• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मालदीव जाने का न करें मलाल, उत्तराखंड की ये जगह है इसकी कॉपी

अगर आप सस्ते में और अपने ही देश में मालदीव की सैर करना चाहते हैं तो आपको उत्तराखंड पहुंचना चाहिए।  
author-profile
Published -01 Jul 2022, 15:07 ISTUpdated -05 Jul 2022, 10:43 IST
Next
Article
maldives in uttarakhand in hindi

भारत का उत्तराखंड अपने अंदर अनूठी संस्कृति लिए बसा हुआ है। इस खूबसूरत शहर में हर रोज देश के अलग-अलग हिस्से से हजारों लोग देहरादून, मसूरी, नैनीताल, ऋषिकेश और हरिद्वार जैसी जगहों पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सैलानी पूरे प्रदेश को अच्छे से एक्सप्लोर नहीं कर पाते हैं और कुछ बेहतरीन जगहें घूम नहीं पाते हैं।

क्या आपका मालदीव जाने का सपना है और तैरते हुए होटल में रुकना है? लेकिन अधिक पैसे लगने की वजह से सपना अधूरा रह गया है तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि हम आपको बहुत कम पैसे में भारत में ही मालदीव की सैर करा सकते हैं। जी हां, उत्तराखंड में आप मालदीव का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

कहां है फ्लोटिंग होटल?

where is Le ROI Floating Huts

उत्तराखंड का फ्लोटिंग हाउस यानी मिनी मालदीव टिहरी बांध पर बसा हुआ है। इसका निर्माण गंगा नदी और भागीरथी नदी के ऊपर किया गया है। इस जगह को 'फ्लोटिंग हट्स एंड इको रूम्स' भी कहा जाता है। इस हाउस और बांध के आसपास कई ऊंचे-ऊंचे पहाड़ आपको देखने को मिलेंगी। यहां मौजूद फ्लोटिंग हाउस काफी मशहूर है। ऐसे में यहां आप तैरते हुए हाउस में रहने के साथ-साथ अन्य कई चीजों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

इन एक्टिविटीज का उठाएं लुत्फ़?

water sports to do in Le ROI Floating Huts

जिस रिवर यानी नदी के ऊपर फ्लोटिंग होटल का निर्माण किया गया है उस रिवर में आप कई फन एक्टिविटीज का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां आप स्पेशल बोटिंग, बनाना राइड और पैरासेलिंग का भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसे अलावा भी अन्य कई वॉटर फन एक्टिविटीज को आप यहां इंजॉय कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में यहां सबसे अधिक सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से महज 5 हजार में घूम आएं मैक्लॉडगंज, इस तरह बनाएं बजट

Recommended Video


फोटोशूट के लिए है परफेक्ट 

Le ROI Floating Huts photoshoot location

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 'फ्लोटिंग हट्स एंड इको रूम्स' एक ऐसी जगह है जहां आप शानदार फोटोशूट करवा सकते हैं। कहा जाता है कि पानी के बीचो-बीच घर का निर्माण किया गया है जिसे फोटोशूट के लिए भी बनाया गया है। ऐसे में अगर आप पार्टनर, दोस्तों या फिर परिवार के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं तो यहां फोटोशूट करा सकते हैं।

कैसे रूम बुक करें?

फ्लोटिंग हाउस में रूम बुक करना बेहद आसान होता है। यहां रुकने के लिए आप ऑनलाइन रूम बुक कर सकते हैं। होटल के वेबसाइट पर जाकर आप रूम बुक कर सकते हैं। वैसे कहा जाता है कि एक रात रुकने के लिए लगभग 7-8 हज़ार का खर्च बैठता है। आप कोशिश करें कि ऑफ़लाइन ही यहां रूम बुक करें, क्योंकि कई बार रूम सस्ते में भी मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: ट्रिप के लिए Zostel बुक करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

कैसे पहुंचें?

How to reach Le ROI Floating Huts

यहां आप हवाई सफ़र से भी पहुंच सकते हैं। निकटतम हवाई अड्डा देहरादून हवाई अड्डा है। ऋषिकेश से आप बस लेकर यहां जा सकते हैं। इसके अलावा आप देहरादून, मसूरी या फिर धनोल्टी-चंबा से भी यहां जा सकते हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@mmtcdn.com,yatra.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।