हवा में प्रदूषण बीमारियों का एक मुख्य कारण है। दमा जैसी घातक बीमारी हमें प्रदूषित हवा की ही देन है। वायु प्रदूषण भारत में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। जब भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की बात करते हैं, तो सभी दिल्ली की तरफ इशारा करते हैं, मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि दिल्ली के अलावा ऐसे अन्य शहर हैं, जो सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं।

विभिन्न प्रदूषक (कण और गैस दोनों) हैं जो हवा में पाए जा सकते हैं। सबसे अधिक ट्रैक किए जाने वाले प्रदूषकों में से एक बहुत छोटा, सूक्ष्म कण है जिसे PM2.5 कहा जाता है और इसी के आधार पर हवा की क्वालिटी की जांच होती है।

स्मार्ट एयर ने दर्जनों भारतीय शहरों के लिए 2021 वायु प्रदूषण के आंकड़ों का विश्लेषण किया था और उसी के आधार पर हम आपको ऐसे प्रदूषित शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

फरीदाबाद (228 माइक्रोग्राम/एम3)

polluted city faridabad

फरीदाबाद के प्रदूषण का स्रोत इसके वाहनों से होने वाला प्रदूषण, निर्माण की धूल और पास की दिल्ली में नगरपालिका के ठोस कचरे को जलाना है। यहां तक कि छोटी चिमनियों वाली इलेक्ट्रोप्लेटिंग इकाइयों और धुआं उत्सर्जक उद्योगों से भी प्रदूषण होता है।

गाजियाबाद (162 माइक्रोग्राम/एम3)

उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक गाजियाबाद में कंस्ट्रक्शन वेस्ट और कच्ची सड़कों को प्रदूषण के प्रमुख स्रोतों के रूप में पहचाना था। औद्योगिक और वाहनों से होने वाले उत्सर्जन और खुले में कचरा जलाने से भी हवा की गुणवत्ता बिगड़ना एक प्रमुख कारण है।

आगरा (117 माइक्रोग्राम/एम3)

polluted city agra

एक क्षेत्र में खराब वायु गुणवत्ता के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं। इनमें विभिन्न प्रदूषक गैसों का स्तर और सस्पेंडेड पार्टिकुलेट मैटर (PM10 और PM2.5) शामिल हैं। आगरा में प्रदूषण के अन्य कारण सड़क की धूल, बारीक पिसी हुई बजरी और सड़क की मरम्मत और निर्माण स्थलों से निकलने वाले सिलिका के कण हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :सबसे साफ सुथरे भारत के इन शहरों के बारे में जानें

दिल्ली शहर (91 माइक्रोग्राम/एम3)

वाहनों और औद्योगिक उत्सर्जन, धूल और मौसम के मिजाज जैसे कारकों का मिश्रण दिल्ली को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनाता है। सर्दियों के महीनों में हवा विशेष रूप से जहरीली हो जाती है क्योंकि पड़ोसी राज्यों के किसान पराली जलाते हैं (ये हैं भारत के सबसे भूतिया होटल)।

पटना शहर (89 माइक्रोग्राम/एम3)

most polluted city agra

एक स्विस कंपनी द्वारा जारी 'वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020' के अनुसार, राज्य की राजधानी और मुजफ्फरपुर दुनिया के 32 सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल थीं। स्मार्ट एयर की रिपोर्ट के मुताबिक भी पटना खराब एयर क्वालिटी और प्रदूषित शहरों की टॉप 20 लिस्ट में शामिल है।

इसे भी पढ़ें :भारत के इन अलग-अलग राज्यों में ऐसे मनाई जाती है मकर संक्रांति

भारत के कई शहरों की एयर क्वालिटी बेहद खराब हैं। दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा की हवा भी बेहद खराब है। इसके बाद बिहार, महाराष्ट्र और  राजस्थान जैसी जगह आती हैं। यह हवा सांस लेने के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है (गोवा के दिलचस्प फैक्ट्स के बारे में जानें)।

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: google searches