• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मैक्लॉडगंज में इन एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ़ उठाना न भूलें

अगर आप भी एडवेंचर एक्टिविटीज का बेहतरीन लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो फिर आपको मैक्लॉडगंज पहुंचना चाहिए।  
author-profile
Published -05 Jul 2022, 08:00 ISTUpdated -04 Jul 2022, 19:41 IST
Next
Article
know about mcleodganj adventure activities places

भारतीय लोग पहाड़ियों में घूमने के साथ-साथ एडवेंचर एक्टिविटीज करने का भी शौक रखते हैं। कई लोग घूमने कम और ट्रैकिंग, माउंट क्लाइंब आदि स्पोर्ट्स एक्टिविटीज करने के लिए पहाड़ों में अधिक पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां आप खूबसूरत टाइम स्पेंड करने के साथ-साथ एडवेंचर गेम्स का भी लुत्फ़ उठा सकें तो फिर आपको मैक्लॉडगंज पहुंचना चाहिए। यहां आप परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ बेहतरीन एक्टिविटीज का आनंद उठा सकते हैं। आइए जानते हैं।

रॉक क्लाइंब (Rock climbing)

Rock climbing in himchal pradesh

जब बात रॉक क्लाइंब या पर्वतारोहण की हो और मैक्लॉडगंज का जिक्र नहीं हो तो फिर घूमने का जिक्र पूरा नहीं होता है। ऐसे में हम आपको बताते चले कि मैक्लॉडगंज रॉक क्लाइम्बिंग के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां ऐसे कई पहाड़ है जहां आप रॉक क्लाइंब कर सकते हैं। यहां कई ऐसे पहाड़ है जो लगभग 200-300 मीटर की ऊंचाई तक है और आप आसानी से रॉक क्लाइंब कर सकते हैं। आपको बता दें कि यहां रॉक ऑपरेटर्स भी मौजूद रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: मालदीव जाने का न करें मलाल, उत्तराखंड की ये जगह है इसकी कॉपी

पैराग्लाइडिंग (Paragliding)

Paragliding places in mcleodganj

हिमाचल प्रदेश का मैक्लॉडगंज पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे बेस्ट जगहों में से एक मानी जाती है। इसलिए यहां कई सारे पैराग्लाइडिंग ऑपरेटर्स हैं, जो छोटे, मीडियम और लॉन्ग फ्लाइंग सेशन कराते हैं। कहा जाता है कि मैक्लॉडगंज में टेक-ऑफ पॉइंट लगभग 7 हज़ार फीट ऊपर और लैंडिंग पॉइंट लगभग 3 हज़ार फीट है। ऐसे में अगर आप पहाड़ों में घूमने के साथ-साथ रोमांचक अनुभव करना चाहते हैं तो आपको अच्छी जगह आपको नहीं मिलेगी। 800-1000 रुपये के अंदर लॉन्ग फ्लाई कर सकते हैं। (मोरनी हिल्स पर इन एडवेंचर एक्टिविटीज का उठाएं मजा)  

Recommended Video

          

ट्रैकिंग (Trekking)

Trekking in mcleodganj

असल ट्रैकिंग का मज़ा तब है जब हर तरह तरफ हरियाली हो और हरियाली के बीचो-बीच आने जाने का रोमांचक ट्रेक हो। अगर आप भी कुछ ऐसी ही जगहों की तलाश में है तो फिर आपको मैक्लॉडगंज ज़रूर पहुंचना चाहिए। यहां Kareri रिवर ट्रैकिंग , गुना देवी टेम्पल  ट्रैकिंग , Bhagsu Trek और इंद्रहर दर्रा ट्रेक जैसी जगहों पर ट्रैकिंग के लिए आप जा सकते हैं। (फेमस एयर एक्टिविटी)

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से महज 5 हजार में घूम आएं मैक्लॉडगंज, इस तरह बनाएं बजट

जिप लाइन (Zip line)

zip line palces in mcleodganj

मैक्लॉडगंज एक नहीं बल्कि कई रोमांचक जिप लाइन के लिए भी फेमस है। यहां आपको कई लोग जिप लाइन का आनंद उठाते हुए मिल जाएंगे। आप मैक्लॉडगंज के पासपास में मौजूद भागसूनाथ और धर्मकोटि आदि जगहों पर जिप लाइन कर सकते हैं। लॉन्ग जिप लाइन लगभग 500 और शोर्ट जीप लाइन लगभग 200 रुपये में आप कर सकते हैं। मैक्लॉडगंज में कई जगह लगभग 7 हज़ार फीट की अधिक ऊंचाई पर भी जिप लाइन कर सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,homachal)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।