इंस्टेंट एक तरह इलेक्ट्रिक प्रेशर कुकर है, जिसमें खाना झटपट बनकर तैयार हो जाता है। आजकल इसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है, क्योंकि समय बचाने के अलावा यह खाने को मिनटों में तैयार कर देता है। हालांकि, इस इंस्टेंट पॉट में कुकिंग करते वक्त कुछ चीजों को लेकर सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। आप इसका इस्तेमाल घर पर जरूर करें, लेकिन पूरे प्रोसेस के साथ। ऐसा करने से आप अपने इंस्टेंट पॉट को लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं।

समय के साथ महिलाएं अपने किचन का आधुनिकीकरण काफी पसंद कर रही हैं, लेकिन उसे इस्तेमाल में कैसे लाना यह भी जानना बहुत जरूरी है। इसलिए जब भी कुकिंग के लिए इंस्टेंट पॉट का इस्तेमाल करें तो उन चीजों को कभी ना करें, जिससे खराब होने की संभावना बढ़ जाए। कई ऐसी छोटी-छोटी चीजें हैं, जब हमें इंस्टेंट में कुकिंग करते वक्त खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए इस बारे में जानते हैं-

समय का खास ध्यान रखें

instant pot use

इंस्टेंट पॉट में कुकिंग करते वक्त टाइम सेट करना होता है। जहां आपका खाना कुछ मिनटों में पक कर तैयार हो जाता है। उदाहरण के लिए अगर आप आलू उबाल रही हैं तो उसे तीन से चार मिनट लग सकता है, लेकिन आप एक साथ 5 आलू उबाल रही हैं तो भी उसे थोड़ा अधिक वक्त लग सकता है। ध्यान रखें कि आपको टाइम खाने के मात्रा को देखते हुए सेट करना है। वहीं टाइम सेट करते वक्त जल्दबाजी न करें। इसके अलावा कुकिंग टाइम डबल सेट कर देने से न सिर्फ खाने का नुकसान हो सकता है बल्कि आपकी इस आदत से इंस्टेंट पॉप भी खराब हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: घर के बर्तनों से जुड़े ये 5 हैक्स हमेशा आयेंगे आपके काम

पानी का इस्तेमाल जरूर करें

इंस्टेंट पॉट में जब भी कुछ पकाएं उसके साथ 2 कप पानी का उपयोग जरूर करें। पानी से इंस्टेंट पॉट में भाप बनेगा, तब जाकर खाना पकना शुरू होता है। बिना पानी के इस्तेमाल से खाना पककर तैयार नहीं होगा। वहीं इंस्टेंट पॉट में अधिक मात्रा में पानी ना डालें, यह भी आपके खाने को खराब कर सकता है। इसलिए खाने की मात्रा को देखते हुए पानी का इस्तेमाल करें।

बिना लाइनर के इंस्टेंट पॉट में कुछ भी ना डालें

instant pot cooker

इंस्टेंट पॉट के अंदर एक लाइनर मौजूद होता है, जिससे ऊपर आपको खाने की मात्रा को नहीं बढ़ाना है। इसके अलावा इंस्टेंट पॉट के अंदर भी एक स्टील का पॉट होता है, उसके बिना आप कुकिंग नहीं कर सकती हैं। कई बार महिलाएं उसके बिना ही कुकिंग करना शुरू कर देती हैं। इससे खाना बाहर आ सकता है और इससे इंस्टेंट पॉट को जल्दी खराब हो सकता है। इसलिए बिना उसके इंस्टेंट पॉट में कुकिंग ना करें।

इंस्टेंट पॉट को स्टोव पर न रखें

इंस्टेंट पॉट इलेक्ट्रिक प्रेशर के रूप में काम करता है। जिसे आप बिजली के जरिए कुक करते हैं। ऐसे में इसे गैस बर्नर या फिर इंडक्शन स्टोव पर रखने की गलती ना करें। दरअसल, इंस्टेंट पॉट के नीचे प्लास्टिक होता है, जिसे इंडक्शन स्टोव या फिर गैस बर्नर पर रखने से जल सकता है और फिर उससे तुरंत खराब हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: घर कर रही हैं शिफ्ट तो किचन एप्लायंसेज को ऐसे करें पैक, आसान हो जाएगा मुश्किल काम

Recommended Video

इंस्टेंट पॉट के फंक्शन को समझे

instant pot function

इंस्टेंट पॉट में खाना बनाने से पहले उसके फंक्शन को अच्छी तरह समझ लें। अगर आप स्लो फंक्शन चाहती हैं तो उसके अनुसार टाइम सेट करने के बाद ही कुछ भी पकाएं हैं। बिना फंक्शन को समझे परफेक्ट तरीके से खाना नहीं बनाया जा सकता है। वहीं इंस्टेंट पॉट को ज्यादातर चीजों को बनाया जा सकता है, लेकिन क्या नहीं बनाना है इसपर खास ध्यान रखें।

इंस्टेंट पॉट में खाना बनाते वक्त इन सभी बातों का ध्यान रखें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।