भारत में आज भी कई शाही महल हैं जो भारत की समृद्ध संस्कृति और इतिहास की कहानी कहते हैं। राजस्थान में मौजूद शाही महल हो या फिर मध्य प्रदेश में। हर शाही महल का अपना एक अगल ही इतिहास है। लक्ष्मी विलास पैलेस का भी कुछ ऐसा ही इतिहास है। लक्ष्मी विलास पैलेस गुजरात के वडोदरा शहर में स्थित है। इस महल को लंदन में मौजूद बकिंघम पैलेस से भी बड़ा पैलेस माना जाता है। इसके इंटीरियर्स और डिजाइन इतने एलिगेंट हैं कि यहां एक बार घूमने के बाद आप खुद बोलेंगे कि इस से अच्छा महल पूरे हिंदुस्तान में नहीं। लक्ष्मी विलास पैलेस की खूबसूरती और बेहतरीन वास्तुकला बार-बार देखने को मन करेगा। तो चलिए इस पैलेस के बारे में और करीब से जानते हैं-

इस महल का निर्माण 1890 में महाराजा सयाजीराव ने करवाया था। इस पैलेस को बनवाने के बारे में कहा जाता है कि राजा ने इसे बनवाने के लिए दो अंग्रेज अधिकारीयों को नियुक्त किया था। इस महल को इंडो-सारासेनिक परंपरा के तहत बनवाया गया है, लेकिन यहां आप इस्लामिक और यूरोपीय वास्तुशिल्प का भी मिला जुला रूप देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भोपाल की इन जगहों पर पहुंचें दोस्तों के साथ मस्ती और धमाल करने

lakshmi vilas palace of gujarat bigger than buckingham inside

कहा जाता है कि इस महल में तक़रीबन 170 कमरे हैं, जिसे दो भागों में बनाया गया है। एक भाग महाराजा के लिए और दूसरा महारानी के लिए। कहा जाता है कि आज भी इस पैलेस का प्रवेश द्वार विनीशियन झूमर और बेल्जियम ग्लास से सजा हुआ है। महल के अंदर एक संग्रहालय भी है, जहां आज भी युद्ध में इस्तेमाल होने वाली तलवारों और अन्य सामानों को प्रदर्शित किया जाता है। (मैसूर पैलेस)

Recommended Video

lakshmi vilas palace of gujarat bigger than buckingham inside

लक्ष्मी विलास पैलेस परिसर में एक स्विमिंग पूल भी है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। इस महल में एक विशाल दरबार हॉल भी है। कहा जाता है कि इस महल के अंदर एक गोल्फ कोर्स है। यही नहीं,  इस पैलेस के अंदर एक चिड़ियाघर और एक म्यूज़ियम भी है। इस महल में आपको बेहतरीन कांच की कारीगरी भी देखने को मिलेगी। (निया का सबसे बड़ा चॉकलेट म्यूजियम)

lakshmi vilas palace of gujarat bigger than buckingham inside

लक्ष्मी विलास पैलेस के बारे बोला जाता है कि यह इंग्लैंड के बकिंघम पैलेस से चार गुना ज्यादा बड़ा है। इस महल में फूलों के कई बगीचे भी हैं, जहां हजारों तरह के फूल लगे हुए हैं। इस महल के प्रवेश द्वार पर आकर्षक फव्वारे भी हैं। महल में घूमने के लिए भारतीयों पर लगभग 150 रुपये और विदेशी यात्रियों पर तक़रीबन 225 रुपये प्रति व्यक्ति खर्च आता है। (कोलकाता की इन जगहों पर घूमने पहुंचे

इसे भी पढ़ें: दक्षिण भारत के अलेप्पी जैसी खूबसूरत जगह कहीं और नहीं, एक बार घूमने ज़रूर पहुंचें

lakshmi vilas palace of gujarat bigger than buckingham londan inside

अगर आपको लक्ष्मी विलास पैलेस घूमने जाना है तो आप अक्टूबर से मार्च के महीनों में जा सकते हैं, क्यूंकि इस समय मौसम सुहावना होता है। वैसे आप साल के किसी भी महीने में भी घूमने जा सकते हैं। यहां जाने के लिए आप बस, ट्रेन या हवाई मार्ग से भी जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@h3.googleusercontent.com,media-cdn.tripadvisor.com,ffo.gov.in)