बच्चा-'मम्मी, आज नाश्ते में या खाने में क्या बनाने वाली हो तुम'? उधर से मम्मी का जवाब आता है- 'आलू के पराठे'! बच्चा-'मम्मी पराठा रहने दीजिये आज, पराठे की जगह कुछ और बना दीजिये क्यूंकि, पराठा खा-खा के बोर हो गया हूं'। ये सवाल-जवाब आजकल लगभग हर घर में बच्चे और मम्मी के साथ चलते रहता है।

अगर आपका बच्चा भी कुछ अलग और टेस्टी भोजन की मांग हमेशा करता रहता है, तो आज हम आपको कुछ लजीज पकवान की रेसिपीज बताने जा रहे हैं, जिसे आप कुछ ही देर में बना के उनके सामने परोस सकती हैं। इन डिशेज को बनाने में अधिक समय भी नहीं लगता और बच्चों के अलावा घर के अन्य सदस्य भी खूब पसंद करेंगे। आइए जानते हैं इन रेसिपीज के बारे में।

पालक पुलाव

make these food for your kids at home inside

सामग्री 

बासमती चावल-2 कप, पालक-200 ग्राम, जीरा-1/2 चम्मच, टमाटर प्यूरी-1/2 कप, नमक-स्वादानुसार, हल्दी पाउडर-1/2 चम्मच, गरम मसाला-1/2 चम्मच, घी-2 चम्मच, सांबर पाउडर-1/2 चम्मच, अदरक-पेस्ट-1/2 चम्मच, हरी मिर्च-2 बारीक़ कटी हुई

बनाने का तरीका 

  • पालक पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कढ़ाई में तेल या घी गरम करके उसमें जीरा,हरी मिर्च और अदरक को पका लीजिये।
  • 2 से 3 मिनट पकने बाद इसमें टमाटर, हल्दी और नमक को डालकर टमाटर को नरम होने तक पका लीजिये। इधर आप पालक को अच्छे से साफ करके काट लीजिये।
  • टमाटर नरम होने के बाद इसमें पालक को डालें और नरम आंच पर कुछ देर पकने के लिए छोड़ दीजिये। (कश्मीरी पुलाव)
  • जब पालक का पानी सूख जाए तो इसमें चावल और सांबर पाउडर को डालकर धीमी आंच पर पकने दीजिये। लगभग 5 से 7 मिनट पकने के बाद गैस को बंद कर दीजिये। ।

Recommended Video

 

ओट्स इडली

make these food for your kids at home inside

सामग्री

ओट्स-2 कप, दही-2 चम्मच, उड़द दाल-1 चम्मच, चना दाल- 1 चम्मच, तेल-1 चम्मच, नमक-स्वादानुसार, सरसों के दाने-1 चम्मच, गाजर-1/2 कप कद्दूकस, धनिया पत्ता-1 चम्मच, हल्दी पाउडर-1/2 चम्मच

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले आप एक पैन में ओट्स को भूनने के बाद मिक्सर में डालकर ओट्स का पेस्ट बना कर रख लीजिये।
  • अब आप एक पैन में सरसों के दाने, उड़द दाल और चना दाल को भूरा होने तक अच्छे से भून लीजिये। भूनने के बाद इसमें हरी मिर्च, गाजर और हल्दी को मिलाकर 1 से 2 मिनट पकने दीजिये।
  • इसके बाद एक बर्तन में इस मिश्रण के साथ ओट्स का पेस्ट और दही को डालकर अच्छे से बैटर तैयार कर लीजिए। 
  • बैटर तैयार करने के बाद इसे इडली के सांचे में डालें और लगभग 10 से 12 मिनट इडली को भाप देने के बाद उन्हें प्लेट में निकाल लीजिये। अब इसे पसंदीदा सब्जी या चटनी के साथ सर्व कीजिये। बच्चों के लिए यह एक हेल्दी डिश भी है। 
 

मलाई पनीर 

make these food for your kids at home malai paneer inside

सामग्री      

पनीर-200 ग्राम, प्याज-2 कटे हुए, हरी मिर्च-2 बारीक़ कटी हुई, टमाटर-2, लहसुन-अदरक पेस्ट-1/2 चम्मच, नमक-स्वादानुसार, हल्दी पाउडर-1/2 चम्मच, दही-1 चम्मच, क्रीम-1/2 कप, काजू-5-6, तेल-2 चम्मच, लाल मिर्च पाउडर-1/2 चम्मच,  जीरा पाउडर-1/2 चम्मच, गरम मसाला-1/2 चम्मच, कसूरी मेथी-1/2 चम्मच

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले आप टमाटर, प्याज, काजू और हरी मिर्च को मिक्सर में डालकर पेस्ट बना के अलग रख लीजिये।
  • इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गरम करके पेस्ट को अच्छे से कुछ मिनट के लिए पका लीजिये। 3 से 4 मिनट पकने के बाद इसमें दही और मलाई को भी डालकर अच्छे से पका लीजिये। ध्यान रहे इसे बीच में एक-दो बार चला दीजियेगा ताकि जले नहीं।
  • इसके बाद इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, जीरा पाउडर डालें और 3 से 4 मिनट के लिए पकने दीजिये।   
  • 4 मिनट बाद ग्रेवी के लिए हल्का पानी डालकर और ऊपर से कसूरी मेथी डालकर कुछ देर पकने के बाद गैस को बंद कर दीजिये। 
अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
Image Credit:(@cdn2.foodviva.com,www.bigbasket.com)