप गर्मी और धुआं के चलते रिएक्शन करने लगते हैं, जो भोजन के साथ-साथ आपको भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में किसी भी केमिकल प्रोडक्ट्स को किचन में स्टोर न करके किसी अन्य जगह स्टोर करें। (इस तरह से कम खर्च होगी कुकिंग गैस का इस्तेमाल)

Recommended Video

आलू और प्याज 

never store these things in kitchen inside

ऐसे कोई लोग होते हैं जो आलू और प्याज को एक साथ मिक्स करके किचन में ही स्टोर करते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि किचन में हवा ना आने की वजह से ये दोनों ही चीजें जल्दी ख़राब हो सकते हैं। इसके अलावा कभी भी आलू और प्याज को एक साथ मिक्स करके स्टोर नहीं करना चाहिए क्योंकि, ये दोनों बहुत जल्दी ही अंकुरित होने लगते हैं। ऐसे में आलू और प्याज को किचन में स्टोर ना करके आप किसी अन्य जगह स्टोर कर सकती हैं, जहां ठंडा भी हो और हवा भी लग सके। 

इसे भी पढ़ें: कुकिंग के लिए इस्तेमाल करती हैं इंस्टेंट पॉट तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें

इन चीजों को भी ना करें स्टोर 

never store these things in kitchen inside

कई बार किचन में इतनी जगह होती है कि ना इस्तेमाल होने वाली चीजें आसानी से स्टोर हो जाती हैं। जैसे-पेट्स फूड आइटम, ऑयली रैग्स या फिर फर्नीचर पॉलिश पेंट आदि चीजों को भी स्टोर करने से बचाना चाहिए। इसके अलावा किसी दवा को भी किचन में स्टोर करने से बचाना चाहिए। खासकर, लिक्विड दवा को किचन में स्टोर करने से बचना चाहिए।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)