रागी एक होल ग्रेन है, जिससे शरीर को कई बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। इसे फिंगर बाजरा या नचनी के रूप में भी जाना जाता है। रागी में फाइबर, कैल्शियम, अमीनो एसिड और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यही कारण है कि हेल्थ कॉन्शियस लोग आजकल रागी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहते हैं। अगर इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए तो इससे आप अनीमिया या मधुमेह से लड़ने के साथ-साथ वजन कम करना और डिप्रेशन से बचाव आदि भी कर सकती हैं। हालांकि यहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि रागी को नियमित रूप से डाइट में किस तरह शामिल किया जाए, क्योंकि हर दिन रागी से बनी रोटी का सेवन नहीं किया जा सकता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रागी से बनने वाली अलग-अलग डिशेज के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप भी अपने मेन्यू में शामिल कर सकती हैं-

रागी पैनकेक

 food trends inside

अगर आप सुबह के नाश्ते या शाम के समय कुछ बेहद डिलिशियस व हेल्दी खाना चाहती हैं तो ऐसे में रागी पैनकेक बनाना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। रागी का आटा, दूध, पीसी हुई चीनी, बेकिंग सोडा और घी की मदद से बनने वाला यह रागी पैनकेक रेसिपी बनाने में आसान है। यह कैलोरी में काफी कम है और इसलिए अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर अतिरिक्त कॉन्शियस रहती हैं, तब भी इसका स्वाद चख सकती हैं।

रागी मालपुआ

 food trends inside

भारत में लोग पैनकेक की जगह मालपुआ खाना अधिक पसंद करते हैं। अगर आपको भी मालपुए पसंद हैं तो आप रागी मालपुए तैयार कर सकती हैं। इसमें आप अपनी पसंद की फिलिंग चुन सकती हैं, जैसे-यह कसा हुआ नारियल, नट्स या फिर कुछ और। अंत में, इसकी मिठास का आनंद लेने के लिए चीनी सिरप या शहद का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: Dadi Maa ke Nushke: किचन में मौजूद इन 7 मसालों से करें बीमारियों का इलाज

रागी पिज्जा

 food trends inside

पिज्जा वैसे तो एक जंक फूड है और इसलिए हेल्थ कॉन्शियस लोग इससे दूर भागते हैं। लेकिन अगर आपको पिज्जा खाना बेहद पसंद है और आप वीकेंड पर इसका एक हेल्दी वर्जन टेस्ट करना चाहती हैं तो ऐसे में रागी पिज्जा बनाया जा सकता है। इसके लिए आप पिज्जा बेस बनाने के लिए रागी का इस्तेमाल करें। आमतौर पर पिज्जा बेस बनाने के लिए तैयार किया जाने वाला आटा मैदा की मदद से तैयार किया जाता है, जो काफी अनहेल्दी होता है। आप मैदा को रागी से स्विच कर सकती हैं। इसके बाद बेस बनाने के बाद खूब सारी सब्जियों के साथ रागी पिज्जा बनाएं और मजे से खाएं।

रागी समोसा

 food trends inside

अगर आप अपनी चीट मील में टेस्ट के साथ-साथ हेल्थ को भी शामिल करना चाहती हैं तो रागी समोसे का लुत्फ उठाना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आप समोसे का आटा तैयार करते समय मैदा की जगह रागी के आटे का इस्तेमाल करें। इसके बाद स्टफिंग तैयार करके आप घर पर ही टेस्टी-टेस्टी रागी समोसा तैयार कर सकती हैं। इसे चटनी या केचअप के साथ बेहद आसानी से खाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: रात में लगती है बार-बार भूख तो डाइट में शामिल करें ये 6 हेल्दी स्नैक्स, बढ़ते वजन को भी कर सेकेंगी कंट्रोल

रागी इडली

 food trends inside

इडली वैसे तो एक बेहद ही लाइट और हेल्दी फूड माना गया है, इसलिए अधिकतर लोग इसे लंच के अलावा नाश्ते में भी खाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप इस साउथ इंडियन रेसिपी को एक ट्विस्ट के साथ खाना चाहती हैं तो ऐसे में आप रागी इडली बना सकती हैं। रागी इडली वास्तव में चावल की इडली या रवा इडली से भी अधिक हेल्दी होती है। इसके लिए आप चावल या रवा की जगह रागी के आटे का घोल तैयार करें और फिर उसे इडली मेकर में डालकर स्टीम करके रागी इडली तैयार करें। आप इसे सांभर व नारियल की चटनी के साथ बेहद टेस्टी तरीके से खा सकती हैं।

रागी बिस्कुट

 food trends inside

रागी बिस्कुट हल्की भूख के लिए चाय के साथ एक बेहतरीन विकल्प है। वैसे तो आप घर पर ही रागी बिस्कुट को ओवन या माइक्रोवेव में आसानी से बेक कर सकती हैं और ये कुछ ही समय में तैयार हो जाएंगे। लेकिन अगर आप घर पर रागी बिस्कुट नहीं बनाना चाहतीं तो ऐसे में आपको बाजार में भी रागी बिस्कुट बेहद आसानी से मिल जाएंगे।

तो आप सबसे पहले रागी से बनी कौन सी डिश खाना पसंद करेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: i.ytimg, freepik, i.pinimg, blogspot, ndtvimg